Parliament Session Live: राज्य सभा में हंगामा करने वाले 12 सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड
X

Parliament Session Live: राज्य सभा में हंगामा करने वाले 12 सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड

नई दिल्ली: संसद का शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) आज से शुरू हो गया है. इससे पहले रविवार को हुई सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) में भी तनावपूर्ण माहौल देखेने को मिला और आम आदमी पार्टी (AAP) ने वॉकआउट किया. इसके साथ ही विपक्ष ने बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के शामिल नहीं होने की भी आलोचना की.

Parliament Session Live: राज्य सभा में हंगामा करने वाले 12 सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड
LIVE Blog
29 November 2021
16:05 PM

इन सांसदों पर हुआ एक्शन

राज्य सभा में कांग्रेस पार्टी के रिपुन बोरा, छाया वर्मा, राजमणि पाटिल, फूलो देवी नेताम, अखिलेश प्रसाद सिंह, नासिर हुसैन समेत कुल 6 सांसद सस्पेंड हैं. साथ ही सीपीआई के बिनोय विस्वम और सीपीएम के एलामारम करीम पर एक्शन हुआ है. शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई भी सस्पेंड हैं. टीएमसी की डोला सेन और शांता छत्री पर कार्रवाई की गई है.  

15:25 PM

सत्र से 12 सांसद सस्पेंड

बीते मानसून सत्र में हंगामा करने वाले 12 सांसदों पर कड़ी कार्रवाई की गई है. राज्य सभा से 12 सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. इनमें कांग्रेस के 6 राज्य सभा सांसद शामिल हैं. साथ ही टीएमसी और शिवसेना के 2-2 सांसदों पर भी एक्शन लिया गया है. सीपीआई के एक और सीपीएम के एक सांसद को भी सस्पेंड किया गया है. 

14:12 PM

लोक सभा मंगलवार (30 नवंबर) सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित किया गया.

14:06 PM

कृषि कानून वापसी बिल राज्य सभा में पास

हंगामे के बीच कृषि कानून वापसी बिल (Farm Laws Repeal Bill) राज्य सभा से भी ध्वनिमत से पास हो गया है. इससे पहले बिल को लोक सभा में भी पेश किया गया था, जहां ध्वनिमत से पास हो गया था. कृषि कानून वापसी बिल पास होने के बाद राज्य सभा को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया.

13:07 PM

कृषि कानून वापसी बिल राज्य सभा में पेश

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने राज्य सभा में कृषि कानू वापसी बिल (Agricultural Laws Repeal Bill) पेश किया है. इससे पहले कृषि मंत्री ने लोक सभा में भी इस बीच को पेश किया था, जिसे ध्वनिमत से पारित किया गया.

13:06 PM

ध्वनिमत से लोक सभा में पारित होने के बाद कृषि कानून वापसी बिल (Farm Laws Repeal Bill) आज ही 2 बजे राज्य सभा में पेश किया जाएगा. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दी.

12:08 PM

हंगामे के बीच लोक सभा में कृषि कानूनों की वापसी (Bill to repeal Farm Laws) को लेकर बिल पारित हो गया है. इसके साथ ही लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

12:04 PM

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने लोक सभा में कृषि कानूनों की वापसी (Bill to repeal Farm Laws) को लेकर बिल पेश किया. 

11:15 AM

लोक सभी की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है.

11:13 AM

लोक सभा 12 बजे तक के लिए स्थगित

विपक्ष के हंगामे की वजह से लोक सभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. वहीं राज्य सभा का कार्रवाही चल रही है.

11:12 AM

शीतकालीन सत्र की शुरुआत के बाद लोक सभा अध्यक्ष ने नए सांसदों को पद और गोपनियता की शपथ दिलाई.

11:09 AM

संसद का शीतकालीन सत्र दोनों सदनों में शुरू हो गया है.

10:45 AM

20 सांसदों को सस्पेंड करने का प्रस्ताव रख सकती है सरकार

सरकार संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान राज्य सभा में 20 विपक्षी सांसदों को सस्पेंड करने का प्रस्ताव रख सकती है, जिन्होंने मॉनसून सत्र के दौरान हंगामा किया था. सरकार ने अगस्त में राज्य सभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को विपक्ष के सांसदों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा था. इन सांसदों ने मॉनसून सत्र में जमकर हंगामा किया था, मंत्रियों को काम करने से रोका था और कुछ सांसद टेबल पर चढ़ गए थे. इनमें कांग्रेस के सैय्यद नासिर हुसैन, रिपुन बोरा, प्रताप सिंह बाजवा, फूलो देवी नेताम, छाया वर्मा, अखिलेश प्रसाद सिंह, दीपेंद्र हुड्डा और राजमनी पटेल, टीएमसी के डोला सेन, शांता छेत्री, मौसम नूर, अबीर रंजन बिस्वास और अर्पता घोष, शिवसेना से प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई, लेफ्ट से एलमरम करीम और आप के संजय सिंह शामिल हैं. (इनपुट- रविंद्र कुमार)

