Ram Mandir: पूरे देश में राम नाम की धूम, दुल्हन की तरह सजी अयोध्या; बंगाल में लोगों ने फोड़े पटाखे
Advertisement
trendingNow12069725

Ram Mandir: पूरे देश में राम नाम की धूम, दुल्हन की तरह सजी अयोध्या; बंगाल में लोगों ने फोड़े पटाखे

Ayodhya Ram Mandir Live: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर अयोध्या के चौक-चौराहों को फूलों, लाइट्स से सजाया गया है. इसके अलावा सुरक्षा भी बेहद कड़ी कर दी गई है. अयोध्या से जुड़ा हर अपडेट यहां जानिए.

Ram Mandir: पूरे देश में राम नाम की धूम, दुल्हन की तरह सजी अयोध्या; बंगाल में लोगों ने फोड़े पटाखे
LIVE Blog

Ayodhya Ram Mandir Live in Hindi: सदियों के इंतजार के बाद शुभ घड़ी नजदीक आ ही गई. दुनिया भर में फैले करोड़ों राम भक्त अयोध्या के भव्य राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) में अपने प्रभु के दर्शन कर सकेंगे. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के बाद 23 जनवरी को मंदिर को लोगों के लिए खोला जाएगा और हर कोई अपने आराध्य के दर्शन कर सकेगा. अयोध्या धाम में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले देशभर का माहौल भक्तिमय हो गया है. सिर्फ श्रीराम मंदिर को ही नहीं, पूरी अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. भक्तों का हर्ष और उल्लास देखते ही बन रहा है.

21 January 2024
23:24 PM

114 कलशों से कराया गया स्नान

अयोध्या स्थित मंदिर में रविवार सुबह भगवान राम की मूर्ति को 114 कलशों के पवित्र जल से स्नान कराया गया, जिसमें देशभर के विभिन्न तीर्थ स्थलों का ‘‘औषधीय और पवित्र जल’’ शामिल रहा. राज्य सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक छठे दिन के अनुष्ठान में दैनिक पूजा, हवन और जाप देर शाम तक जारी रहा. अनुष्ठान कक्ष में भगवान राम की पुरानी मूर्ति की भी पूजा की जा रही है. चेन्नई और पुणे सहित विभिन्न स्थानों से लाए गए विभिन्न फूलों का उपयोग करके पूजा की गई.

22:33 PM

अयोध्या में गूंजेगी 50 वाद्ययंत्रों के स्वर

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर परिसर में दो घंटे तक 50 से ज्यादा वाद्ययंत्रों की स्वर लहरी गूंजेगी. बताया गया कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत सुबह 10 बजे 'मंगल ध्वनि' से होगी. इसमें उत्तर प्रदेश का पखावज, बांसुरी और ढोलक तो होगा ही, साथ ही कर्नाटक की वीणा की तान सुनाई पड़ेगी. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से ठीक पहले पंजाब का अलगोजा बजेगा. और इस मंगल वादन में महाराष्ट्र की सुन्दरी की स्वर लहरी भी गूंजेगी. 

22:25 PM

पीएम मोदी के अयोध्या दौरे का पूरा कार्यक्रम

21:01 PM

महाराष्ट्र में जलाए गए रिकॉर्ड दीप

अयोध्या के राम मंदिर में सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर महाराष्ट्र के चंद्रपुर शहर में एक मैदान पर हिंदी भाषा के वाक्य ‘सियावर रामचंद्र की जय’ को दर्शाने (लिखने) के लिए 33258 दीये जलाकर गिनिज विश्व रिकॉर्ड कायम किया गया. यह कार्यक्रम शनिवार रात यहां चंदा क्लब मैदान पर प्रदेश के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार की मौजूदगी में हुआ. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मिलिंद वेर्लेकर और प्रसाद कुलकर्णी ने रविवार सुबह मुनगंटीवार को इस उपलब्धि से संबंधित प्रमाण पत्र सौंपे . यहां डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सार्वजनिक वाचनालय ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया जहां आतिशबाजी भी की गयी. 

 

20:45 PM

राष्ट्रपति मुर्मू ने पीएम को भेजा खत

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अयोध्या धाम में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी को खत भेजा है. 

