Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: विरोध प्रदर्शन में जमा थी हजारों की भीड़, डॉक्‍टर ने कर दी ऐसी हरकत, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा
Advertisement
trendingNow12388046

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: विरोध प्रदर्शन में जमा थी हजारों की भीड़, डॉक्‍टर ने कर दी ऐसी हरकत, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Updates Live: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर की रेप के बाद हत्या के विरोध में देश भर के डॉक्टर 24 घंटे की हड़ताल पर चले गए हैं. वहीं 150 ग्राम सीमन वाले बयान के आधार पर छपी मीडिया रिपोर्ट्स का टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने खंडन किया है.

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: विरोध प्रदर्शन में जमा थी हजारों की भीड़, डॉक्‍टर ने कर दी ऐसी हरकत, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा
LIVE Blog

Mahua Moitra on 150gm Seeman: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर की रेप के बाद हत्या के विरोध में देश भर के डॉक्टर 24 घंटे की हड़ताल पर चले गए हैं. वहीं 150 ग्राम सीमन वाले बयान के आधार पर छपी मीडिया रिपोर्ट्स का टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने खंडन किया है. उन्होंने इसे भ्रामक प्रोपेगैंडा करार दिया है.

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने क्या कहा?
टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि महिला डॉक्टर के प्राइवेट पार्ट से कथित तौर पर 150 ग्राम सीमन मिलने के तथ्य को लेकर बात करना चाहती हूं. उन्होंने कहा कि ये इस तथ्य का मीडिया रिपोर्ट्स में उल्लेख गैर-जिम्मेदारी के साथ किया जा रहा है. इसे रोका जाना चाहिए.

महुआ मोइत्रा ने कहा कि पोस्टमार्टम ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में किया गया है. इसकी बकायदा वीडियोग्राफी भी की गई है. वह वीडियो मौजूद है, उसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है. यह पूरी प्रक्रिया पीड़ित परिवार, की मौजूदगी में की गई.

महुआ मोइत्रा ने कहा कि किसी भी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पूरी डिटेल होती है. जो यह बात चल रही है कि महिला के प्राइवेट पार्ट में 150 ग्राम सीमन मिला है वह गलत है. ट्रेनी महिला डॉक्टर के प्राइवेट पार्ट्स ( वेजाइना और यूट्रस) का वजन 150 ग्राम था ना कि यह वजन उसके शरीर में मिले सीमन का है. उन्होंने कहा कि मेडिकल टर्म में किसी भी तरह के तरल पदार्थ को ग्राम नहीं बल्कि एमएल यानी मिलीलीटर में मापा जाता है. 150 ग्राम का तथ्य पाया जाना पूरी तरह से भ्रामक है. यह किसी भी तरह से सही नहीं है.

17 August 2024
15:31 PM

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: पंजाब, हरियाणा, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में हड़ताल
पंजाब, हरियाणा, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में चिकित्सकों ने कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में महिला चिकित्सक के साथ कथित दुष्कर्म और फिर उसकी हत्या किए जाने की घटना के विरोध में शनिवार को प्रदर्शन किया जिसके कारण इन राज्यों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित रहीं. ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन’ (आईएमए) ने देश भर में अपने सदस्यों से 24 घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल में शामिल होने का आह्वान किया है. हड़ताल रविवार सुबह छह बजे समाप्त होगी. चंडीगढ़ में स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर) में रेजिडेंट डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन शनिवार को छठे दिन भी जारी रहा. अमृतसर में प्रदर्शन कर रहे एक चिकित्सक ने कहा कि अगर चिकित्सक अस्पताल में ही सुरक्षित नहीं हैं, तो भला कहां सुरक्षित होंगे ? वहीं, अरुणाचल प्रदेश के नाहरलगुन में ‘टोमो रीबा इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल साइंसेज’ के चिकित्सकों ने आपातकालीन और ट्रॉमा विभाग के सामने विरोध प्रदर्शन किया। तख्तियां हाथ में लेकर प्रदर्शनकारी चिकित्सकों ने नारेबाजी की और मृतका तथा उसके परिवार के सदस्यों के लिए न्याय की मांग की. 

