Daily News Brief: सर, विमान किराए में पैसा अधिक लगता है, स्‍पीकर बोले- जांच कराइए मंत्री जी, पैसा संसद से जाता है
Advertisement
trendingNow12351875

Daily News Brief: सर, विमान किराए में पैसा अधिक लगता है, स्‍पीकर बोले- जांच कराइए मंत्री जी, पैसा संसद से जाता है

संसद की कार्यवाही Live : मॉनसून सत्र के दौरान, लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी पार्टियां हमलावर हैं. बजट 2024-25 को लेकर दोनों सदनों में तीखी बहस देखने को मिल रही है.

Daily News Brief: सर, विमान किराए में पैसा अधिक लगता है, स्‍पीकर बोले- जांच कराइए मंत्री जी, पैसा संसद से जाता है
LIVE Blog

Daily News Brief : बजट 2024-25 पर चर्चा के दौरान, संसद में विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. तमाम विपक्षी सांसदों ने आरोप लगाया कि बजट में गैर-एनडीए शासित राज्यों की अनदेखी हुई है. लोकसभा और राज्यसभा में गुरुवार को भी बजट पर चर्चा जारी रहेगी. संसद की कार्यवाही और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें Zee News के साथ.

25 July 2024
22:10 PM

मुंबई बारिश : 11 उड़ान रद्द, 10 उड़ानों के मार्ग परिवर्तित

मुंबई में जारी भारी बारिश के कारण बृहस्पतिवार को कम से कम 11 उड़ान रद्द कर दी गयीं और 10 उड़ानों को आस-पास के हवाई अड्डों की ओर परिवर्तित किया गया. मुंबई हवाई अड्डे पर दृश्यता 300 मीटर तक कम हो जाने के कारण 'रनवे' पर संचालन को दो बार रोकना पड़ा. विमानन कंपनी ने यात्रियों को महानगर के कुछ हिस्सों में यातायात जाम और जल-जमाव के मद्देनजर हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंचने का परामर्श जारी किया. हवाई अड्डे के एक सूत्र ने बताया, “प्रतिकूल मौसम और कम दृश्यता के कारण रनवे संचालन पहले सुबह 8.32 बजे से 8.43 बजे तक 11 मिनट के लिए रोका गया और फिर पूर्वाह्न 10.36 से 10.55 बजे तक 19 मिनट के लिए रोका गया. भारी बारिश के कारण दृश्यता 300 मीटर तक गिर गयी.”

21:22 PM

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा वहां की जनता का हक : अखिलेश

राज्यसभा में बृहस्पतिवार को कांग्रेस सदस्य अखिलेश प्रसाद सिंह ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग करते हुए कहा कि यह वहां की जनता का हक है. सिंह ने कहा कि मौजूदा सरकार गठबंधन की है और ऐसे में उम्मीद बढ़ गयी थी कि राज्य को यह दर्जा अब मिल जाएगा. उन्होंने कहा कि लेकिन सरकार ने संसद के पहले सत्र में ही कह दिया कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता, क्योंकि वह विभिन्न मानदंडों को पूरा नहीं करता. उन्होंने कहा कि मानव विकास के सभी सूचकांकों से लेकर राष्ट्रीय आय और औद्योगिकीकरण सहित मानदंडों को देखते हुए कहा जा सकता है कि बिहार इस दर्जा का सबसे ज्यादा हकदार है. उन्होंने कहा कि बिहार बाढ़ एवं सुखाड़ से स्थायी तौर पर प्रभावित रहता है.

20:48 PM

बांग्लादेश ने ममता की ‘शरण’ संबंधी टिप्पणी पर आपत्ति जताते हुए भारत को पत्र भेजा

भारत ने बृहस्पतिवार को इस बात की पुष्टि की कि उसे बांग्लादेश से एक पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें हिंसा प्रभावित लोगों को ‘शरण’ देने संबंधी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की टिप्पणी पर आपत्ति जताई गई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बनर्जी की टिप्पणियों को अस्वीकार करते हुए कहा कि किसी विदेशी देश के साथ संबंधों का मामला केंद्र सरकार का एकमात्र विशेषाधिकार है. बनर्जी ने कोलकाता में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में अपने संबोधन में हिंसा प्रभावित बांग्लादेश का जिक्र करते हुए कहा था कि वह पड़ोसी देश से संकट में फंसे लोगों के लिए पश्चिम बंगाल के दरवाजे खुले रखेंगी और उन्हें शरण देंगी. बांग्लादेशी मीडिया में ऐसी खबरें थीं कि ढाका ने राजनयिक माध्यमों से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की टिप्पणियों पर अपनी नाराजगी नयी दिल्ली को बता दी है.

