Live: दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12361070

Live: दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी

Live: देश दुनिया की ख़बरों के लिए बने रहें हमारे साथ

Live: दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी
LIVE Blog

Live Updates: देश दुनिया की ख़बरों के लिए बने रहें हमारे साथ.. लाइव अपडेट्स के लिए बने रहें Zee News के साथ...

31 July 2024
21:01 PM

उत्तराखंड में रेड अलर्ट, बंद रहेंगे स्कूल 

ब्रेकिंग देहरादून उत्तराखण्ड में कल 4 ज़िलों में स्कूल रहेंगे बंद भारी से बहुत भारी बारिश के रेड अलर्ट के चलते स्कूल रहेंगे बंद नैनीताल, ऊधम सिंह नगर , बागेश्वर और चम्पावत में स्कूल रहेंगे बंद

20:45 PM

दिल्ली-NCR में इंद्रदेव मेहरबान, झूम के बरसे बदरा.. ओल्ड राजेंद्र नगर में फिर सड़कें डूबीं

- लंबे इंतजार के बाद दिल्ली-एनसीआर में मानसून मेहरबान हुआ है. आसमान से बरस रही बूंदें दिल्ली वासियों को उमस से बचाने आई हैं. उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों को नई जान मिल गई है. कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है. हालांकि कुछ जगहों पर सड़कें तालाब बन गई हैं, जिससे लोगों को आवाजाही में दिक्कत हो रही है. मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. उधर ओल्ड राजेंद्र नगर में फिर से सड़कें डूब गई हैं.

- असल में दिल्ली के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. चाहे वह पॉश इलाके हों या आम सड़कें, हर जगह पानी ही पानी नजर आ रहा है. इस जलभराव के कारण लोगों को अपने दैनिक कार्यों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

- एनसीआर के अन्य इलाकों में भी जोरदार बारिश हुई है. नोएडा सेक्टर 16 के पास फिल्मसिटी और सेक्टर 20 से लेकर ग्रेटर नोएडा और एक्सप्टेंशन के भी तमाम हिस्सों में झमाझम बारिश हुई है. उधर गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी तगड़ी बारिश हुई है. लेकिन इन सबकी वजह से सड़कें लबालब हैं, जिससे गाड़ियों की रफ्तार सुस्त होने से ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई है. कई जगह ट्रैफिक लाइट ने भी काम करना बंद कर दिया है.

20:23 PM

कोचिंग मामले में उपराज्यपाल सख्त, दिल्ली के मुख्य सचिव की देखरेख में समिति गठित

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में छात्रों की मौत के बाद दिल्ली उपराज्यपाल सख्त, दिल्ली के मुख्य सचिव की देखरेख में अब समिति गठित. कोचिंग से जुड़े मुद्दों पर दिल्ली के उपराज्यपाल ने कमेटी बनाई राजेंद्र नगर हादसे में तीन यूपीएससी छात्रों की जान चली गई ऐसे में अब सरकार और उपराज्यपाल एक्शन में है. उपराज्यपाल ने निर्देश दिया कि दिल्ली के सभी कोचिंग संस्थानों और नामांकित छात्रों के आधार आधारित लॉग-इन क्रेडेंशियल के साथ एक पोर्टल स्थापित किया जाए. इससे एक पारदर्शी डेटाबेस बनाने में मदद मिलेगी. जो सरकार को समय-समय पर नीतिगत रूपरेखा को आकार देने में मदद करेगा.

20:07 PM

आतिशी ने छात्रों से समिति के लिए 10 प्रतिनिधियों के नाम मांगे

- दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार को ओल्ड राजेंद्र नगर में प्रदर्शनकारी छात्रों से मुलाकात की और उनसे 10 प्रतिनिधियों के नाम देने को कहा जो राष्ट्रीय राजधानी में कोचिंग संस्थानों को विनियमित करने के लिए एक कानून का मसौदा तैयार करने वाली समिति का हिस्सा होंगे. आतिशी के पहुंचने पर प्रदर्शनकारियों ने ‘वापस जाओ’, ‘हमें न्याय चाहिए’ के ​​नारे लगाए. हालांकि, वह प्रदर्शनकारियों के साथ बैठीं और उन्हें उनके मुद्दों के समाधान के लिए सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया. प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि विरोध प्रदर्शन की आगे की रणनीति तैयार करने के लिए 15 सदस्यीय एक समन्वय समिति बनाई गई है.

- राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के बीच एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से दो छात्राओं और एक छात्र की मौत के चार दिन बाद, आतिशी प्रदर्शनकारी छात्रों से मिलने पहुंचीं. कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से हुए हादसे में, सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत हो गई. आतिशी ने कहा, ‘‘हमें 10 छात्रों के नाम दीजिए जो हमारे साथ बैठेंगे और ऐसे संस्थानों के नियमन के लिए कानून बनाने में हमारी मदद करेंगे. किराये पर कमरा दिलाने के लिए प्रॉपर्टी डीलर द्वारा लिया जाने वाला कमीशन, मकान किराया, बिजली से संबंधित आपके सभी मुद्दों पर विचार किया जाएगा. आपके द्वारा हमें 10 नाम दिए जाने के बाद समिति कानून का मसौदा तैयार करने में एक महीने का समय लेगी जिसे हम आपके साथ साझा करेंगे.’’

- मंत्री ने कहा कि इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार कानून बनने तक, छात्रों की शिकायतें प्राप्त करने के लिए इलाके में एक अस्थायी कार्यालय खोलेगी. छात्र विभिन्न कोचिंग सेंटर में बेहतर सुरक्षा उपायों की मांग कर रहे हैं. छात्रों से मुलाकात के दौरान आतिशी के साथ दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की महापौर शैली ओबेरॉय और आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक भी थे.

19:15 PM

दिल्ली: महिला की रोड रेज में गोली मारकर हत्या

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली इलाके में महिला की रोड रेज में गोली मारकर हत्या गोकलपुरी फ्लाईओवर के नीचे रोडरेज में स्कूटी सवार ने गोली मारकर महिला की हत्या की मृतका महिला की पहचान सिमरनजीत कौर ( 25 ) के रूप में हुई है करीब ढाई बजे पुलिस को मिली जानकारी.

19:05 PM

कोचिंग हादसे के बाद शिक्षा निदेशालय का निर्देश 

ओल्ड राजिंदर नगर की घटना के बाद, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रधानाचार्यों या प्रमुखों को सुरक्षा दिशा-निर्देश जारी किए हैं- स्कूल भवनों में यदि कोई बेसमेंट है, तो उसका उपयोग केवल मास्टर प्लान के प्रावधानों और स्वीकृत योजना के अनुसार अनुमत गतिविधियों के लिए किया जाएगा. बेसमेंट तक पहुंच को उचित रूप से चिह्नित किया जाना चाहिए और स्कूल निकासी योजना में स्पष्ट रूप से दर्शाया जाना चाहिए. उपकरणों सहित बिजली की तारों और फिटिंग की जाँच की जानी चाहिए और किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी सुरक्षा मानदंडों का पालन किया जाना चाहिए.

 

16:40 PM

यूपीएससी ने पूजा खेडकर की अंतरिम उम्मीदवारी रद्द की, भविष्य की परीक्षाओं से प्रतिबंधित किया

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने पूजा मनोरमा दिलीप खेडकर की अंतरिम उम्मीदवारी रद्द कर दी. इसके साथ ही उन्हें भविष्य में होने वाली परीक्षाओं से भी प्रतिबंधित कर दिया गया. यूपीएससी की ओर से यह कार्रवाई तब की गई है जब जांच में इस बात का खुलासा हुआ कि पूजा खेडकर ने परीक्षा नियमों का उल्लंघन करते हुए अपनी पहचान बदलकर अधिक अटेम्प्ट दिए थे. इस संबंध में उन्हें 18 जुलाई को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसके जवाब में उन्होंने और समय मांगा था, लेकिन निर्धारित समय सीमा के भीतर जवाब नहीं दिया. यूपीएससी की ओर से उन्हें कहा गया कि यदि तय समय तक कोई जवाब नहीं मिलता है, तो यूपीएससी आगे की कार्रवाई करेगा. दिए गए समय में विस्तार के बावजूद, पूजा निर्धारित समय के भीतर अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने में विफल रहीं.

