Coronavirus ने बढ़ाई पाबंदियां, कई शहरों में लॉकडाउन लागू; स्कूल-कॉलेज भी बंद
X

Coronavirus ने बढ़ाई पाबंदियां, कई शहरों में लॉकडाउन लागू; स्कूल-कॉलेज भी बंद

देश में दोबारा से उभर रहे कोरोना (Coronavirus) से निपटने के लिए राज्य सरकारों ने सख्ती करनी शुरू कर दी है. कहीं पर नाइट कर्फ्यू लगाया गया है तो कहीं पर लॉकडाउन लागू किया गया है.

Coronavirus ने बढ़ाई पाबंदियां, कई शहरों में लॉकडाउन लागू; स्कूल-कॉलेज भी बंद

नई दिल्ली: करीब 110 दिन कोरोना (Coronavirus) के मामलों में कमी होने के बाद अब फिर से मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. शुक्रवार को देश में कोरोना के करीब 40 हजार नए मामले सामने आए, जिसने सरकार को टेंशन में डाल दिया है. हालात से निपटने के लिए राज्य सरकारों ने अब प्रभावित शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) और दूसरी पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं. 

शुक्रवार को कोरोना के 40 हजार नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) के मुताबिक शुक्रवार को देश में कोरोना (Coronavirus) के 39 हजार 726 नए मामले सामने आए. इस साल एक दिन में सामने आए कोरोना मरीजों की यह अधिकतम संख्या है. इसके साथ ही देश में कोरोना के केस की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 15 लाख 14 हजार 331 पर पहुंच गई है.

9 दिनों से फिर बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

मंत्रालय के मुताबिक इससे पहले पिछले साल 29 नवबर को 41 हजार नए मामले सामने आए थे. उसके बाद से नए मरीजों की संख्या लगातार घटती जा रही थी. लेकिन अब पिछले 9 दिनों से फिर से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है. मंत्रालय का कहना है कि देश के आठ राज्यों- महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा में नए मामलों की संख्या में फिर से वृद्धि देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें- Coronavirus: Holi से पहले केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश, तेजी से बढ़ते Covid-19 केस पर सरकार अलर्ट

'टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट' की रणनीति अपनाने की सलाह

केंद्र सरकार ने कोरोना (Coronavirus) पर काबू पाने के लिए राज्यों को 'टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट' की रणनीति अपनाने की सलाह दी है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना महामारी के 40 हजार से अधिक नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1.15 करोड़ हो गई है और अब तक 1,59,558 लोगों की जान जा चुकी है.

VIDEO

सूरत में नाइट कर्फ्यू की अवधि बढ़ी

गुजरात (Gujarat) के सूरत शहर में कोरोना वायरस के 300 से अधिक नए मामले आने के बाद नगर निगम ने रात के समय कर्फ्यू (Night Curfew) की अवधि एक घंटे तक और बढ़ाने का फैसला किया है. सूरत नगर निगम (SMC) ने शुक्रवार को कहा कि अब रात को 10 बजे के बजाय नौ बजे से कर्फ्यू शुरू होगा और सुबह 6 बजे खत्म होगा. कर्फ्यू की नई अवधि शुक्रवार रात से लागू होगी. अन्य राज्यों से आ रहे लोगों और सूरत शहर में होटलों या गेस्ट हाउसों में रुकने वालों को आरटी-पीसीआर जांच में निगेटिव होने की रिपोर्ट दिखानी होगी.

पंजाब में शिक्षण संस्थान 31 मार्च तक बंद 

कोरोना (Coronavirus) से प्रभावित पंजाब सरकार ने मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों के अलावा सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा की है. सिनेमाघरों में 50 प्रतिशत तक की क्षमता तक ही लोग मौजूद रहेंगे और एक बार में किसी मॉल में 100 से अधिक लोग नहीं होंगे. महामारी से बुरी तरह प्रभावित जिलों में रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा. इन जिलों में रविवार को सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स, रेस्त्रां, मॉल आदि भी बंद रहेंगे हालांकि होम डिलीवरी की सुविधा रहेगी. 

राज्य में 2 सप्ताह तक राजनीतिक कार्यक्रम नहीं

पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब कांग्रेस भी अगले दो सप्ताह में कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं आयोजित करेगी. उन्होंने अन्य पार्टियों से भी अपने कार्यक्रमों में लोगों की संख्या स्वीकृत संख्या के भीतर रखने की अपील की.

इंदौर, भोपाल, जबलपुर में 2 दिनों का लॉकडाउन

मध्य प्रदेश सरकार ने भी कोरोना (Coronavirus) प्रभावित तीन शहरों इंदौर, भोपाल और जबलपुर में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. इन तीनों शहरों में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे. इन शहरों में रविवार को लॉकडाउन के दौरान सामाजिक समारोह आयोजित करने के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी.

महाराष्ट्र सरकार ने जारी की अधिसूचना

महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने अधिसूचना जारी कर सभागारों को 31 मार्च तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही चलाने का निर्देश दिया है. सरकार ने चेतावनी दी है कि नियमों का उल्लंघन करने पर उन्हें बंद किया जा सकता है. अधिसूचना में स्वास्थ्य और आवश्यक सेवाओं को छोड़ बाकी निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने का निर्देश दिया गया है. (एजेंसी इनपुट)

LIVE TV

Trending news