Karnataka Exit Poll Result Live: कर्नाटक में कांग्रेस को बड़ा फायदा, जानें किस पार्टी को मिलेगी कितनी सीटें; देखें हर अपडेट
Advertisement
trendingNow11689075

Karnataka Exit Poll Result Live: कर्नाटक में कांग्रेस को बड़ा फायदा, जानें किस पार्टी को मिलेगी कितनी सीटें; देखें हर अपडेट

Karnataka Election Exit Poll Result Live: कर्नाटक में किसका पलड़ा भारी है और किसकी सरकार बन सकती है. इसकी जानकारी के लिए सबसे सटीक एग्जिट पोल आप Zee News Hindi वेबसाइट पर देख और पढ़ सकते हैं.

Karnataka Exit Poll Result Live: कर्नाटक में कांग्रेस को बड़ा फायदा, जानें किस पार्टी को मिलेगी कितनी सीटें; देखें हर अपडेट
LIVE Blog

Karnataka Chunav Exit Poll Result 2023 Live Udpates: कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों के लिए मतदान खत्म हो गया है और देशभर के लोगों की निगाहें इस चुनाव पर टिकी हुई हैं. वोटो की गिनती 13 मई को होगी, लेकिन इससे पहले ZEE NEWS के लिए MATRIZE ने EXIT POLL किया है. इस EXIT POLL के लिए ZEE NEWS और MATRIZE की टीम ने कर्नाटक की सभी 224 विधानसभा सीटों पर मतदाताओं से बात की और उनकी राय जानी. कर्नाटक के मतदाताओं की राय के आधार पर ही EXIT POLL के आंकड़े तैयार किए गए हैं. आपको बता दें कि ये चुनाव के नतीजे नहीं हैं और सिर्फ EXIT POLL है. इस EXIT POLL में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 5 प्रतिशत है.

10 May 2023
19:34 PM

ABP न्यूज और C-वोटर का एग्जिट पोल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election) के लिए एबीपी न्यूज और सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार भी कांग्रेस को बड़ा फायदा हो रहा है और पार्टी को 100 से 112 सीटें मिल सकती हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) को कर्नाटक में 83 से 95 सीटें मिल सकती हैं, जबकि जेडीएस को 21 से 29 और अन्य को 2 से 6 सीटें मिलन की संभावना हैं.

19:29 PM

TV9 भारतवर्ष और Polstrat का एग्जिट पोल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election) के लिए टीवी9 भारतवर्ष और Polstrat के एग्जिट पोल के अनुसार भी कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है और उसे 99 से 109 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 88 से 98 सीटें मिलने की संभावना है. जबकि, जेडीएस के खाते में 21 से 26 और अन्य के खाते में 0 से 4 सीटें जा सकती हैं.

19:16 PM

रिपब्लिक TV और P MARQ का एग्जिट पोल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election) को लेकर रिपब्लिक टीवी और P MARQ के एग्जिट पोल में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी है और उसे 94-108 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) भी कड़ी टक्कर दे रही है और उसे 85 से 108 सीटे मिल सकती हैं. इसके अलावा जेडीएस को 24 से 32 और अन्य को 2 से 6 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

19:01 PM

सुवर्णा न्यूज और जन की बात का एग्जिट पोल

सुवर्णा न्यूज और जन की बात के एग्जिट पोल (Karnataka Exit Polls) के अनुसार, कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है और उसे 94 से 117 सीटें मिलने की संभावना है. इसके बाद कांग्रेस के खाते में 91 से 106 सीटें जा सकती हैं, जबकि जेडीएस को 14 से 24 और अन्य को 0 से 2 सीटें मिलने का अनुमान है.

18:47 PM

न्यूज नेशन और सीजीएस का एग्जिट पोल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election) को लेकर न्यूज नेशन और सीजीएस के एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बहुमत मिलता दिख रहा है और उसे 114 मिलने की संभावना है. वहीं, कांग्रेस को 86, जेडीएस को 21 और अन्य को 1 सीट मिल सकती है.

18:40 PM

कर्नाटक में किस पार्टी को मिला कितना वोट?

ZEE NEWS और MATRIZE के एग्जिट पोल (Karnataka Exit Polls) के अनुसार, कर्नाटक में कांग्रेस को सबसे ज्यादा वोट मिलने की संभावना है और उसे 41 प्रतिशत वोट मिल सकता है. इसके बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 36 प्रतिशत वोट, जेडीएस को 17 प्रतिशत वोट संभव है. वहीं, अन्य को 6 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है.

18:34 PM

कर्नाटक में कांग्रेस को बड़ा फायदा

ZEE NEWS और MATRIZE के एग्जिट पोल के अनुसार, कर्नाटक में कांग्रेस को 103-118 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को 79-94 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं, जेडीएस को 25-33 संभव है. इसके अलवा अन्य को 2 से 5 सीटें मिल सकती हैं.

