विजयादशमी के अवसर पर पीएम मोदी बोले- हम सकंल्प लें कि बेटियों को सम्मान देंगे
Advertisement
trendingNow1582725

विजयादशमी के अवसर पर पीएम मोदी बोले- हम सकंल्प लें कि बेटियों को सम्मान देंगे

दिल्ली के द्वारका सेक्टर10 के रामलीला मैदान में पीएम मोदी ने कहा कि, भारत उत्सवों की भूमि है, शायद ही 365 में कोई एक दिन बचा होगा जब हिंदुस्तान के किसी न किसी कोने में उत्सव ना मनाया जाता हो.

विजयादशमी के अवसर पर पीएम मोदी बोले- हम सकंल्प लें कि बेटियों को सम्मान देंगे
LIVE Blog

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असत्‍य पर सत्‍य की विजय के पावन त्‍यौहार दशहरा (Dussehra 2019) पर दिल्ली के द्वारका सेक्टर 10 में होने वाली रामलीला कार्यक्रम में मौजूद रहे. जहां पर पीएम मोदी ने रावण दहन किया. रामलीला समिति की तरफ से पीएम मोदी को गदा देकर सम्मानित किया गया. प्रधानमंत्री के साथ दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी और पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा मौजूद रहे. रावण दहन से पहले पीएम मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित किया.

बेटियों को सम्मानित करना चाहिए: पीएम मोदी 
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, इस दिवाली पर हमें सामूहिक कार्यक्रम करके जिन बेटियों ने अपने जीवन में कुछ हासिल किया है, जो बेटियां दूसरों को प्रेरणा दे सकती हैं, उन बेटियों को सम्मानित करना चाहिए, इस दिवाली वही हमारा लक्ष्मी पूजन होना चाहिए. पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत जय श्रीराम से की. उन्होंने कहा कि शायद ही 365 दिन में कोई एक दिन हो जहां भारत में कोई उत्सव ना मनाया जाता हो. उत्सव हमें जोड़ते हैं और उमंग भरते हैं. ये हमारे रगों में धड़कता है.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम 
प्रधानमंत्री के यहां आने के चलते सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और पूरे क्षेत्र को छावनी बना दिया गया. द्वारका सेक्टर-दस की रामलीला इस बार विशेष है. विजयादशमी के दिन अन्याय के प्रतीक रावण का पुतला दहन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आए हुए थे. 

सुरक्षा के मद्देनजर पूरा इलाका छावनी में तब्दील
उनके आगमन को देखते हुए समिति की ओर विशेष तैयारी की गई. द्वारका श्री रामलीला सोसायटी की ओर से सोमवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया. सुरक्षा के मद्देनजर पूरा इलाका छावनी में तब्दील हो गया. पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा व द्वारका श्री रामलीला सोसायटी के संरक्षक राजेश गहलोत दिनभर सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेते रहे.  

08 October 2019
18:58 PM

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, देश मे उत्सव ही संस्कार, शिक्षा और सामूहिक जीवन का प्रशिक्षण देते हैं. 

18:53 PM

पीएम मोदी ने द्वारका के रामलीला मैदान में 107 फीट के रावण के पुतले का दहन किया. 

18:49 PM

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत जय श्रीराम से की. उन्होंने कहा कि शायद ही 365 दिन में कोई एक दिन हो जहां भारत में कोई उत्सव ना मनाया जाता हो. उत्सव हमें जोड़ते हैं और उमंग भरते हैं. ये हमारे रगों में धड़कता है.

18:48 PM

रावण दहन से पहले पीएम मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित किया.

18:47 PM

प्रधानमंत्री के साथ दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी और पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा भी कार्यक्रम में मौजूद हैं. 

18:46 PM

पीएम मोदी ने द्वारका के रामलीला मैदान में 107 फीट के रावण के पुतले का दहन किया. 

18:43 PM

fallback

18:42 PM

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि, हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती हम मना रहें है. इस अवसर पर तब सभी देशवासी संकल्प करें कि हम देश की भलाई के लिए एक संकल्प इस वर्ष में पूर्ण करके रहेंगे.

18:40 PM

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश की वायुसेना जिस प्रकार से पराक्रम की नई-नई ऊंचाईयां प्राप्त कर रही है, आइए हम सब हमारी वायुसेना की जांबाज जवानों को याद करें और उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामना दें.

18:37 PM

पीएम मोदी ने कहा कि आज विजयादशमी का पर्व है और उसके साथ-साथ हमारी वायुसेना का जन्मदिन भी है.

18:33 PM

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, इस दिवाली पर हमें सामूहिक कार्यक्रम करके जिन बेटियों ने अपने जीवन में कुछ हासिल किया है, जो बेटियां दूसरों को प्रेरणा दे सकती हैं, उन बेटियों को सम्मानित करना चाहिए, इस दिवाली वही हमारा लक्ष्मी पूजन होना चाहिए.