20:10 PM

मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया जाए: शिवसेना (यूबीटी)

शिवसेना (यूबीटी) ने बृहस्पतिवार को सरकार से आग्रह किया कि मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया जाए. पार्टी सांसद अरविंद सावंत ने केंद्रीय बजट पर चर्चा के दौरान यह मांग उठाई. उन्होंने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र से कंपनियों को गुजरात ले जाया रहा है. लोकसभा में बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए सावंत ने सवाल किया कि अगर ऐसा होता है तो महाराष्ट्र के नौजवानों को नौकरी कैसे मिलेगी? उन्होंने कहा कि कर्मचारी चयन आयोग की चयन प्रक्रिया की जांच होनी चाहिए क्योंकि ज्यादातर चयनित लोगों का संबंधित सिर्फ दो राज्यों से है.

19:39 PM

'बाबाओं' को लेकर कांग्रेस विधायक की टिप्पणी पर विधानसभा में हंगामा

'बाबाओं' को लेकर कांग्रेस विधायक की एक टिप्पणी पर बृहस्पतिवार को विधानसभा में खूब हंगामा हुआ और सदन की कार्यवाही तीन बार स्थगित करनी पड़ी. विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने 'आपत्तिजनक शब्दों' को कार्यवाही से हटाने का निर्देश देते हुए विधायक को भविष्य में इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल नहीं करने को आगाह किया. हालांकि उनकी व्यवस्था के बावजूद भाजपा व कांग्रेस के विधायकों में तीखी नोकझोंक हुई. सत्तापक्ष के मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने यह मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि बुधवार को सदन में पशुपालन व अन्य विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान सूरजगढ़ से विधायक श्रवण कुमार का बयान देश के सन्यासी वर्ग के लिए बहुत अपमानजनक है.

18:56 PM

'बाबाओं' को लेकर कांग्रेस विधायक की टिप्पणी पर विधानसभा में हंगामा

'बाबाओं' को लेकर कांग्रेस विधायक की एक टिप्पणी पर बृहस्पतिवार को विधानसभा में खूब हंगामा हुआ और सदन की कार्यवाही तीन बार स्थगित करनी पड़ी. विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने 'आपत्तिजनक शब्दों' को कार्यवाही से हटाने का निर्देश देते हुए विधायक को भविष्य में इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल नहीं करने को आगाह किया. हालांकि उनकी व्यवस्था के बावजूद भाजपा व कांग्रेस के विधायकों में तीखी नोकझोंक हुई. सत्तापक्ष के मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने यह मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि बुधवार को सदन में पशुपालन व अन्य विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान सूरजगढ़ से विधायक श्रवण कुमार का बयान देश के सन्यासी वर्ग के लिए बहुत अपमानजनक है.

18:20 PM

नेपाल : दुर्घटनाग्रस्त विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ मिला

नेपाल में एक दिन पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ बरामद कर लिया गया है और यह जांच टीम को सौंप दिया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. दुर्घटना में एक बच्चे सहित 18 लोग मारे गए थे. सौर्य एयरलाइंस का पोखरा जा रहा ‘बॉम्बार्डियर सीआरजे-200’ विमान बुधवार को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई. घटना में विमान में सवार 18 लोगों की मौत हो गई और पायलट गंभीर रूप से घायल हो गया. मृतकों में चालक दल के दो सदस्य, एयरलाइन के तकनीकी कर्मचारी और चार वर्षीय एक लड़के सहित तीन लोगों का परिवार शामिल है.