14:12 PM

संसद सत्र LIVE: जिसने कहा माना, वहां नहीं हुई मौत- अमित शाह
वायनाड हादसे पर अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि देश की कई राज्‍य सरकारें ऐसी हैं, ज‍िन्‍होंने अर्ली वार्न‍िंग सिस्टम पर काम क‍िया और हादसे से क‍िसी क‍ि जान नहीं गई. गुजरात को तीन द‍िन पहले अलर्ट क‍िया गया था, वहां एक भी जानवार की मौत नहीं हुई. ओड‍िशा की सरकार ने भी हमारी वार्न‍िंग को माना, ज‍िसके चलते वहां एक शख्‍स की मौत हुई, वो भी गलती से हुई. भारत में 2000 करोड़ रुपये सरकार ने अर्ली वार्न‍िंग स‍िस्‍टम डेवलप किया है. दुनिया में चार देश के पास ही यह सिस्टम है. ब‍िजली ग‍िरने का अलर्ट भी हमारे पास है, ज‍िसका अलर्ट डीएम के पास जाता है. यह वक्त केरल और वनायडा के लोगों के साथ खड़े रहने का है.

14:09 PM

संसद सत्र LIVE: मैं सदन के सामने स्पष्ट करना चाहता हूं कि 23 जुलाई को केरल सरकार को early warning भारत सरकार की ओर से दी गई थी, फिर 24 को, 25 को भी गई थी. 26 जुलाई को बताया गया कि 20 सेमी से ज्यादा वर्षा होगी, लैंडस्लाइड होने की संभावना है, Mud भी आ सकता है और लोग इसमें दब कर मर भी सकते हैं. इस घटना में जितने भी लोग हताहत हुए हैं और घायल हुए हैं, उन सभी के परिवारजनों के साथ मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.

14:07 PM

वायनाड हादसे पर बोले अमित शाह- केरल को दी गई थी चेतावनी
राज्यसभा में वायनाड हादसे पर अमित शाह ने जवाब दिया. अमित शाह ने कहा कि वायनाड की घटना दुखत है. उन्होंने कहा कि 23 जुलाई को ही केरल सरकार ने अलर्ट कर दिया था. हर आपदा के लिए भारत सरकार के पास अर्ली वॉर्निंग सिस्टम है. केरल को चेतावनी दी गई थी.
 

13:24 PM

BJP MP Sudhanshu Trivedi:..भारतीय गठबंधन में बहुत भ्रम 
भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, "...अनुराग ठाकुर ने किसी का नाम नहीं लिया तो फिर कौन अपने आप पर यह आरोप लगा रहा है?...भारतीय गठबंधन में बहुत भ्रम है. अखिलेश यादव हमसे पूछते हैं कि हम किसी की जाति कैसे पूछ सकते हैं, तो वे कहते हैं कि वे पूरे देश की जाति पूछना चाहते हैं. उन्हें स्पष्ट करना चाहिए कि वे पूछना चाहते हैं या नहीं...वे हिमाचल, तेलंगाना, कर्नाटक, पंजाब या पश्चिम बंगाल जैसे जहां सत्ता में हैं, वहां इसे (जाति आधारित जनगणना) क्यों नहीं करा रहे हैं? कर्नाटक में यह पहले ही हो चुका है, वे डेटा क्यों नहीं जारी कर रहे हैं?...विपक्ष के बीच प्रतिस्पर्धा है कि कौन संसद में ज्यादा हंगामा कर सकता है..."