18:26 PM

पीएम मोदी ने कहा कि, उत्सव हममें नई उमंग और उत्साह भी भरते हैं साथ ही नए-नए सपनों को सजने का सामर्थ्य भी देते हैं.

18:25 PM

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, हजारों साल की सांस्कृतिक परम्परा के कारण हमारे देश ने उत्सवों को भी संस्कार का शिक्षा का और सामूहिक जीवन का एक निरंतर प्रशिक्षण करने का काम किया है.

18:24 PM

पीएम मोदी ने कहा कि, उत्सव हमें जोड़ते भी हैं और उत्सव हमें मोड़तें भी हैं.

18:09 PM

द्वारका के रामलीला मैदान में पीएम मोदी ने जय श्री राम के नारों के साथ अपना संबोधन शुरु किया.

17:54 PM

दिल्ली के द्वारका सेक्‍टर-10 के रामलीला कार्यक्रम में कुछ ही देर में पीएम मोदी यहां राम और लक्ष्‍मण की आरती उतारेंगे.

17:48 PM

यहां रामलीला समिति की तरफ से पीएम मोदी को पगड़ी बांधकर गदा देकर सम्मानित किया गया.

17:43 PM

पीएम मोदी ने दिल्ली के द्वारका सेक्‍टर-10 के रामलीला कार्यक्रम में पहुंच कर पूजा- अर्चना की. 

17:38 PM

दिल्ली के द्वारका सेक्‍टर-10 में रामलीला कार्यक्रम में पीएम मोदी का स्वागत किया जा रहा है. 

17:36 PM

पीएम मोदी मेट्रो से दिल्ली के द्वारका सेक्‍टर-10 पहुंच गए हैं. वहां वह पूजा-अर्चना कर रहे हैं.  

17:28 PM

इस बार पर्यावरण का ध्यान रखते हुए ज्यादातर रामलीलाओं के आयोजकों ने पुतलों में आतिशबाजी का इस्तेमाल कम से कम करने का फैसला किया है. 

17:24 PM

यह पहला मौका है जब पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली के द्वारका सेक्टर-दस में दशहरा का पर्व मनाएंगे.

17:22 PM

2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी नरेंद्र मोदी अलग-अलग जगहों पर दशहरा मनाते रहे हैं. पिछले साल दिल्ली के रामलीला मैदान में रावण दहन के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. 

17:14 PM

यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी दिल्ली के द्वारका सेक्‍टर-10 में दशहरा कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

17:06 PM

विजयदशमी (Vijayadashami) की शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने एक वीडियो शेयर किया. जिसमें उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक वर्ग ने रावण के साथ युद्ध में भगवान राम का साथ दिया था.

 प्रधानमंत्री ने कहा कि आज समाज में जो भी बुराइयां व्याप्त हैं उन्हें समाप्त करने के लिए सभी को एकजुट होना होगा. 

17:04 PM

इससे पहले विजयदशमी (Vijayadashami) का त्योहार के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देशवासियों को विजयदशमी की शुभकामनाएं दी हैं.

16:48 PM

प्रधानमंत्री मोदी दशहरा कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए द्वारका सेक्‍टर-10 मेट्रो के जरिए जाएंगे. 

16:43 PM

प्रधानमंत्री मोदी करीब 15 मिनट रामलीला का मंचन देखेंगे. इस दौरान कलाकार रावण-मंदोदरी संवाद, शिव तांडव स्त्रोत, राम-रावण युद्ध, राम विभीषण संवाद प्रसंग का मंचन करेंगे. 

16:41 PM

आयोजन समिति के संरक्षक ने बताया कि यह हमारे लिए अत्यंत सम्मान की बात है कि प्रधानमंत्री लीला का मंचन देखने आ रहे हैं.

16:40 PM

प्रधानमंत्री मोदी की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील को देखते हुए यहां अतिथियों को गाय का दूध कुल्हड़ में दिया जाएगा. पानी के लिए तांबे की बनी बोतल व गिलास का इस्तेमाल किया जाएगा. 

16:39 PM

भीड़ को देखते हुए आयोजन स्थल के आसपास बड़ी-बड़ी स्क्रीन का भी प्रबंध किया गया है ताकि लोग लीला का मंचन व पुतला दहन देख सकें.

16:36 PM

दिल्ली के द्वारका रामलीला ग्राउंड में रावण दहन देखने आने वालों को कड़ी सुरक्षा से होकर गुजरना पड़ रहा है. यहां सुरक्षा के चार लेयर बनाए गए हैं, जिनसे आम लोगों को होकर गुजरना पड़ रहा है.

16:32 PM

 प्रधानमंत्री के आने से पहले एसपीजी के जवानों ने पूरे ग्राउंड को अपने जिम्मे लेकर सुरक्षा का जायजा लिया है.

Trending news