17:32 PM

कनाडा को भारत विरोधी तत्वों पर कार्रवाई करनी चाहिए: विदेश मंत्रालय

भारत ने बृहस्पतिवार को कनाडा से कहा कि वह अपनी जमीन से गतिविधियों को अंजाम दे रहे भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल की यह टिप्पणी उन खबरों के बारे में पूछे जाने पर आई जिनमें कहा गया था कि कनाडा ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को जान से मारने की धमकी सोशल मीडिया पर देने के मामले में दो लोगों पर आरोप लगाया है, लेकिन भारतीय नेताओं और राजनयिकों को धमकी देने वालों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई नहीं की गई है. जायसवाल ने कहा, ‘‘हमने ये खबरें देखी हैं. जब कोई लोकतंत्र कानून के शासन और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लागू करने के लिए अलग-अलग पैमाना अपनाता है, तो इससे उसका अपना दोहरा मापदंड ही सामने आता है.’’

16:43 PM

इमरान खान ने हिंसा मामलों में सैन्य हिरासत में सौंपे जाने की आशंका के चलते याचिका दायर की

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने नौ मई की हिंसा के मामलों में खुद को सैन्य हिरासत में सौंपे जाने की आशंका के मद्देनजर एक याचिका दायर की है. मीडिया की एक खबर से यह जानकारी मिली. याचिका में दलील दी गई है कि घटनाओं में शामिल बंदियों को नागरिक अदालतों के अधिकार क्षेत्र में रहना चाहिए. यह याचिका खान के वकील उजैर करामत ने लाहौर उच्च न्यायालय में दायर की है. ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार की खबर के अनुसार, मामले में संघीय सरकार और सभी चार प्रांतों के महानिरीक्षकों (आईजी) को प्रतिवादी बनाया गया है.

16:17 PM

अरुणाचल: नाबालिग लड़की से बलात्कार का आरोपी तीन साल बाद गिरफ्तार

अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में 12 वर्षीय एक लड़की से बलात्कार करने के आरोपी को आखिरकार तीन साल बाद गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. आरोपी तीन साल से पुलिस की गिरफ्त से बच रहा था. ईटानगर के पुलिस अधीक्षक रोहित राजबीर सिंह के अनुसार, आरोपी निताई रॉय को 2021 में राजीव गांधी विश्वविद्यालय परिसर स्थित लेबर कॉलोनी में नाबालिग से बलात्कार करने के आरोप में बुधवार को गिरफ्तार किया गया.

15:49 PM

चीन से एफडीआई प्रस्तावों की मंजूरी को लेकर स्पष्ट दिशानिर्देश की जरूरत: नीति उपाध्यक्ष

नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने कहा है कि भारत को चीन से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को तेजी से मंजूरी देने के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश की जरूरत है. इसका कारण यह है ‘मामला-दर-मामला’ समीक्षा की व्यवस्था धीमी है. बेरी ने कहा कि फिलहाल भारत सुरक्षा उद्देश्य से चीन के एफडीआई प्रस्तावों की जांच करता है. अमेरिका में भी ऐसी व्यवस्था है. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि इस संदर्भ में स्पष्ट दिशानिर्देश होने चाहिए. इसका कारण मामला-दर-मामला आधार पर समीक्षा धीमी है. हम चीन से निवेश प्राप्त करना चाहते हैं, क्योंकि वह बचत के मामले में अधिशेष की स्थिति है. उसके पास अच्छी प्रौद्योगिकी है.’’

15:05 PM

डिंपल यादव ने बजट को लेकर किया हमला
संसद में आज मानसून सत्र का चौथा दिन बजट को लेकर चर्चा के दौरान विपक्षी दल आक्रामक दिखाई दिया. जिसके बाद पक्ष और विपक्ष में नोंकझोंक जारी है. इस बीच समाजवादी पार्टी से सांसद और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव की बजट पर प्रतिक्रिया सामने आई हैं. उन्होंने कहा कि बजट और राजनीति एक दूसरे से जुड़े हैं. अगर ऐसा नहीं होता तो बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष पैकेज नहीं दे दिया जाता.  मैनपुरी से सपा सांसद डिंपल यादव ने बजट को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बजट पर बात तो होगी. राजनीति और बजट अलग-अलग नहीं है. दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं होता..अगर राजनीति नहीं होती तो आंध्र प्रदेश और बिहार को विशेष पैकेज नहीं मिलता. 

