Lumpy virus: नामीबिया से आए चीतों के साथ आया लंपी वायरस? कांग्रेस ने केंद्र पर लगाया अजीब आरोप
Advertisement

Lumpy virus: नामीबिया से आए चीतों के साथ आया लंपी वायरस? कांग्रेस ने केंद्र पर लगाया अजीब आरोप

Lumpy virus News: नाना पटोले ने कहा कि प्रधानमंत्री ने काले कानूनों (कृषि कानूनों) के दौरान किसानों से कभी बात नहीं की, और नामीबिया से चीतों को लाकर वे बदला ले रहे हैं.

Lumpy virus: नामीबिया से आए चीतों के साथ आया लंपी वायरस? कांग्रेस ने केंद्र पर लगाया अजीब आरोप

Lumpy virus latest News: मवेशियों में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस देश में चिंता का कारण बनता जा रहा है. इसे लेकर महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने सोमवार को एक अजीब दावे के साथ भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि केंद्र 'जानबूझकर' नाइजीरिया से चीतों को यहां के जानवरों में लंपी वायरस फैलाने के लिए लाई है. महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि यह गांठ वाला वायरस नाइजीरिया में लंबे समय से जानवरों में फैलता रहा है और चीतों को भी वहीं से लाया गया है. केंद्र सरकार ने जानबूझकर किसानों के नुकसान के लिए ऐसा किया है.

कांग्रेस का केंद्र पर अजीब आरोप

नाना पटोले ने कहा कि प्रधानमंत्री ने काले कानूनों (कृषि कानूनों) के दौरान किसानों से कभी बात नहीं की, और नामीबिया से चीतों को लाकर वे बदला ले रहे हैं. चीतों के बाद भारत में लंपी वायरस आया. मैंने अपने 55 वर्षों में ऐसी बीमारी नहीं देखी है. इसे जानबूझकर लाया गया है ताकि किसानों को नुकसान हो. यह बीमारी नामीबिया में पहले से मौजूद थी और अब यह भारत में फैल रही है.

भाजपा ने कांग्रेस पर किया पलटवार

भाजपा ने कांग्रेस नेता नाना पटोले के बयान को हास्यास्पद बताते हुए कहा कि उन्होंने इस बीमारी को गैर-गंभीर मुद्दा बना दिया है. पीएम मोदी के नेतृत्व में, गायों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है. लंपी रोग ने भारत में डेयरी किसानों को बुरी तरह प्रभावित किया है. यह वायरस सिर्फ गाय और भैंस में ही पाया गया है.

मवेशियों में तेजी से फैल रहा लंपी

बता दें कि लंपी रोग एक वायरल रोग है जो मवेशियों को प्रभावित करता है. यह रक्त-पोषक कीड़ों, जैसे मक्खियों और मच्छरों की कुछ प्रजातियों, या टिक्स द्वारा प्रेषित होता है. यह त्वचा पर गांठ और बुखार का कारण बनता है और इससे मवेशियों की मृत्यु हो सकती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news