12:52 PM

BJP MP Basavaraj Bommai: बीजेपी सांसद ने राहुल गांधी पर उठाया सवाल 
भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर के बयान के खिलाफ कांग्रेस के विरोध पर कर्नाटक के पूर्व सीएम और भाजपा सांसद बसवराज बोम्मई ने कहा, "मैं हैरान हूं। जाति पूछे बिना जाति जनगणना कैसे हो सकती है?... अगर उन्हें लगता है कि उनका अपमान किया गया (अनुराग ठाकुर द्वारा), तो वे जाति जनगणना की मांग करके पूरे देश का अपमान कर रहे हैं। वे जाति जनगणना की बात कर रहे हैं,... तो जब कोई उनसे उनकी जाति पूछता है तो यह अपमान क्यों है?..."

12:30 PM

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, "हमने कल बजट चर्चा के दौरान जाति जनगणना के संबंध में भाजपा नेताओं द्वारा की गई असंवेदनशील और क्रूर टिप्पणियों के खिलाफ संसद के अंदर विरोध प्रदर्शन किया. हम जानते हैं कि जाति जनगणना एक बहुत ही भावनात्मक मुद्दा है और भारत में एससी एसटी और ओबीसी के कई लोग इसे चाहते हैं लेकिन कल भाजपा ने उनकी मांग का मजाक उड़ाया. संसद के अंदर भाजपा द्वारा उनका अपमान किया गया और यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बाद में शाम को प्रधानमंत्री ने उस भाषण को साझा किया और उसकी प्रशंसा की जिसमें दलित, ओबीसी और आदिवासी का अपमान किया गया था। हम यहां उनके अधिकार के लिए लड़ रहे हैं, जाति जनगणना के लिए लड़ रहे हैं और इसीलिए हमने विरोध किया...

12:17 PM

Parliament Session News: खरगे ने क्यों कहा- मैं जीना नहीं चाहता
अपने ऊपर परिवारवाद का आरोप लगने पर राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि घनश्याम तिवारी जी ने एक समस्या उठाई कल, जब मैं सदन में नहीं था. पॉलिटिक्स में मेरा पहला जेनरेशन है. इसके पीछ मेरे बाप नहीं थे. मां नहीं थी. पिताजी ने मुझे पाला पोषा. यहां तक मैं उनके आशीर्वाद से पहुंचा हूं. मेरा 85 आगे बीत गया है. इस माहौल में मैं और जीना नहीं चाहता. मुझे बुरा लगा कि तिवारी जी ने कहा कि मैं परिवारवाद से हूं. मल्लिकार्जुन शिव का नाम है. यह शिव का नाम है. मेरे बाप ने बहुत सोच कर रखा था नाम. मुझे नहीं पता की इन्हें क्या दिक्कत है. मैं अगर परिवारवाद पर निकलूंगा तो यहां बहुत लोग बैठे हैं. मैं चाहता हूं उनके बयान को स्पंज किया जाये. 

11:59 AM

संसद सत्र LIVE: लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित
लोकसभा में अनुराग ठाकुर के बयान पर आज खूब हंगामा हुआ. हंगामा इतना अधिक था कि लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई. लोकसभा स्पीकर ने चेतावनी दी कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है. इसके बाद विपक्ष के सांसद स्पीकर की चेयर के पास आ गए. इसके बाद सत्र को स्थगित कर दिया गया. लोकसभा में विपक्ष के सांसद अनुराग ठाकुर के बयान को लेकर लगातार नारेबाजी कर रहे हैं और यह मांग कर रहे हैं कि माफी मांगी जाए.

11:18 AM

लोकसभा में भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर की टिप्पणी पर शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "...देश को हमारी जरूरत है कि हम धर्म और जाति से ऊपर उठकर राष्ट्र की सेवा करें, भारत माता की सेवा करें। हमारी जाति राष्ट्र की सेवा करना है और धर्म भारत माता को आगे ले जाना है। ये वे लोग हैं जो देश को अपने हिसाब से ढालना चाहते हैं जो उनके लिए राजनीतिक रूप से सुविधाजनक हो... उन्होंने जो कहा वह निंदनीय है, मुझे उम्मीद है कि उनके नेता उनसे माफ़ी मांगेंगे।"