20:39 PM

गोवा में 8 घंटे बंद रहेंगे कसीनो

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर गोवा में सभी कसीनो का संचालन सोमवार को सुबह आठ बजे से आठ घंटे के लिए बंद रहेगा. गोवा में छह ‘ऑफशोर’ कसीनो और तट स्थित कई ‘ऑनशोर’ कसीनो संचालित हैं. ‘ऑफशोर’ कसीनो जहाज राज्य की राजधानी पणजी के पास मांडवी नदी में लंगर डाले हुए हैं. इनमें से कुछ कसीनो का संचालन करने वाले मैजेस्टिक प्राइड समूह के निदेशक श्रीनिवास नायक ने को बताया कि यह निर्णय लिया गया है कि सभी कसीनो सोमवार को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक अपना परिचालन बंद रखेंगे.

20:21 PM

मुझे भगवान की मूर्ति देखने का इंतजार: साइना नेहवाल

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची, जहां से वे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लेने अयोध्या जाएंगी.  उन्होंने कहा, "मेरा सौभाग्य है कि मुझे यहां आने का अवसर मिला. मुझे उस पल का इंतजार है जब हम मंदिर में जाकर भगवान राम की मूर्ति देखेंगे...हम चाहते थे कि हमारा भी कोई इतना बड़ा मंदिर हो. अब ये मंदिर खुलने वाला है. लोग आएं और मंदिर देखें. लोगों में मेहनत के साथ-साथ आस्था भी होनी चाहिए."

20:09 PM

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अहम घटना- सीवी आनंद

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर कहा, "यह भारत के लोगों की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. मैं इसे एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में देखता हूं... इस घटना के माध्यम से, भारत एक विशालकाय व्यक्ति की तरह अपनी नींद से उठ रहा है...मैं इसे भारत के लिए गर्व के क्षण के रूप में देखता हूं."

19:51 PM

बंगाल में लोगों ने फोड़े पटाखे

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले प.बंगाल के हावड़ा में लोगों ने उत्साह में जमकर पटाखे फोड़े.  

19:42 PM

कांची कामकोटि पीठम के पूज्य जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी श्री विजयेंद्र सरस्वती जी महाराज ने आज श्री राम जन्मभूमि मंदिर अनुष्ठान यज्ञशाला में पधारकर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के निमित्त अपनी शुभकामनाएं अर्पित कीं.

19:24 PM

कल जुड़ेगा स्वर्णिम इतिहास-योगी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, मानव सभ्यता और सनातन संस्कृति के इतिहास में कल एक स्वर्णिम अध्याय जुड़ने जा रहा है. 500 वर्षों के एक लंबे अंतराल के बाद सोमवार को मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री रामलला अपनी जन्मभूमि पर, श्री अयोध्या धाम में पुनर्निर्मित भव्य एवं दिव्य मंदिर में विराजने जा रहे हैं. पीएम मोदी की मौजूदगी में रामलला के नूतन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा होगी. हम सभी राममय हैं, शक्तिमय हैं, अयोध्यामय हैं, श्रद्धावनत हैं.

17:20 PM

राम सबके हैं- फारूख अब्दुल्ला

फारूख अब्दुल्ला ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा, क्या सिर्फ वो बीजेपी और आरएएस के राम हैं या सबके. ये हम नहीं सोचते हम दरिया में बह गए. क्या राम सिर्फ अयोध्या में हैं. उसके लिए निमंत्रण की जरूरत क्या है. भगवान सबके हैं. क्या जम्मू-कश्मीर में राम के मंदिर नहीं हैं. हर रंग में राम बसा है. अगर देखना चाहो हम उसे नहीं पहचानते.अगर पहचानते तो नफरत नहीं होती. गांधी कहते थे राम राज मतलब सबके साथ बराबरी लोगों में बिठाया गया. हिंदू खतरे में है जो 70 फीसदी है. मैं 25 फीसदी में से हूं मुझे खतरा नहीं है. किस बात का खतरा हमारे गांवों,बच्चो में फैलाया जा रहा है.