09:46 AM

हमारी सरकार सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार: पीएम

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, 'यह संसद का एक महत्वपूर्ण सत्र है. देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, हिंदुस्तान में चारों दिशाओं में आजादी के अमृत महोत्सव निमित रचनात्मक, सकारात्मक, जनहित, राष्ट्रहित के लिए, सामान्य नागरिक अनेक कार्यक्रम कर रहे हैं. आजादी के दीवानों ने जो सपने देखे थे, उन सपनों को पूरा करने के लिए देश का सामान्य नागरिक भी कोई न कोई दायित्व निभाने का प्रयास कर रहा है. ये अपने आप में भारत के उज्ज्वल  भविष्य के लिए शुभ संकेत है.'

उन्होंने आगे कहा, 'संविधान दिवस पर भी नए संकल्प के साथ संविधान की spirit को चरितार्थ करने के लिए हर किसी के दायित्व के संबंध में पूरे देश ने एक संकल्प किया है. देश भी चाहेगा कि भारत की संसद ये सत्र और आने वाले सभी सत्र, आजादी के दीवानों की भावनाओं के अनुकूल देशहित में चर्चाएं करें. भविष्य में संसद को कैसा चलाया, कितना अच्छा योगदान दिया, कितना सकारात्मक काम हुआ, उस तराजू पर तोला जाए. न कि मापदंड ये होना चाहिए कि किसने कितना जोर लगाकर सत्र को रोका. सरकार हर विषय पर खुली चर्चा के लिए तैयार है और हम ये भी चाहते हैं कि संसद में सवाल भी हों और शांति भी हो. हमारी सरकार सत्र के दौरान सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार है. हमें संसद में बहस करनी चाहिए और कार्यवाही की मर्यादा बनाए रखनी चाहिए.'

पीएम मोदी ने कहा, 'देश के 80 करोड़ नागरिकों को इस कोरोना काल के संकट में और अधिक तकलीफ ना हो इसलिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से मुफ्त अनाज की योजना चल रही है. अब इस योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है.'

07:13 AM

संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा, 'लोक सभा का विंटर सेशन आज से प्रारंभ हो रहा है. आशा है कि सत्र के दौरान सभी दलों का सक्रिय सहयोग मिलेगा, सदन सुचारू और व्यवस्थित रूप से चलेगा. माननीय सदस्य अनुशासन और शालीनता के साथ कार्यवाही में अपनी सहभागिता निभाएंगे. सामूहिक प्रयासों से हम सदन की गरिमा में अभिवृद्धि करेंगे.' अगले ट्वीट में उन्होंने कहा, 'देश के समक्ष आज अनेक ऐसे विषय हैं जिन पर सदन में गंभीर चर्चा-संवाद की आवश्यकता है. देश की जनता भी हमसे यही उम्मीद रखती है. विंटर सेशन के दौरान प्रयास रहेगा कि प्रत्येक सदस्य को जनता की आशाओं-अपेक्षाओं को सदन के माध्यम से अभिव्यक्त करने के लिए पर्याप्त समय व अवसर उपलब्ध हों.'

07:10 AM

बीजेपी ने अपने सांसदों को तैयारी से आने को कहा

शीतकालीन सत्र के लिए रणनीति तैयार करते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने संसदीय दल की बैठक में पार्टी के सांसदों की अधिक से अधिक संख्या में उपस्थिति पर जोर दिया और उन्हें विपक्ष का मुकाबला करने के लिए पूरी तैयारी के साथ आने को कहा है. सत्र से एक दिन पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बैठक के दौरान भी सत्तारूढ़ गठबंधन के सहयोगियों ने बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर जोर दिया. इस दौरान, एनडीए के कुछ सहयोगी दलों ने कृषि कानूनों को वापस लेने के सरकार के फैसले का स्वागत किया.

07:02 AM

कृषि कानूनों को निरस्त करने वाला विधेयक होगा पेश

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोक सभा द्वारा पारित किए जाने के बाद तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले विधेयक को सोमवार को ही राज्य सभा में पेश किए जाने की संभावना है. कृषि कानून निरसन विधेयक-2021 को लोक सभा में विचार किए जाने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है. सूत्रों ने कहा कि लोक सभा में विधेयक पारित होने के बाद इसे संसद के उच्च सदन में लाया जाएगा. विधेयक उन तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए है, जिनके खिलाफ किसान एक साल से अधिक समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. (इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

07:01 AM

आज से शुरू होगा शीतकालीन सत्र

संसद का शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) आज से शुरू हो रहा है और विपक्ष ने जाहिर कर दिया है कि इस बार भी सत्र में हंगामा होने के आसार हैं. इससे पहले रविवार को हुई सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) में भी तनावपूर्ण माहौल देखेने को मिला और आम आदमी पार्टी (AAP) ने वॉकआउट किया.

Trending news