15:30 PM

देश में बेटियों के लिए सुरक्षित माहौल बने, सपने देख पाएं बेटियां: डॉक्टर कनिका सूद शर्मा 
डॉक्टर कनिका सूद शर्मा का कहना था  कि अगर डॉक्टर अस्पताल में ही सुरक्षित नहीं हैं, तो भला कहां सुरक्षित होंगे? सरकार को इस मामले में विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए, आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा मिले और परिवार वालों के साथ इंसाफ किया जाए, देश में ऐसे कानून बनाए जाएं जिससे देश की बेटियां सुरक्षित होकर अपने सपनों की उड़ान भर पाएं न कि उनके सपनों के पर ही काट दिए जाएं. हम सभी को इस समाज के बेहतरी के लिए योगदान देना होगा, तख्तियां हाथ में लेकर प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने इंसाफ की मांग की.

fallback

धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में डॉक्टरों की हड़ताल
​कोलकाता डॉक्टर रेप और मर्डर केस के विरोध में दिल्ली के डॉक्टरों ने 24 घंटे की हड़ताल कर रखी है. दिल्ली के धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में विरोध मार्च और हड़ताल का आयोजन किया गया. विरोध प्रदर्शन में डॉक्टर कनिका सूद शर्मा के साथ नर्स, प्रशासन, सुरक्षा और सहायक कर्मचारी सभी ने इसमें भाग लिया. सभी की एक ही मांग है कि डॉक्‍टरों को सुरक्षा दी जाए और आरोपी को ऐसी सजा मिले कि आगे चलकर देश में एक नजीर की तरह पेश हो.

14:30 PM

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: राजस्‍थान में आर्मी से मांगी मदद
डॉक्टर्स हड़ताल को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने एयरफोर्स-आर्मी से मांगी मदद. निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ रवि प्रकाश माथुर ने लिखा संभागीय आयुक्तों को पत्र संभाग में एयरफोर्स, आर्मी, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, रेलवे, एनटीपीसी, बीएसएफ, जिंक व अन्य जगहों पर उपलब्ध चिकित्सकों की सेवाएं लेने के लिए पत्र संभागीय आयुक्तों को सम्बधित विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क करने और उपलब्धता के आधार पर यथासंभव चिकित्सकों की सेवाएं लेने का दिया सुझाव.

14:00 PM

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने देशव्यापी हड़ताल के बारे में बात की
IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अशोकन ने समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए बताया  “देश के हर कोने से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. डॉक्टर इस अन्याय के खिलाफ एकजुट हैं. विरोध प्रदर्शन हो रहा है, आपातकालीन सेवाओं और हताहतों की देखभाल की जा रही है... सभी क्षेत्रों में डॉक्टर विरोध में हैं. हम इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित कर रहे हैं क्योंकि इसमें महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा शामिल है... हम सरकार से एक इशारे की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि यह सुरक्षा का एक बहुत ही बुनियादी सवाल है, खासकर महिलाओं की सुरक्षा का. न केवल हमारे डॉक्टरों का बल्कि पूरे कामकाजी महिला वर्ग का. देश में जनमत और इसने जो गति पैदा की है, यह सुरक्षा के लिए एक आंदोलन बन गया है... अब सरकार को जवाब देना है. उनके पास अब जवाब देने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति होगी,  क्योंकि हमने जो मांगा है, वह उनसे परे नहीं है. हम एक बहुत ही मौलिक अधिकार, जीवन का अधिकार मांग रहे हैं... हम प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे. उनके हस्तक्षेप के लिए समय सही है... निश्चित रूप से, यह (प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 15 अगस्त के भाषण में महिलाओं की सुरक्षा का उल्लेख) एक पहलू है जो दर्शाता है कि वह चिंतित हैं. प्रधानमंत्री को पत्र लिखना बहुत उचित होगा। आईएमए ऐसा करेगा..."