14:02 PM

आतंकी घटनाओं के बीच सेना के बीच पहुंचे सेना प्रमुख
भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने आज कश्मीर में चिनार कोर के मुख्‍यालय का दौरा किया और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने कमांडरों और सैनिकों से भी बातचीत की. उन्होंने सैनिकों से सभी सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए दृढ़ रहने के दिशा-निर्देश दिए. पिछले कई दिनों से जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकियों की मुठभेड़ बढ़ गई है, जिसमें कई जिसमें कई आतंकियों को मार गिराया गया है.

13:01 PM

विमान किराये के मुद्दे पर बिरला ने कहा- जांच कराइए मंत्री जी, पैसा संसद से जाता है
लोकसभा के कुछ सदस्यों द्वारा बृहस्पतिवार को अधिक हवाई किराये का मुद्दा उठाया. जिसके बाद अध्यक्ष ओम बिरला ने नागर विमानन मंत्री राममोहन नायडू से कहा कि वह इसकी जांच कराएं क्योंकि पैसा संसद से जाता है जो चिंता की बात है. नायडू ने कहा कि वह इस शिकायत की जांच कराएंगे. सदन में प्रश्नकाल के दौरान नागर विमानन मंत्रालय से जुड़ा पूरक प्रश्न पूछते हुए द्रमुक सांसद दयानिधि मारन ने एक निजी विमानन कंपनी का उल्लेख करते हुए अत्यधिक किराये का विषय उठाया. उन्होंने कहा कि चेन्नई से दिल्ली की एक उड़ान का टिकट बुक कराते समय किराया पहले करीब 33 हजार रुपये दिखाया गया और जब भुगतान करने का प्रयास किया गया तो ‘ऐरर’ आ गया और कुछ देर बाद विमानन कंपनी द्वारा किराया तीन गुना तक अधिक दिखाया जाने लगा. मारन ने इस संबंध में विमानन कंपनी के सॉफ्टवेयर की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाया. इस पर बिरला ने कहा, ‘‘माननीय मंत्री जी, सदस्य ने गंभीर विषय उठाया है. इसकी जांच होनी चाहिए. कई सदस्यों ने इसकी शिकायत की है. इसका (सांसदों के हवाई किराये का) पैसा संसद से जाता है, इसलिए भी हमें चिंता है.’’ नायडू ने कहा, ‘‘हम इसकी जांच कराएंगे.’’ 
 

12:30 PM

Arvind Kejriwalसीबीआई मामले में अरविंद केजरीवाल को झटका, न्यायिक हिरासत 8 अगस्त तक बढ़ी
दिल्ली की एक अदालत ने कथित आबकारी घोटाले से जुड़े धनशोधन और भ्रष्टाचार के मामलों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बृहस्पतिवार को बढ़ा दी. विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से दर्ज धनशोधन मामले में केजरीवाल की हिरासत 31 जुलाई तक बढ़ा दी. जबकि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के एक मामले में उनकी न्यायिक हिरासत आठ अगस्त तक बढ़ा दी गई. न्यायाधीश ने धनशोधन के मामले में आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, भारत राष्ट्र समिति की नेता के. कविता और अन्य आरोपियों की न्यायिक हिरासत भी 31 जुलाई तक बढ़ा दी. आरोपियों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अदालत में पेश किया गया.

11:59 AM

जयंत ने किया सरकार का समर्थन

केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत चौधरी ने कहा, 'संसदीय कार्य मंत्री ने जो भी कहा है हम उनके साथ खड़े हैं. विपक्ष इसे सकारात्मक तरीके से ले, मुझे खुशी है कि सदन इस बार चल रहा है. एक अच्छी शुरूआत हुई है.'

11:39 AM

राजद सांसद की सरकार को चेतावनी

RJD सांसद मनोज कुमार झा ने बताया, 'अभी इंतजार करिए बहुत झटके लगने वाले हैं, हम आपको सरोकार पर लेकर आएंगे. ये ध्रुवीकरण की राजनीति, हिंदू-मुसलमान भारत-पाकिस्तान नहीं चलेगा.'  