17:00 PM

खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं: संजीव कपूर

शेफ संजीव कपूर ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या पहुंचने पर कहा, "बहुत उत्सुक्ता है, हर्षोल्लास है. मुझे निमंत्रण मिला इसके लिए मैं खुद को बहुत सौभाग्यशाली मानता हूं."

16:18 PM

झारखंड में कल बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर

अयोध्या में कल 22 जनवरी 2024 को प्रभु राम के बचपन के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मुख्य सचिव को सभी सरकारी कार्यालयों को 2:30 बजे तक बंद रखने का एवं सरकारी स्कूलों को पूरे दिन बंद रखने का निर्देश दिया है.

16:10 PM

विमानों को पार्क करना बड़ी चुनौती

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा की भव्य तैयारी चल रही है. विमान से आने वाले अतिथियों के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. कार्यक्रम में 100 से अधिक विमानों से अतिथि आएंगेय. इन 100 विमानों में से कुछ निजी विमान से आएंगे. इतनी बड़ी संख्या में विमानों को खड़ा करना अपने आप में एक चुनौती है, वो भी अयोध्या एयरपोर्ट पर. ऐसे में इन विमानों को लखनऊ,वाराणसी एयरपोर्ट पर खड़ा किया जाएगा.

15:53 PM

कल रामलीला देखेंगे अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को रामलीला देखने जाएंगे. ITO चौक पर मौजूद प्यारेलाल ऑडिटोरियम में शाम 4 बजे से 7 बजे तक आज, कल और परसों राम लीला का आयोजन किया जा रहा है.

15:23 PM

खूब बिक रही भगवान राम की तस्वीर वाली टी-शर्ट्स

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर और रेशम शहर बेहरामपुर सहित राज्य के विभिन्न शहरों में भगवान राम और हनुमान की छवि से अंकित भगवा ध्वज, टी-शर्ट और अन्य सामग्री बेचने के लिए अस्थायी दुकानें खोली गई हैं. भुवनेश्वर के यूनिट-1 बाजार और खलीकोट विश्वविद्यालय और शहर के कुछ अन्य इलाकों में सड़कों के किनारे अस्थायी दुकानों के अलावा पूजा सामग्री व किराना की दुकानों में भी भगवा झंडे और भगवान हनुमान की छवि वाली टी-शर्ट की बिक्री हो रही है. लगभग 10 दिन पहले यहां खलीकोट कॉलेज स्टेडियम के पास सड़क किनारे एक अस्थायी दुकान खोलने वाले सचिन पाणिग्रही ग्राहकों को भगवान राम, हनुमान आदि की छवि से अंकित विभिन्न आकार के भगवा झंडे दिखाने में व्यस्त हैं. 

15:20 PM

ये हम सबका सौभाग्य है- रामदेव

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा, आज चारों ओर राममय वातावरण हो रहा है, विश्व में सबसे लोकप्रिय हैं मर्यादा पुरुषोत्तम राम. पुरुषोत्तम राम की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. हम सब का सौभाग्य है. उन्होंने कहा, राम हिन्दुओं के आराध्य हैं, सिखों-जैन के आराध्य हैं. जो साधु हैं वो राम का विरोध नहीं कर सकता हैं, जो विरोध कर रहे हैं वो साधु नहीं हो सकता है. पहले हमें राजनीतिक आजादी मिली, अब 22 जनवरी 2024 सनातन सांस्कृतिक, हमारे धर्मतंत्र का सबसे बड़ा सम्मान है. 

14:20 PM

Ram Mandir Invitation: विपक्षियों पर सीएम धामी का निशाना

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के न्योते के बावजूद अयोध्या नहीं जाने वालों पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने निशाना साधा है. धामी ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा में वही जा सकता है, जिस पर राम की कृपा होगी. ये केवल तुष्टीकरण कर रहे हैं. ये नहीं चाहते थे कि मंदिर बने.