18:29 PM

2024 चुनाव पर होगा कर्नाटक चुनाव का बड़ा असर

कर्नाटक को सिर्फ एक राज्य का विधानसभा चुनाव मत समझिए. 2024 के लोकसभा चुनाव पर इसका बड़ा असर होगा. अगर बीजेपी जीती तो दक्षिण में इसकी राजनीतिक मजबूती बढ़ेगी. वहीं, कांग्रेस को बहुमत मिला तो बीजेपी के खिलाफ उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा. कर्नाटक जीत से बीजेपी को तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में मदद मिलेगी. वहीं, कर्नाटक में विजय यदि कांग्रेस को मिली तो विपक्षी एकता मजबूत होगी, विपक्षी पार्टियों का भरोसा कांग्रेस पर बढ़ेगा.

बीजेपी के लिए कर्नाटक की जीत लोकसभा चुनावों के लिए बूस्टर डोज वाला काम करेगी. जबकि, कांग्रेस की जीत बीजेपी के दक्षिण प्लान के रास्ते की चुनौती बढ़ाएगी. कर्नाटक में अगर बीजेपी की सरकार बनी तो दक्षिण के 5 राज्यों की 129 लोकसभा सीटों का रास्ता आसान होगा. 13 मई को अगर कांग्रेस को मैजिक नंबर मिला तो मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की चुनावी फाइट में मुकाबला जोरदार होगा.

18:27 PM

कर्नाटक चुनाव में जातियों का प्रभाव

कर्नाटक की राजनीति में जातियों का प्रभाव बहुत ज्यादा है. वहां पर जातियों को साधने के लिए बीजेपी, कांग्रेस और जेडीयू ने कई रणनीतियां बनाईं. कर्नाटक में जातियों का गणित काफी अलग है और यहां लिंगायत 17 प्रतिशत हैं, जबकि वोक्कालिगा की संख्या 15 प्रतिशत हैं. कर्नाटक में अनुसूचित जाति 17 प्रतिशत और मुस्लिम 13 प्रतिशत हैं. इसके अलावा कोरबा 8 प्रतिशत, एसटी 7 प्रतिशत, ईसाई  2 प्रतिशत और जैन 1 प्रतिश हैं.

18:26 PM

कर्नाटक चुनाव के लिए किस नेता ने की कितनी रैलियां

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मोदी लहर का भी फैसला होगा, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक में धुआंधार रैलियां और रोड शो किए. पीएम मोदी ने कुल 24 रैलियां और रोड शो किए हैं. वहीं, राहुल गांधी ने 21 रैलियां की हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सबसे ज्यादा 35 रैलियां और रोड शो किए. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 31 रैलियां-रोड शो किए. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 12 जनसभाएं की. असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने 16 रैलियां और रोड शो किए. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने 22 रैलियां और रोड शो किए. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 34 रैलियां की, जबकि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी सिर्फ एक जनसभा में शामिल हुईं.

18:22 PM

Zee News पर सभी 224 सीटों का एग्जिट पोल

कर्नाटक चुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे, उससे पहले ZEE NEWS के लिए MATRIZE ने EXIT POLL किया है. इस EXIT POLL के लिए ZEE NEWS और MATRIZE की टीम ने कर्नाटक की सभी 224 विधानसभा सीटों पर मतदाताओं से बात की और उनकी राय जानी. कर्नाटक के मतदाताओं की राय के आधार पर ही EXIT POLL के आंकड़े तैयार किए गए हैं. आपको बता दें कि ये चुनाव के नतीजे नहीं हैं और सिर्फ EXIT POLL है. इस EXIT POLL में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 5 प्रतिशत है.

18:20 PM

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो चुके हैं और नतीजे 13 मई को आएंगे. हालांकि, अभी भी पोलिंग बूथ पर कुछ लोग लाइनों में लगे हुए हैं और वोटिंग का पूरा आंकड़ा इनकी वोटिंग के बाद ही सामने आएगा.

17:55 PM

Karnataka Vote Percentage: कर्नाटक शाम 5 बजे तक 65.69% मतदान

कर्नाटक में 224 सीटों पर जारी वोटिंग में शाम 5 बजे तक 65.69 प्रतिशत मतदान हुआ है.

17:45 PM

क्या होगा 5 करोड़ वोटर्स का फैसला?

कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में 2615 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 5.3 करोड़ से ज्यादा मतदाता करेंगे. कर्नाटक में 2.66 करोड़ पुरुष मतदाता और 2.63 करोड़ महिला मतदाता हैं.

17:15 PM

शाम 6 बजे से देखें सबसे सटीक एग्जिट पोल

कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म होते ही Zee News पर 224 सीटों के एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे. कर्नाटक में किसका पलड़ा भारी है और किसकी सरकार बन सकती है. इसकी जानकारी के लिए सबसे सटीक एग्जिट पोल आप Zee News Hindi वेबसाइट पर देख और पढ़ सकते हैं.

16:58 PM

कर्नाटक में 224 सीटों पर वोटिंग जारी

कर्नाटक में 224 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई थी और शाम 6 बजे तक चलेगी. वहीं, वोटों की गिनती 13 मई को होगी, जिसके बाद पता चलेगा कि कर्नाटक में किसकी सरकार बनेगी.

Trending news