11:36 AM

संसद में 'जैसे को तैसा' होगा: पप्पू यादव

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू के बयान पर निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने कहा, "यह लोग अपने ही बजट को देख लें... बजट में कुछ है ही नहीं... स्वास्थ्य के लिए नहीं है, मनरेगा के लिए कुछ नहीं है, MSP के लिए कुछ नहीं है, OBC-ST और SC के लिए कुछ नहीं है तो बजट पर क्या चर्चा करेंगे?... सदन में जैसे को तैसा होगा... आपको (भाजपा) बहुमत नहीं मिला है, आपने जबरदस्ती बहुमत लिया है.'

11:16 AM

चाय पीकर जवाब नहीं... मंत्री को स्पीकर की हिदायत

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी ने पेरिस जलवायु समझौते को लेकर सवाल पूछा. जवाब देने खड़े हुए ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि चूंकि मामला तकनीकी रूप से जटिल है, इसलिए वह संबंधित सांसद के साथ चाय पर बैठकर चर्चा करेंगे. इस पर स्पीकर ओम बिड़ला ने मंत्री को हिदायत देते हुए कहा कि 'मंत्री जी, कभी भी प्रश्नकाल में यह नहीं कहते कि चाय पीकर जवाब देंगे. जो जवाब आपने दे दिया, ठीक है.'

11:08 AM

नीतीश ने सरेंडर कर दिया, बोले लालू

केंद्रीय बजट 2024 पर बिहार के पूर्व सीएम और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा, 'यह निराशाजनक था...' बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर लालू ने कहा, 'उन्होंने (मुख्यमंत्री नीतीश कुमार) आत्मसमर्पण कर दिया है.'

11:04 AM

विपक्ष के हंगामे पर भड़के लोकसभा स्पीकर



लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्षी सदस्यों के हंगामा जारी रखने पर स्पीकर ओम बिड़ला नाराज हो गए. उन्होंने कहा, 'इस सदन की महान परंपरा रही है... सभी माननीय सदस्य चर्चा में भाग लें, मर्यादा को ध्‍यान रखें, कोई ऐसी बात न कहें जो मर्यादा को भंग करती हो, संसदीय परंपराओं के खिलाफ हो...' बिड़ला ने कहा कि सदस्य कभी भी स्पीकर को बहस की चुनौती न दें.

11:03 AM

लोकसभा में संसदीय कार्य मंत्री की अपील

कार्यवाही शुरू होते ही लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने हंगामा शुरू किया. संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिज‍िजू ने कहा कि सभी सांसदों को संसदीय परंपराओं के अनुसार आचरण करना चाहिए. रिजिजू ने कहा क 'सदन के अंदर अगर उचित वक्तव्य नहीं दिया गया है तो माननीय स्पीकर उचित कार्रवाई करें.

10:32 AM

झारखंड की जनसांख्यिकी में बदलाव को लेकर चुनाव आयोग से मिली बीजेपी

भाजपा सांसद दीपक प्रकाश ने कहा, 'भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल कल चुनाव आयोग से मिला था और उन्होंने अपनी वेदना रखी थी. झारखंड में जनसांख्यिकी में जिस प्रकार का परिवर्तन आया है वो देश और राज्य के लिए नुकसानदायक है... कई बूथों और प्रखंडों में जिस प्रकार का वोटों का गणित सामने आया है उसमें एक समाज और एक धर्म के लोग बड़ी संख्या में वहां के वोटर बन चुके हैं. वे लोग विदेशी घुसपैठिए हैं... ये देश को तोड़ने की एक साजिश चल रही है.' (ANI)

10:12 AM

कांग्रेस ने किया खरगे के बयान का बचाव

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा, 'मल्लिकार्जुन खरगे दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य से आते हैं. वहां हर भद्र महिला को सम्मान के साथ 'अम्मा' कहा जाता है तो निर्मला सीतारमण को भी सम्मानित महसूस करना चाहिए. 'माताजी' अम्मा का ही अनुवाद है... ये बजट इस देश की आम जनता के खिलाफ है... मल्लिकार्जुन खरगे ने इसकी जो निंदा की है मैं उसका समर्थन करता हूं.'

