LIVE: राजीव गांधी अस्पताल का दौरा करने पहुंचे केजरीवाल, डिप्टी सीएम भी रहे मौजूद
Advertisement

LIVE: राजीव गांधी अस्पताल का दौरा करने पहुंचे केजरीवाल, डिप्टी सीएम भी रहे मौजूद

जानें देश और दुनिया की हर खबर का अपडेट..

फोटो साभार- ANI
LIVE Blog

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) से देश की जंग अब परवान चढ़ने लगी है. देश में अब तक कोरोना के कुल 6,97,413 केस सामने आ चुके हैं. इस वायरस की चपेट में आने से अबतक 19,693 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4,24,433 लोग इलाज के बाद कोरोना से जंग जीत गए हैं. इस वक्त देश में 2,53,287 ऐक्टिव केस हैं. हालांकि इस बीच राहत की खबर ये है कि कई राज्यों में महामारी से ठीक होने की दर 80% से भी ज्यादा हो गई है. वहीं देश में औसतन मरीजों के ठीक होने वालों की दर 60.77 फीसदी के करीब है.

06 July 2020
16:53 PM

दिल्ली में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंच गया है. इसी बीच आज COVID-19 से तैयारियों की समीक्षा के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का दौरा किया. यहां उन्होंने सुविधाओं की जानकारी ली. यहां केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमारे पास कोरोना मरीजों के लिए कुल साढ़े 15000 बेड हैं. लेकिन अभी दिल्ली में 5100 कोरोना मरीज हैं यानि अभी भी 10000 बेड खाली हैं. उन्होंने आगे कहा कि ICU बेड को बढ़ाने पर हमारा ध्यान है. उन्होंने कहा कि पहले राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 45 ICU बेड थे जो बढ़ाकर 200 ICU बेड हो गए हैं.

16:32 PM

महाराष्ट्र में जल्दी ही वापस होटल और रेस्टोरेंट शुरू होने की उम्मीद है. राज्य सरकार ने होटल और रेस्टोरेंट व्यवसाइयों के साथ सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंसिग में इसका भरोसा दिया है. इसके लिए सरकार ने ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है और राज्य सरकार इस बारे में एक-दो दिन में अंतिम फैसला ले सकती है. हालांकि ये इजाजत कड़ी शर्तों के साथ दी जाएगी. बता दें कि राज्य में करीब 1.5 लाख होटल और करीब 65,000 रेस्टारेंट हैं. जिनमें करीब 10 लाख लोग काम करते हैं. होटल खुलने से की खबर से होटल मालिक और कर्मचारी दोनों ही खुश हैं और नियमों का पूरा पालन करने का भरोसा दे रहे हैं. वहीं तीन महीने बाद होटल व्यवसाय दोबारा शुरू होने से करीब 10 लाख लोगों की वापस रोजगार मिल सकेगा. 

15:37 PM

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने रविवार को चीनी समकक्ष वांग यी के साथ करीब दो घंटे तक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की थी. सूत्रों का कहना है कि बातचीत सौहार्दपूर्ण और दूरदर्शी तरीके से हुई थी. सूत्रों की मानें तो एनएसए डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की बातचीत का फोकस पूरी तरह से और स्थायी तौर पर शांति वापस लाना था. साथ ही भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए एक साथ काम करना था. बताते चलें कि आज भारत-चीन सीमा विवाद से चीनी सैनिकों ने अपने कदम पीछे कर लिया हैं और अपने टेंट उखाड़ रहे हैं. भारत के सख्त रुख के बाद चीन के पास पीछे हटने के अलावा कोई और चारा भी नहीं था. 

15:16 PM

बीजेपी नेता संबित पात्रा ने सोमवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में प्लाज्मा डोनेट किया. इस दौरान संबित पात्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सेवा को लेकर आगे बढ़ने के संदेश को याद दिलाते हुए कहा कि ये हमारे लिए स्पष्ट संदेश है. अगर किसी को कोरोना हुआ था और वो ठीक हो गया है, तो जरूर प्लाज्मा डोनेट करें.