13:34 PM

Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को साइबर हमले का खतरा

आशंका है कि प्राण प्रतिष्ठा के लाइव प्रसारण पर साइबर अटैक हो सकता है. इस इनपुट के बाद यूपी सरकार अलर्ट हो गई. यूपी के मुख्य सचिव ने सरकारी वेबसाइट और वेब पोर्टलों की साइबर सुरक्षा को लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. सभी विभागों को निर्देश देते हुए कहा गया है कि अगले तीन दिनों तक वेबसाइट पर कोई संशोधन नहीं होगा.

12:25 PM

Ram Lala Dhanush: रामलला के हाथों में होगा जोधपुर का धनुष

रामलला के लिए जोधपुर में धनुष-बाण तैयार किया गया है. इसे ही रामलला अपने हाथों में लिए हुए नजर आएंगे. इस धनुष-बाण को जो महंत लेकर कारसेवक पुरम पहुंचे हैं, उनका कहना है कि पिछले 3 साल से वह इस धनुष बाण के लिए तप कर रहे थे और कई तपों के बाद यह धनुष तैयार किया गया है. यह धनुष देश-दुनिया की रक्षा के लिए है. जिस तरीके से असुरों का वध करने के लिए प्रभु राम ने धनुष बाण उठाया था, उसी तरह से सम्पूर्ण भारत की रक्षा इसी धनुष बाण से करेंगे. ऐसी हम भक्तों की प्रभु से कामना है.

11:44 AM

Ram Mandir Cyber Attack: साइबर अटैक का खतरा

कल 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसके मद्देनजर यूपी सरकार अलर्ट है. आशंका जताई गई है कि इस दौरान साइबर अटैक का खतरा बना हुआ है. निर्देश दिए गए हैं अगले 3 दिन तक यूपी सरकार की वेबसाइट को अपडेट नहीं किया जाएगा. यानी कोई सुधार या एडिशन नहीं होगा.

11:02 AM

Yogi Ayodhya Visit: योगी ने आज की पीढ़ी को बताया बेहद लकी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सदियों की प्रतीक्षा के उपरांत भारत में हो रहे इस नवविहान को देख अयोध्या समेत भारत का वर्तमान आनन्दित हो उठा है. भाग्यवान है हमारी पीढ़ी जो इस राम-काज का साक्षी बन रही है और उसमें भी बड़भागी हैं वो जिन्होंने सर्वस्व इस काम-काज के लिए समर्पित किया है और करते चले जा रहे हैं.

10:43 AM

RSS On Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा पर बोले RSS प्रमुख

आरएसएस के सरसंघसंचालक मोहन भागवत ने कहा कि अहंकार, स्वार्थ और भेदभाव के कारण यह विश्व विनाश के उन्माद में है और अपने ऊपर अनंत विपत्तियां ला रहा है. सद्भाव, एकता, प्रगति और शांति का मार्ग दिखाने वाले जगदाभिराम भारतवर्ष के पुनर्निर्माण का सर्व-कल्याणकारी और 'सर्वेषाम् अविरोधी' अभियान का प्रारंभ, श्री रामलला के राम जन्मभूमि में प्रवेश और उनकी प्राण-प्रतिष्ठा से होने वाला है. हम उस अभियान के सक्रिय कार्यान्वयनकर्ता हैं. हम सभी ने 22 जनवरी के भक्तिमय उत्सव में मंदिर के पुनर्निर्माण के साथ-साथ भारत और इससे पूरे विश्व के पुनर्निर्माण को पूर्तता में लाने का संकल्प लिया है. इस भावना को अंतर्मन में स्थापित करते हुए अग्रसर हों.

10:10 AM

Ram Mandir Darshan: राम मंदिर में आम श्रद्धालु कब कर पाएंगे दर्शन?

23 जनवरी के शेड्यूल की अब तक की जानकारी के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा के अगले दिन अयोध्या में राम मंदिर सुबह 7 बजे से दोपहर साढ़े 11 बजे तक खुलेगा. इसके बाद मंदिर दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक दर्शन के लिए खुला रहेगा. दोपहर में करीब ढाई घंटे भोग और विश्राम के लिए मंदिर के कपाट बंद रहेंगे.

