Chamoli Disaster LIVE: 33 की मौत, 206 लोग लापता; जिंदगी की आस बाकी
Advertisement

Chamoli Disaster LIVE: 33 की मौत, 206 लोग लापता; जिंदगी की आस बाकी

नई दिल्ली: उत्तराखंड में (Uttarakhand) आई तबाही का आज चौथा दिन है. राहत बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है. एनटीपीसी की क्षतिग्रस्त तपोवन प्रोजेक्ट की टनल में फंसे लोगों को बचाने के लिए आईटीबीपी, सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अब ड्रोन व सर्विस कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस भी जुट गई है. एनडीआरएफ द्वारा चलाए जा रहे राहत अभियान में ड्रोन की भी मदद ली जा रही है.  

उत्तराखंड त्रासदी के बाद राहत बचाव कार्य जारी है.
LIVE Blog
10 February 2021
10:44 AM

12-13 गांवों से संपर्क टूटा
डिजास्टर मिटिगेशन सेंटर के पियूष रौतेला का कहना है कि पुल के बह जाने के बाद 12-13 गांवों से संपर्क नहीं जुड़ा पा रहा है. इसलिए उनके लिए राशन, पानी, बिजली जैसी आवश्यक व्यवस्था की जा रही है. जल्द ही एक अस्थायी पुल की स्थापना की जाएगी. 

 

09:20 AM

सेना और स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक

उत्तराखंड में तपोवन सुरंग के अंदर आईटीबीपी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अन्य एजेंसियों का  बचाव अभियान जारी है. आईटीबीपी, एनडीआरएफ, सेना और स्थानीय प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में बचाव कार्य लगातार जारी रखने का फैसला लिया गया  है.

 

 

09:13 AM

33 लोगों की मौत, 206 लोग लापता
उत्तराखंड त्रासदी में मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 206 लोग लापता हैं. यह जानकारी केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है.  

09:11 AM

व्यापक खोजबीन जारी
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने बताया कि रैणी से लेकर नदी तटों के सभी स्थलों पर भी व्यापक खोजबीन की जा रही है, ताकि लापता लोगों का पता लग सके. उन्होंने कहा कि इस आपदा में हमें केदारनाथ के अनुभवों का भी लाभ मिल रहा है, यदि लोगों की पहचान हो सके तो ठीक है नहीं तो उनके डीएनए की जांच कर रिकार्ड सुरक्षित रखने के प्रयास किये जा रहे हैं.

09:11 AM

डीएनए के आधार पर शिनाख्त
उत्तराखंड के ऋषिगंगा में मारने वाले जिन लोगों की पहचान नहीं हो सकेगी, सरकार उनके डीएनए की जांच करवाएगी. इस डीएनए रिकॉर्ड को सुरक्षित रखा जाएगा, जिसके आधार पर मृतकों की शिनाख्त हो सकेगी. उत्तराखंड के ऋषिगंगा में आए बर्फीले तूफान के बाद मंगलवार शाम तक यहां 32 शव मलबे से निकाले जा चुके हैं. इनमें से अभी तक 25 शवों की शिनाख्त हो सकी है. 7 शव अभी भी अज्ञात हैं. उत्तराखंड प्रशासन के मुताबिक तूफान में लापता हुए 197 अन्य व्यक्तियों की तलाश अभी जारी है.

 

09:10 AM

दोस्तों व परिजनों की उम्मीद बरकरार
उत्तराखंड की भयावह त्रासदी (Uttarakhand Flood) में बाल-बाल बचे दीपक फर्सवान ने बताया कि एक पहाड़ी पर चढ़कर अपनी जान बचाई थी. लेकिन, उनके 22 वर्षीय मित्र मनोज सिंह नेगी उतने भाग्यशाली नहीं थे. फार्सवान जहां काम करते हैं, वहीं नेगी भी काम करते थे. जान बचाने की कवायद में पहाड़ी पर चढ़ते समय उनका पैर फिसल गया और तेज रफ्तार प्रवाह में बह गए.

09:09 AM

आईटीबीपी का तलाशी अभियान जारी
आईटीबीपी के एडीजी (पश्चिमी कमान) मनोज सिंह रावत ने तपोवन विष्णुगढ़ हाइड्रोपावर परियोजना में चल रहे बचाव प्रयासों की समीक्षा की और बचावकर्मियों ने करीब 3 दर्जन व्यक्तियों के फंसे होने की आशंका के बीच उन तक पहुंचने के लिए एक अवरुद्ध सुरंग में लगभग 120 मीटर तक खुदाई की. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने कहा कि सुरंग में एक मोड़ तक पहुंचने के लिए रातभर लगातार प्रयास के बाद केवल 50-60 मीटर मलबा हटाकर वहां पहुंचना बाकी गया, जहां इन लोगों के एक वाहन में फंसे होने की बात कही गई थी. बचावकर्मियों ने फंसे हुए लोगों तक पहुंचने के लिए स्निफर डॉग्स को तैनात किया था.

Trending news