10:08 AM

विपक्ष पर बरसे संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, 'ये मॉनसून सत्र है और एक तरीके से ये बजट सत्र ही है. इस सत्र में जो बजट पेश किया गया, कल बजट पर चर्चा का पहला दिन था. देश देखना चाहता है कि बजट पर अच्छी चर्चा हो सार्थक चर्चा हो लेकिन कल विपक्ष के कुछ नेताओं ने जिस तरीके से बजट पर बात की जैसा भाषण दिया वो बजट सत्र की गरिमा को गिरा कर इन्होंने सदन का अपमान किया है... कल विपक्ष ने बजट पर कुछ नहीं कहा केवल राजनीति की है. दो चीजें विपक्ष ने कल की हैं, उन्होंने देश के जनादेश का अपमान किया है और PM को गाली देने का काम किया है. ये लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है. NDA के लोगों ने बजट के बारे में अच्छी तरह से सुझाव दिया...विपक्ष के लोगों ने बजट के अच्छे प्रावधान का जिक्र ना करते हुए केवल गाली देने का काम किया है. राजनीतिक बात करके PM को गाली देना किसी को शोभा नहीं देता है. मैं संसदीय कार्य मंत्री होने के नाते अपील करता हूं कि बजट सत्र में बजट पर चर्चा होनी चाहिए.'

10:05 AM

अनिल देशमुख के बयान पर बीजेपी की प्रतिक्रिया

NCP-SCP नेता अनिल देशमुख के बयान पर महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले ने कहा, 'जिस दिन देवेंद्र फणडवीस ने उन (अनिल देशमुख) पर दबाव बनाया उसी दिन उन्होंने FIR दर्ज क्यों नहीं करवाई?... वे तत्कालीन गृह मंत्री थे. क्या गृह मंत्री पर इस तरह का दबाव बनाया जा सकता है? ये महाराष्ट्र की संस्कृति नहीं है... झूठी बातें हैं. जनता को गुमराह करने के लिए एक और कहानी तैयार की जा रही है... अनिल देशमुख जैसे वरिष्ठ नेता को इस तरह की राजनीति में नहीं जाना चाहिए.'

10:04 AM

अनिल देशमुख के बयान पर संजय राउत का पलटवार

NCP-SCP नेता अनिल देशमुख के बयान पर शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत ने कहा, '..एक षडयंत्र का हिस्सा बनाकर अनिल देशमुख को जेल भेजा गया था. जेल भेजने से पहले उन पर दबाव बनाया गया था कि जो हम कहेंगे वो करो. किसी मामले में उद्धव ठाकरे, शरद पवार का नाम लो नहीं तो आप पर ED की कार्रवाई होगी... भाजपा इस प्रकार की हरकत कर सकती है. ऐसे बहुत से विधायक, सांसद और मंत्री हैं जो आज भाजपा के साथ हैं जिन पर इसी प्रकार का दबाव बनाया गया था. अनिल देशमुख की बात में दम है.'

09:34 AM

लोकसभा में कांग्रेस MP का नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया. 'सीमा की स्थिति और चीन के साथ भारी व्यापार घाटे' पर चर्चा की मांग की.

09:03 AM

बजट 2024: विपक्ष पर बीजेपी का पलटवार

भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा, 'सबसे पहले INDI गठबंधन तय करे कि बजट को लेकर उनका स्टैंड क्या है? अगर किसी राज्य को उसका अधिकार दिया जाए तो INDI गठबंधन के लोग उस राज्य के लोगों का किस तरह से अपमान करते हैं. RJD को बताना चाहिए कि क्या वो मल्लिकार्जुन खरगे की बातों से सहमत हैं? क्या वे खरगे जी की तरह नीति आयोग का बहिष्कार करेंगे क्योंकि बिहार को उसका अधिकार मिला? यही तो वो लोग हैं जो विशेष पैकेज और विशेष राज्य के दर्जे की मांग कर रहे थे... उन्हें (विपक्ष) बजट से नहीं बजट बनाने वाले लोगों से समस्या है.'

08:39 AM

नीट पेपर लीक: आरोपी बंटी की रिमांड बढ़ी

नीट पेपर लीक मामले में, बिहार की एक अदालत ने बंटी नाम के आरोपी की रिमांड 30 जुलाई तक बढ़ा दी. बंटी इस मामले के मुख्‍य आरोपी अमन का भाई है. पेपर लीक के सिलसिले में दोनों को गिरफ्तार किया गया था.