14:28 PM

पाकिस्तान में फंसे 114 भारतीय नागरिकों को अपने वतन हिंदुस्तान वापस भेजने का पाकिस्तान सरकार ने ऐलान किया है. पाकिस्तानी सरकार ने सोमवार को एक प्रेस रिलीज जारी कर 9 जुलाई को अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्ते पाकिस्तान में फंसे 114 भारतीय नागरिकों को वापस भारत भेजने का ऐलान किया है. कोरोना वायरस के मद्देनजर जारी बंदिशों के चलते ये लोग पाकिस्तान में फंस गए थे. जिसके बाद पाकिस्तान सरकार ने इन्हें वापस भेजने का प्रबंध किया है.

13:46 PM

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कानपुर एनकाउंटर में जान गंवाने वाले CO देवेंद्र कुमार मिश्रा के परिवार से सोमवार को कानुपर में मुलाकात की. बताते चलें कि पिछले हफ्ते कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे को पकड़ने गई पुलिस टीम पर बदमाशों ने फायरिंग कर दी थी. इस हत्याकांड में 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे. जिसमें CO देवेंद्र कुमार भी शामिल थे. 

13:38 PM

देश की राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंच गया है. हालांकि, इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि लगभग 72,000 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. वहीं पिछले हफ्ते कोरोना रिकवरी रेट भी 70% से अधिक पर है. केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हो गई है, जिससे कोरोना मरीजों के इलाज में सहायता मिल रही है. उन्होंने दिल्लीवासियों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आ कर प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है. सीएम ने बताया कि इस समय राज्य में कोरोना के 25,000 एक्टिव केस हैं. इनमें से 15,000 मरीजों का होम आइसोलेशन में इलाज किया जा रहा है.

12:05 PM

लद्दाख में पिछले कई महीनों से जारी भारत-चीन सीमा विवाद अब थमता हुआ नजर आ रहा है. कई लेवल की बातचीत के बाद आज चीनी सैनिकों ने पीछे हटने का फैसला किया है. कॉर्प्स कमांडर लेवल की बातचीत में जिन जगहों पर डिसएंगेजमेंट की सहमति बनी थी, वहां से चीनी सेना ने टेंट, वाहनों और सैनिकों को 1-2 किलोमीटर पीछे हटा लिया है. भारतीय सेना के विश्वसनीय सूत्र ने ये जानकारी दी है. हालांकि चीन के भारी बख्तरबंद वाहन अभी भी गलवान नदी क्षेत्र में गहराई वाले क्षेत्रों में मौजूद हैं. जिसे देखते हुए भारतीय सेना सतर्कता के साथ स्थिति की निगरानी कर रही है.

11:40 AM

भारत में कोविड-19 परीक्षण के आंकड़ों ने 10 मिलियन यानी 1 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने सोमवार को जारी अपने बयान में इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बयान में बताया कि सुबह 11 बजे तक 1,00,04,101 परीक्षण किए गए हैं.

11:29 AM

कानपुर मुठभेड़ मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने चौबेपुर थानाध्यक्ष विनय तिवारी के बाद अब थाने के दो सब इंस्पेक्टर और एक सिपाही को निलंबित कर दिया  है. इन पर आरोप है कि ये सभी गैंगस्टर विकास दुबे के संपर्क में थे. सरकार के कॉल डिटेल का खुलासा करते हुए सब इंस्पेक्टर कुंवर पाल, सब इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार शर्मा और आरक्षी राजीव को पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया है. इसके अलावा 115 पुलिसकर्मी जांच के दायरे में हैं. कानपुर पुलिस इन सभी की कॉल डिटेल रिकॉर्ड का विश्लेषण कर रही है सूत्रों के मुताबिक, जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ हत्या (302) का मामला दर्ज किया जाएगा.

Trending news