लॉर्ड माउंटबेटन: नाव में धमाका हुआ और मारा गया भारत के बंटवारे का सूत्रधार, मौत के राज से आज तक नहीं उठा पर्दा
Advertisement
trendingNow12402317

लॉर्ड माउंटबेटन: नाव में धमाका हुआ और मारा गया भारत के बंटवारे का सूत्रधार, मौत के राज से आज तक नहीं उठा पर्दा

Lord Mountbatten Death Anniversary: भारत के अंतिम वायसराय रहे लॉर्ड माउंटबेटन की 27 अगस्त 1979 को हत्या कर दी गई थी. भारत ने तब 7 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया था.

लॉर्ड माउंटबेटन: नाव में धमाका हुआ और मारा गया भारत के बंटवारे का सूत्रधार, मौत के राज से आज तक नहीं उठा पर्दा

Lord Mountbatten: एक नौसैनिक जिसने अपने करियर का लंबा वक्त पानी के बीच तैरते जहाजों पर गुजारा. संयोग देखिए कि जब उसने दुनिया को अलविदा कहा तब भी वो पानी के बीच था. नाम है लॉर्ड लुईस माउंटबेटन. भारत के अंतिम वायसराय जो 20 सदी में हुए कई बड़े बदलावों और घटनाओं के अहम गवाह ही नहीं कारण भी थे.

लॉर्ड माउंटबेटन को भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के पीछे की अहम वजह माना जाता है. जिस शख्स ने दो देशों के बीच लकीर खींची उसकी मौत भी सवालिया निशान के साथ खत्म हुई. मौत की वजह क्लियर नहीं हुई. अहम बात ये कि माउंटबेटन की हत्या के पीछे किसी भारतीय या फिर पाकिस्तानी का हाथ नहीं था, बल्कि आयरिश रिपब्लिकन आर्मी के उग्रवादियों ने 27 अगस्त 1979 को माउंटबेटन को मौत की नींद सुला दी. भारत ने सम्मान में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया था.

लॉर्ड माउंटबेटन: आखिरी वायसराय और पहला गवर्नर जनरल

25 जून 1900 में इंग्लैंड के विंडसर में लुईस फ्रांसिस अल्बर्ट विक्टर निकोलस का जन्म हुआ था. जिसे आज पूरी दुनिया लॉर्ड माउंटबेटन के नाम से जानती है. वह नौसेना के एक उच्च अधिकारी होने के साथ-साथ ब्रिटिश राजघराने से ताल्लुक रखते थे. शुरुआती पढ़ाई- लिखाई घर पर हुई थी. साल 1914 में वो डार्टमाउथ के रॉयल नेवल कॉलेज पहुंचे. 1916 में वो ब्रिटेन की रॉयल नेवी में शामिल हुए और पहले विश्व युद्ध के दौरान उनकी तैनाती समुद्र में हुई. साल 1947 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली ने माउंटबेटन को भारत के अंतिम वायसराय के तौर पर काम करने के लिए राजी कर लिया था. एटली भारत से ब्रिटेन की वापसी की देखरेख लॉर्ड माउंटबेटन को सौंपना चाहते थे. मार्च 1947 को उन्हें भारत के वायसराय की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

2 जून 1995, लखनऊ के सरकारी गेस्ट हाउस में क्या हुआ था? मायावती ने 29 साल बाद फिर क्यों किया याद

माउंटबेटन ने भारत की आजादी की तारीख भी घोषित की. उन्होंने उस वक्त एक आजाद भारत के निर्माण की उम्मीद की थी. लेकिन 15 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान के तौर पर ब्रिटिश भारत का विभाजन कर दिया गया. आजादी के भारत के नेताओं ने माउंटबेटन को भारत का अंतरिम गवर्नर जनरल बनाया था. जवाहर लाल नेहरू और राजेंद्र प्रसाद माउंटबेटन को औपचारिक रूप से भारत के पहले गवर्नर जनरल बनने का न्योता देने खुद आए थे. जिसे लार्ड माउंटबेटन ने स्वीकार कर लिया था. उन्होंने साल 1948 तक इस जिम्मेदारी को संभाला. उनके बाद ये जिम्मेदारी सी राजगोपालाचारी ने संभाली थी.

सियासत के तीन 'लाल', जिनमें से एक ने बदल दी हरियाणा की किस्‍मत

माउंटबेटन की हत्या किसने करवाई?

साल 1953 में माउंटबेटन नौसेना में वापस आ गए, 1954 में उन्हें नौसेना में फर्स्ट सी लॉर्ड के तौर पर नियुक्त किया गया. 27 अगस्त 1979 सोमवार का दिन था माउंटबेटन उस दिन उत्तरी पश्चिम आयरलैंड के एक बंदरगाह में परिवार समेत बोट पर सवार होकर निकले थे. उनकी नाव निकली ही थी सुबह करीब 11.30 बजे नाव में जोरदार धमाका हुआ. जिसमें उनके साथ परिवार के कई सदस्यों की भी मौत हो गई. बाद में जांच की तो पता चला कि उनकी हत्या में आयरिश रिपब्लिकन आर्मी (आईआरए) का हाथ था.

माउंटबेटन की हत्या को लेकर कई थ्योरी भी सामने आई थी. एक लेख में बताया गया था कि उनको ब्रिटिश इंटेलिजेंस ने मरवाया था. जिसको लेकर काफी बवाल भी हुआ. इसके अलावा एक मत यह भी है कि लॉर्ड माउंटबेटन की हत्या के पीछे अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए का हाथ था. (IANS इनपुट)

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news