पुरुषों के लिए 3 लौंग कर सकती हैं कमाल, इस वक्त सेवन करने पर मिलेंगे गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh894316

पुरुषों के लिए 3 लौंग कर सकती हैं कमाल, इस वक्त सेवन करने पर मिलेंगे गजब के फायदे

लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है....

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लौंग के फायदे. अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. इसमें हम आपको लौंग खाने का तरीका और सही समय के साथ इसके फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. लौंग के वैसे तो अनगिनत फायदे हैं, लेकिन यह प्रमुख तौर पर पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम करती है. 

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है. लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा डायबिटीज मरीजों के लिए लौंग खाना चाहिए. इससे फायदा मिलता है. 

लौंग खाने से क्या फायदा होता है?
अगर आपको सर्दी जुकाम है तो लौंग का सेवन कीजिए. क्योंकि लौंग में करीब 30 प्रतिशत फाइवर पाया जाता है. इन खूबियों के चलते लौंग खासतौर पर सर्दियों में हमें कई बीमारियों से बचाती है. लौंग में प्रचुर मात्रा मे फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं.

लौंग में क्या-क्या पाया जाता है
लौंग में विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व शामिल हैं. इसके अलावा विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व भी हमें लौंग से मिलते हैं. 

पुरुषों को क्यों फायदेमंद है लौंग
लौंग का नियमित सेवन करने से यौन संबंधित समस्या से राहत मिलती है. इसलिए जिन पुरुषों को यौन संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है. यह सभी सेहत के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं.

रोज 3 लौंग का करें सेवन
एक शोध में किए गए दावे पर नजर डालें तो रोज सुबह 3 लौंग को खाली पेट खाना चाहिए. इससे सेक्स लाइफ में सुधार होता है. हेल्थ विशेषज्ञों का भी मानना है कि लौंग का सेवन पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी दिक्कतों को दूर करती है. 

ये भी पढ़ें: इस समस्या से जूझ रहे हैं तो किशमिश का ऐसे करें सेवन, शादीशुदा पुरुषों को मिलेंगे गजब के फायदे!

इस बात का ख्याल रखना जरूरी
लौंग का सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. हालांकि आपको अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में इसके सेवन से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा सकता है, इसलिए लौंग और इससे जुड़े प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किसी आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही करना चाहिए.

किस समय खाएं लौंग
अगर आप रोज रात को सोते समय 3 लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पी लेते हैं, तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

ये भी पढ़ें: पुरुष सुबह टाइम करें दही-किशमिश से तैयार इस घरेलू नुस्खे का सेवन, फायदे चौंका देंगे

 

WATCH LIVE TV

Trending news