09:46 AM

Ram Mandir Pran Pratishtha: राममय हुई पूरी अयोध्या

राम के अगमन के लिए नगाड़ों और ढोल के साथ स्तुति जारी है. सब भक्ति में डूबे हैं. प्रभु राम का 500 साल का इंतजार खत्म होने जा रहा है. वो जनभवना सच होने जा रही है, जिसके साकार होने की कल्पना की गई थी.

09:13 AM

Ram Lala Bhajan: पीएम मोदी ने शेयर किया भजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गायिका अनुराधा पौडवाल का भजन 'राम लला घर आ गए' शेयर किया और साथ में एक्स पर लिखा कि रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर जिस तरह की भावना उमड़ पड़ी है, वो अभिभूत करने वाली है.

08:41 AM

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में सुबह 10 बजे से होगा मंगल ध्वनि का वादन

भक्ति भाव से विभोर अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुबह 10 बजे से 'मंगल ध्वनि' का भव्य वादन होगा. 50 से ज्यादा मनोरम वाद्ययंत्र लगभग 2 घंटे तक इस शुभ घटना का साक्षी बनेंगे. अयोध्या के यतीन्द्र मिश्र इस भव्य मंगल वादन के परिकल्पनाकार और संयोजक हैं, जिसमें केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली ने सहयोग किया है.

08:10 AM

Yogi Adityanath Ayodhya Visit: सीएम योगी का अयोध्या दौरा आज

राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को करीब 28 घंटे बचे हैं. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां लगभग पूरी हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या दौरे पर रहेंगे. वे दोपहर में अयोध्या पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम भी अयोध्या में ही करेंगे. सीएम योगी आज अयोध्या में तैयारियों का जायजा लेंगे. समीक्षा बैठक करेंगे. इसके अलावा 22 जनवरी को वे प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी भी करेंगे.

07:41 AM

अनुष्ठान के पांचवें दिन क्या-क्या हुआ?

बता दें कि अनुष्ठान के पांचवें दिन राम मंदिर में नित्य पूजन, हवन, पारायण आदि कार्य भव्यता से संपन्न हुए. शनिवार सुबह भगवान का शर्कराधिवास, फलाधिवास हुआ. मंदिर के प्रांगण में 81 कलशों की स्थापना और पूजा की गई. प्रासाद अधिवासन, पिण्डिका अधिवासन, पुष्पाधिवास भी दिव्य हुआ. जबकि शाम में सायं पूजन और आरती हुई.

07:18 AM

Ram Mandir Ayodhya: PM मोदी के अयोध्या में आने से पहले रिहर्सल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या आगमन को लेकर संभावित रूटों पर आज रिहर्सल किया जाएगा. आज सुबह 9 बजे से दोपहर दो बजे तक रिहर्सल का समय तय किया गया है. पांच घंटे के लिए प्राइवेट वाहनों समेत ई बसों का भी संचालन ठप रहेगा. अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तमाम रूटों पर फ्लीट का रिहर्सल किया जाएगा.

07:04 AM

Ram Mandir Pooja: आज कौन-कौन सी पूजा होगी?

भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में बने राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में कुछ ही घंटों का वक्त बाकी है. आज प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का छठा दिन है. आज 2 अधिवास प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा. 121 आचार्य की निगरानी में आज सुबह मध्याधिवास और शाम में शय्याधिवास प्रक्रिया संपन्न होगी. सुबह मध्याधिवास के तहत स्थापित देवताओं का दैनिक पूजन, हवन, पारायण, आदि कार्य होंगे. वहीं, शाम को शय्याधिवास, सायं पूजन और आरती होगी.

06:55 AM

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में लगा संतों का जमावड़ा

अयोध्या में दिव्य और भव्य कार्यक्रम की तैयारी पूरी हो गई है. इंतजार सिर्फ शुभ घड़ी का है. इससे पहले राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के समारोह के लिए देशभर के प्रमुख साधु-संतों का अयोध्या आना शुरू हो गया है. आज योगगुरु स्वामी रामदेव, महाराज आचार्य बालकृष्ण, साध्वी ऋतंभरा और डॉक्टर परमानंद सरस्वती अयोध्या जाएंगे. जहां ये साधु संत पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे. फिर स्वामी रामदेव के साथ साधु-संत प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे.

Trending news