11:07 AM

Parliament Session LIVE updates:
कांग्रेस संसदीय दल की बैठक मी सोनिया गांधी ने सरकार पर साधा निशाना बीजेपी सरकार ओर इसके शीर्ष नेताओं को देश में बढ़ती बेरोज़गारी और महंगाई की कोई चिंता नहीं है सरकारी कर्मचारियों को आरएसएस के कार्यक्रम मी हिस्सा लेने के सरकार के फ़ैसले पार भई सोनिया नए जताई चिंता। कहा दुनिया जानती है कि आरएसएस क्या करता है। जम्मू कश्मीर में हाल के दिनों में बढ़ती आतंकवादी घटना के लिए सरकार पार साधा निशाना सोनिया ने कहा कि जातिगत जनगणना करवाने की इस सरकार की नीयत नहीं है पेपर लीक के मुद्दे पर सरकार को सोनिया ने पूरी तरह से फेल बताया सोनिया गांधी ने कहा कि चुनाव में सीट कम आने के बावजूद बीजेपी कोई सबक़ नहीं सीख रही है.. सोनिया गांधी ने बजट में अपनी बात रखने के लिए सांसदों की पीठ थपथपाई

10:28 AM

Congress MP Renuka Chowdhury: लोकसभा में भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर की टिप्पणी पर कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी ने कहा, "यह ठाकुर जी का स्वभाव है. आप उनकी मानसिकता समझ सकते हैं. अगर वह इस स्तर तक गिरकर बोल सकते हैं. तो इसका मतलब है कि आपकी नींव कमजोर है."

वायनाड भूस्खलन पर उन्होंने कहा, "यह बहुत दुखद है. हमने कल सदन में इस मुद्दे को उठाया।.केंद्र को तुरंत वहां धन उपलब्ध कराना चाहिए ताकि उन्हें कुछ बुनियादी राहत मिल सके. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएँ..."

10:00 AM

संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित कांग्रेस संसदीय दल की आम बैठक में वायनाड भूस्खलन के पीड़ितों के लिए मौन रखा गया. वायनाड भूस्खलन में मारे गए लोगों और दिल्ली में बाढ़ के कारण जान गंवाने वाले तीन यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए मौन का रखा गया.

09:34 AM

Congress Deputy Leader in Lok Sabha Gaurav Gogo flood management issue in Assami: गौरव गोगोई ने स्थगन प्रस्ताव का नोटिस किया पेश 
लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने 'असम में बाढ़ प्रबंधन का मुद्दा' उठाने के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने राज्य में बाढ़ की स्थिति पर चर्चा के लिए एक नोटिस दिया है. उन्होंने नोटिस में कहा, "असम हाल के दिनों में अपनी सबसे खराब बाढ़ का सामना कर रहा है। लगातार बारिश के कारण प्रमुख नदियों के तटबंध टूट गए हैं, जिससे पूरे राज्य में व्यापक जलभराव हो गया है. बाढ़ ने दुखद रूप से कम से कम 90 लोगों की जान ले ली है. 24 जिलों के 12.33 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं, 2406 गांव और 32924.32 हेक्टेयर फसल क्षेत्र जलमग्न हैं." 

09:00 AM

Pawan Khera: अनुराग ठाकुर पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा का पलटवार
कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने राहुल गांधी की जाति पर सवाल खड़े करने वाले अनुराग ठाकुर के बयान पर पलटवार किया. उन्होंने कहा, 'राहुल गांधी के पिता का नाम है शहीद राजीव गांधी और राहुल गांधी की जाति शहादत है जो अनुराग ठाकुर, आरएसएस और बीजेपी को समझ नहीं आएगी.' वो बोले कि गांधी परिवार को जितनी गाली दे दो लेकिन भारत में जाति जनगणना हो कर ही रहेगी. पवन खेड़ा ने कहा कि देश अनुराग ठाकुर के बयान से हैरान और दुखी है.'

'आपसे सहानुभूति है'

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news