लोकसभा चुनाव 2024: 'वोट बीजेपी को देंगे अगर..', केरल के आर्क बिशप के बयान से विवाद गहराया
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: 'वोट बीजेपी को देंगे अगर..', केरल के आर्क बिशप के बयान से विवाद गहराया

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी दलों ने कमर कसना शुरू कर दी है. अलग-अलग राज्यों से सत्ता पक्षत्र और विपक्ष के नेताओं में बयानबाजी तेज हो गई है. इस बीच केरल के आर्क बिशप द्वारा भाजपा को लेकर दिए बयान पर विवाद गहराने लगा है.

लोकसभा चुनाव 2024: 'वोट बीजेपी को देंगे अगर..', केरल के आर्क बिशप के बयान से विवाद गहराया

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी दलों ने कमर कसना शुरू कर दी है. अलग-अलग राज्यों से सत्ता पक्षत्र और विपक्ष के नेताओं में बयानबाजी तेज हो गई है. इस बीच केरल के आर्क बिशप द्वारा भाजपा को लेकर दिए बयान पर विवाद गहराने लगा है. उत्तरी केरल में थालास्सेरी के रोमन कैथोलिक चर्च के आर्क बिशप मार जोसेफ पामप्लानी द्वारा दिए गए एक बयान की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया और यहां तक कि कांग्रेस ने भी आलोचना की. बिशप ने कहा था कि चर्च में विश्वास करने वाले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की मदद करेंगे और राज्य से अपना पहला सांसद चुनेंगे.

उत्तरी केरल के शहर में रविवार को कैथोलिक किसान सम्मेलन की एक बैठक को संबोधित करते हुए बिशप ने कहा कि देश की सत्ताधारी पार्टी को चर्च से दूर रखने की कोई जरूरत नहीं है.

चर्च का भाजपा के प्रति कोई विरोध या अछूत रवैया नहीं है. आखिर यह देश की सत्ताधारी पार्टी है. अगर कार्यकर्ताओं की समस्याओं का समाधान किया जाता है तो हम भाजपा को वोट देंगे.

प्राकृतिक रबर की कीमत अभी ₹130 और ₹150 के बीच है और वह चाहते थे कि केंद्र इसे बढ़ाकर ₹300 प्रति किलोग्राम कर दे. बिशप ने कहा, "अगर केंद्र सरकार रबर की कीमत बढ़ाती है, तो चर्च स्वाभाविक रूप से भाजपा को राज्य से सांसद चुनने में मदद करेगा."

चर्च आमतौर पर किसी भी पार्टी का समर्थन नहीं करता है, लेकिन यह किसी भी केंद्र या राज्य सरकार का समर्थन करेगा जो किसानों के साथ खड़ा होगा. उन्होंने कहा कि इसे चर्च और भाजपा के बीच गठबंधन के रूप में गलत व्याख्या करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

बिशप ने कहा कि रबर के किसान पहाड़ी इलाकों में रहते हैं जहां जंगली जानवरों की घुसपैठ होती है और साथ ही राज्य में रबर की कम कीमत ने उनके जीवन को दयनीय बना दिया है.

बिशप के बयान की आलोचना करते हुए, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा, "आशा है कि बिशप उत्तर भारतीय राज्यों में चर्च और पुजारियों के खिलाफ हमले के बारे में भूल गए थे. हमें नहीं पता कि उन्होंने किस संदर्भ में ऐसा बयान दिया.

हालांकि बीजेपी ने बिशप के बयान की तारीफ की है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने कहा कि हम उनके बयान का स्वागत करते हैं. पार्टी ने ईसाई बहुल उत्तर-पूर्वी राज्यों में बड़ी जीत दर्ज की है और हमें उम्मीद है कि यह केरल में भी दिखाई देगा. पार्टी केंद्र सरकार के साथ रबर किसानों की दुर्दशा को उठाएगी. सुरेंद्रन ने अल्पसंख्यक समुदायों को केवल वोट बैंक के रूप में बनाए रखने के लिए उनमें "भय का मनोविकार" पैदा करने के लिए कांग्रेस और माकपा की भी आलोचना की.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news