लखनऊ: प्रश्न पत्र हल करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 4 सदस्य गिरफ्तार
Advertisement

लखनऊ: प्रश्न पत्र हल करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 4 सदस्य गिरफ्तार

जांच में पता लगा कि इलेक्ट्रानिक माध्यमों से परीक्षार्थियों के कम्प्यूटर को ‘टीम वीवर‘ और ‘एमी‘ टूल्स के माध्यम से एक्सैस लेकर अपने लैपटाप पर दूर बैठकर अवैधानिक तरीके से प्रतियोगी परीक्षार्थियों के प्रश्नपत्र कराने वाले गिरोह के सदस्य सक्रिय हैं. 

लखनऊ: प्रश्न पत्र हल करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 4 सदस्य गिरफ्तार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने एसएससी तथा अन्य प्रतियोगी आनलाइन परीक्षाओं में इलेक्ट्रानिक माध्यमों से मोटी रकम लेकर पर्चे हल कराने वाले गिरोह का भण्डाफोड़ करते हुए उसके चार सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार किया है. एसटीएफ के सूत्रों ने यहां बताया कि बल को पिछले काफी समय से पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली, हरियाणा तथा राजस्थान में एसएससी एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में इलेक्ट्रानिक माध्यमों से मोटी रकम लेकर प्रश्नपत्र हल कराने वाले गिरोहों के सक्रिय होने की खबरें मिल रही थीं.

जांच में पता लगा कि इलेक्ट्रानिक माध्यमों से परीक्षार्थियों के कम्प्यूटर को ‘टीम वीवर‘ और ‘एमी‘ टूल्स के माध्यम से एक्सैस लेकर अपने लैपटाप पर दूर बैठकर अवैधानिक तरीके से प्रतियोगी परीक्षार्थियों के प्रश्नपत्र कराने वाले गिरोह के सदस्य सक्रिय हैं. एसटीएफ को सूचना मिली थी कि मंगलवार 27 मार्च को कुछ लड़के दिल्ली के तिमापुर स्थित गांधी विहार में हरपाल नामक व्यक्ति के मकान में बैठकर टीम वीवर के माध्यम से छात्र-छात्राओं के पेपर अपने-अपने लैपटाप पर हल करेंगे. 

यह भी पढ़ें- प्रश्न पत्र में पीएम मोदी संबंधित कई गलत जानकारी, 2 अध्यापक सस्पेंड

इस पर कल सुबह उस मकान पर छापा मारा गया जहां चार लड़के लैपटाप पर एसएससी की आनलाइन प्रतियोगी परीक्षा सीएचएसएल (कम्बाईण्ड हायर सैकेण्डरी लेवल) (एलडीसी/डाटा एन्ट्री आपरेटर) का प्रश्नपत्र हल करते हुए गिरफ्तार किये गये. पकड़े गये लोगों में सोनू कुमार, अजय कुमार, परमजीत सिंह और गौरव नैय्यर शामिल हैं.  उनके कब्जे से 51 लाख 83 हजार 700 रुपये नकद, तीन लैपटाप, 10 मोबाइल फोन, पांच ब्लूटूथ डिवाइस तथा कुछ अन्य सामान बरामद हुआ है. 

यूपी में हुआ साइबर ठगी का भंडाफोड़
आपको बता दें कि पिछले साल बहराइच जिले में एटीएम कार्ड की हेराफेरी कर दूसरों के बैंक खातों से धन निकालने वाले अंतरजनपदीय साइबर ठगी गिरोह के सरगना पुलिस सिपाही तथा उसके सात अन्य साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया था. पुलिस अधीक्षक जुगुल किशोर ने यहां बताया कि एटीएम ठगी गिरोह के सदस्य संतोष मिश्रा, आशुतोष सिंह उर्फ रिंकू सिंह, अजय प्रताप सिंह, राहुल सिंह, फूलचंद, महेश सिंह और विशाल सिंह तथा महेंद्र पाल सिंह को कल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

पकड़े गए सभी आरोपी बहराइच, गोंडा व बलरामपुर के निवासी हैं. उन्होंने बताया कि पकड़े गये लोगों में बलरामपुर पुलिस लाइन में तैनात कांस्टेबल महेंद्र पाल सिंह ही गिरोह का मास्टरमाइंड था. 

इनपुट भाषा से भी  

Trending news