08:15 AM

दांव पर लगा है अमेरिका का भविष्य, राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर होने के बाद बाइडेन ने कहा

राष्ट्रपति पद की दौड़ से अचानक बाहर होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार रात ओवल ऑफिस में पहली बार अमेरिकियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि वह 'नई पीढ़ी को मशाल सौंप रहे हैं.' बाइडेन ने यह भी कहा कि वह राष्ट्रपति पद के प्रति सम्मान रखते हैं लेकिन अपने देश से ज्यादा प्यार करते हैं. यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, ओवल ऑफिस से उन्होंने कहा, 'मैंने तय किया है कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका नई पीढ़ी को मशाल सौंपना है.' उन्होंने आगे कहा, 'यह हमारे राष्ट्र को एकजुट करने का सबसे अच्छा तरीका है.'

07:54 AM

फिलीपींस में ऑयल टैंकर पलटा

फिलीपींस का कहना है कि 1.4 मिलियन लीटर तेल ले जा रहा टैंकर मनीला खाड़ी में पलट गया. न्‍यूज एजेंसी AFP ने X पर एक पोस्ट में यह जानकारी दी. अधिकारियों का कहना है कि टैंकर मनीला के तटवर्ती जलक्षेत्र में पलट गया और डूब गया, क्योंकि वे रिसाव को रोकने का प्रयास कर रहे थे. परिवहन सचिव जैमे बॉतिस्ता ने कहा, 'हम 17 में से 16 चालक दल के सदस्यों को बचाने में सफल रहे, एक लापता है.'

07:46 AM

मॉनसून सत्र में अनुपूरक बजट पेश करती है यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार 29 जुलाई से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र में अनुपूरक बजट पेश कर सकती है. अनुपूरक बजट के माध्यम से प्रयागराज कुंभ की तैयारी के लिए धनराशि दी जाएगी. केंद्रीय बजट में यूपी को भारी भरकम धनराशि मिलने के बाद अनुपूरक बजट यूपी की योजनाओं को रफ्तार देगा. फरवरी में यूपी सरकार ने 2024-25 के लिए 7.36 लाख करोड़ का बजट पेश किया था.

07:09 AM

कांवड़ यात्रा में 'नेमप्लेट' पर अमेरिका का बयान

'कांवड़ यात्रा मार्ग पर नेमप्लेट लगाने के' मुद्दे पर, एक पाकिस्तानी पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, 'हमने वे रिपोर्ट देखी हैं. हमने वे रिपोर्ट भी देखी हैं कि भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने 22 जुलाई को उन नियमों के क्रियान्वयन पर अंतरिम रोक लगा दी है. इसलिए वे वास्तव में प्रभावी नहीं हैं. सामान्य रूप से कहें तो, हम दुनिया में कहीं भी सभी के लिए धर्म और आस्था की स्वतंत्रता के अधिकार के लिए सार्वभौमिक सम्मान को बढ़ावा देने और उसकी रक्षा करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं और हमने सभी धर्मों के सदस्यों के लिए समान व्यवहार के महत्व पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ बातचीत की है...'

07:07 AM

दिल्ली में सुबह-सुबह बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश हुई. वीडियो द्वारका से है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में पूरे हफ्ते बादल छाए रहने और कहीं-कहीं अच्छी बारिश का अनुमान है.

07:01 AM

ममता के बयान पर बांग्लादेश को आपत्ति

बांग्लादेश सरकार ने भारतीय उच्चायोग के समक्ष पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की टिप्पणियों पर कड़ी आपत्ति जताई है. उसने कहा है कि ममता बनर्जी का ट्वीट भड़काऊ था और इसमें बांग्लादेश के आंतरिक मामलों को लेकर गलत बातें कही गई थीं. बांग्लादेश सरकार ने कहा कि छात्रों की मौत पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की ऐसी टिप्पणी भ्रामक है. इस तरह की टिप्पणी, विशेष रूप से लोगों को शरण देने का आश्वासन, कई लोगों को - खासकर आतंकवादियों और शरारती तत्वों को - घोषणा का फायदा उठाने के लिए उकसा सकती है. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी के बांग्लादेशी शरणार्थियों को बंगाल में शरण देने वाले बयान पर भाजपा ने भी पलटवार किया था. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ ने ममता बनर्जी पर देश की आंतरिक सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया था. (IANS)

Trending news