13:30 PM

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: कर्नाटक में मंत्री ने बुलाई बैठक 
कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा है कि राज्य भर के अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टरों, नर्सों और सभी कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा के लिए 20 अगस्त को एक बैठक बुलाई गई है. कोलकाता में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या को 'भयावह' घटना बताते हुए उन्होंने कहा कि यह अस्पतालों में काम करने वाले लोगों, खासकर महिलाओं की सुरक्षा के बारे में एक गंभीर मुद्दा है क्योंकि वे कर्मचारियों का 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा हैं. इसलिए, उनके लिए एक सुरक्षित वातावरण होना चाहिए. आईएमए के सदस्य डॉक्टरों द्वारा बुलाई गई देशव्यापी हड़ताल पर बोलते हुए उन्होंने कहा, "हम विरोध का कारण समझते हैं और वे (डॉक्टर) ऐसा कर सकते हैं, लेकिन लोगों को कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए और वे सभी इस पर सहमत हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आवश्यक सेवाएं चलती रहें."

13:00 PM

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: डॉक्टर पर मामला दर्ज
गुजरात के अमरेली शहर में एक डॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. आरोप है कि डॉक्टर ने कोलकाता में बलात्कार-हत्याकांड के विरोध में एकत्रित हुए डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों को संबोधित करते हुए अपनी लाइसेंसी पिस्तौल लहराई.  पुलिस उपाधीक्षक (डीवाईएसपी) चिराग देसाई ने बताया कि घटना शुक्रवार रात करीब साढ़े नौ बजे हुई, जब बड़ी संख्या में मेडिकल छात्र और डॉक्टर कैंडल मार्च के लिए शहर के राजकमल चौक पर एकत्र हुए थे., देसाई ने बताया कि कैंडल मार्च शुरू होने से पहले अपने संबोधन के दौरान निजी चिकित्सक डॉ. जीजे गजेरा ने “लोगों में डर पैदा करने के इरादे से” अपनी लाइसेंसी पिस्तौल लहराई. पुलिस अधिकारी ने बताया कि डॉ. गजेरा ने लाइसेंसी हथियारों के संबंध में जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी अधिसूचना का भी उल्लंघन किया है.

12:30 PM

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: असम में कैसा रही हड़ताल?
कोलकाता के एक अस्पताल में प्रशिक्षु चिकित्सक से कथित बलात्कार और हत्या की घटना के खिलाफ असम के चिकित्सक शनिवार को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए और उन्होंने दोषियों को कड़ी सजा दिए जाने तथा चिकित्सा क्षेत्र के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक केंद्रीय कानून बनाने की मांग कीण्‍ चिकित्सकों की हड़ताड़ के कारण सभी अस्पतालों में बाह्य-रोगी और गैर-आवश्यक सेवाएं लगभग ठप रहीं. गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) के एक रेजिडेंट चिकित्सक ने कहा, ‘‘ हम पीड़ित और उसके परिवार के लिए न्याय चाहते हैं, यह हमारी पहली मांग है. हम समाज में जागरुकता और शिक्षा की आवश्यकता पर भी जोर देना चाहते हैं ताकि ऐसे अपराध दोबारा न हों.’’ डिब्रूगढ़ के असम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एएमसीएच) के चिकित्सकों ने कहा कि यह विरोध प्रदर्शन यह भी दिखाता है कि किसी भी वर्ग के लोग सुरक्षित नहीं हैं. जोरहाट मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में प्रदर्शन कर रहे चिकित्सकों ने ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों और अन्य कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग की. नागांव और गोलाघाट सहित अन्य स्थानों के चिकित्सक भी राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए.

 

12:00 PM

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: पश्चिम बंगाल में राज्यभर के चिकित्सक आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में प्रशिक्षु चिकित्सक के साथ कथित बलात्कार और हत्या की घटना के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों में शनिवार को शामिल हुए जिससे स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित रहीं. घटना के विरोध में कई जूनियर डॉक्टर ने आठ दिन पहले हड़ताल शुरू की थी और ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन’ (आईएमए) के आह्वान पर वरिष्ठ चिकित्सक भी इसमें शामिल हो गए जिससे सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों के बाह्य रोगी विभागों में सेवाएं प्रभावित हुईं.

प्रदर्शन में शामिल एक चिकित्सक ने कहा, ‘‘हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा. मांगें पूरी करवाने का यही एकमात्र तरीका है. पुलिस की मौजूदगी में लोग अस्पताल के अंदर कैसे घुस सकते हैं और हम पर हमला कर सकते हैं? हम तोड़फोड़ के असली मकसद को समझते हैं.’’ प्रदर्शन के कारण सरकारी एसएसकेएम अस्पताल, शंभूनाथ पंडित अस्पताल और कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में गैर आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं ठप हो गईं.

राज्य में निजी स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों में भी कमोबेश यही हालात रहे. ‘मणिपाल हॉस्पिटल्स’ ने कहा कि आईएमए के आह्वान पर नियमित ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई हैं. मणिपाल हॉस्पिटल्स के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सभी आपातकालीन और आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी....’’ ‘आईएलएस हॉस्पिटल्स’ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष देबाशीष धर ने कहा, ‘‘ आईएमए की हड़ताल के साथ एकजुटता दिखाते हुए हमने आज अपनी सभी इकाइयों में ओपीडी सेवाएं और वैकल्पिक सर्जरी स्थगित कर दी हैं. आईएलएस हॉस्पिटल्स इस मुद्दे का पूरा समर्थन करता है. नियमित सेवाएं स्थगित रहने के बावजूद हमारी आपातकालीन सेवाएं हमेशा की तरह संचालित रहेंगी.’’ पिछले सप्ताह आरजी कर अस्पताल में एक प्रशिक्षु चिकित्सक की कथित रूप से बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी और वहां तोड़फोड़ भी की गई थी, जिससे पूरे देश में उबाल है और लगभग सभी राज्यों में चिकित्सक इस प्रशिक्षु चिकित्सक को न्याय दिए जाने तथा सुरक्षा से जुड़ी मांगों को लेकर सड़कों पर हैं. 

11:30 AM

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: ओपीडी बंद, केवल आपातकालीन सेवाएं ही जारी 
कोलकाता के सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर की रेप के बाद हत्या के विरोध में देश भर में शनिवार को डॉक्टरों की हड़ताल रहेगी. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने कहा है कि शनिवार सुबह 6 बजे से हड़ताल शुरू हुई, जो रविवार सुबह 6 बजे तक चलेगी.

 

11:15 AM

Kolkata Doctor Rape and Murder Case Live: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर से कथित दुष्कर्म व हत्या के विरोध में 24 घंटे हड़ताल का आह्वान किया गया है. अब तक हुई जांच को भी एसोसिएशन ने संतोषजनक नहीं माना है. एसोसिएशन का कहना है कि साक्ष्य मिटाने का प्रयास भी हुआ है. कोलकाता डॉक्टर रेप और मर्डर केस के विरोध में डॉक्टरों ने 24 घंटे की हड़ताल कर रखी है. दिल्ली के सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ अपोलो, फोर्टिस, गंगाराम समेत सभी बड़े निजी अस्पताल IMA द्वारा बुलाई गई देशव्यापी डॉक्टर्स हड़ताल में हिस्सा ले रहे हैं.

10:50 AM

Kolkata doctor rape-murder: कोलकाता डॉक्टर केस में परिवार को इंटर्न और डॉक्टर्स पर शक
आर. जी. कर मेडिकल कॉलेज कोलकाता की ट्रेनी महिला डॉक्टर की कथित रेप और हत्या का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. महिला डॉक्टर के पैरंट्स ने कुछ इंटर्न और डॉक्टरों पर शक जताया है. माता-पिता ने सीबीआई को उन संदिग्ध लोगों के नाम भी उपलब्ध कराए हैं जिन पर उन्हें अपनी बेटी के साथ रेप कर हत्या करने का शक है. सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को उन्होंने परिजनों से मिलकर उनसे इस केस में जानकारी जुटाई. उनसे जाना गया कि उन्हें किस-किस पर शक है.

सीबीआई ने बनाई 30 नामों की लिस्ट
सीबीआई ने इस मामले में फिलहाल 30 लोगों को ध्यान में रखते हुए एक लिस्ट बनाई है. इनमें से कुछ संदिग्ध इस केस से जुड़े हो सकते हैं. इनसे पूछताछ शुरू कर दी गई है. सीबीआई ने शुक्रवार को उस कर्मचारी और दो पीजी ट्रेनी डॉक्टर को भी पूछताछ के लिए बुलाया. जो 8-9 अगस्त की रात महिला डॉक्टर के साथ ड्यूटी पर थे. सीबीआई ने कोलकाता के ताला पुलिस थाने के थानेदार और इस केस से जुड़े अन्य पुलिस अधिकारियों से भी पूछताछ की.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news