MP Chunav: दिलचस्प हुआ भोपाल उत्तर का चुनावी मुकाबला, 'चाचा vs भतीजा' के बीच BJP लगा रही पूरा जोर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1943175

MP Chunav: दिलचस्प हुआ भोपाल उत्तर का चुनावी मुकाबला, 'चाचा vs भतीजा' के बीच BJP लगा रही पूरा जोर

MP Chunav: राजधानी भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट पर इस बार सबकी नजरें हैं. क्योंकि कांग्रेस के सबसे मजबूत गढ़ में पहली बार पार्टी बगावत से जूझ रही है.

भोपाल उत्तर विधानसभा सीट

MP Chunav: मध्य प्रदेश में इस बार कई सीटों पर चुनावी मुकाबला दिलचस्प हो गया है. राजधानी भोपाल में कांग्रेस की सबसे मजबूत सीट मानी जाने वाली भोपाल उत्तर सीट पर पहली बार कांग्रेस फंसी हुई नजर आ रही है. क्योंकि यहां से कांग्रेस ने यहां वर्तमान विधायक आरिफ अकील के बेटे आतिफ अकील को प्रत्याशी बनाया है, जबकि बीजेपी की तरफ से पूर्व महापौर आलोक शर्मा प्रत्याशी हैं. लेकिन कांग्रेस के लिए मुश्किल बात यह है कि आतिफ अकील के चाचा और आरिफ अकील के भाई आमिर अकील इस सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. 

कांग्रेस से आतिफ अकील 

दरअसल, भोपाल उत्तर विधानसभा सीट पर कांग्रेस 1998 से लगातार चुनाव जीत रही है. कांग्रेस के बड़े मुस्लिम चेहरे आरिफ अकील इस सीट से लगातार विधायक चुने जा रहे हैं. लेकिन स्वास्थ्य कारणों से इस बार उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया, लेकिन आरिफ अकील ने अपनी जगह बेटे आतिफ अकील का नाम आगे बढ़ाया, ऐसे में कांग्रेस ने उनके बेटे आतिफ अकील को इस सीट से टिकट दिया है. इससे नाराज आरिफ अकील के भाई आमिर अकील निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh Chunav: कांग्रेस के दिग्गज नेता का बड़ा बयान, इस प्रत्याशी को मंत्री बनाने का वादा

आमिर निर्दलीय लड़ रहे चुनाव 

आमिर अकील आरिफ अकील के भाई हैं, वह भी राजनीति में लंबे समय से एक्टिव हैं, आमिर आरिफ के चुनाव न लड़ने के ऐलान के बाद से ही टिकट के लिए भोपाल उत्तर सीट से दावेदारी कर रहे थे. लेकिन पार्टी की तरफ से उन्हें मौका नहीं दिया गया. ऐसे में वह निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. खास बात यह है कि आमिर अकील के समर्थन में प्रत्याशियों ने इस सीट से नामांकन वापिस भी लिया है. ऐसे में यहां आमिर चुनावी लड़ाई में पूरा दम लगा रहे हैं. उन्हें निर्वाचन आयोग ने 'हॉकी' चुनाव चिन्ह दिया है. 

बीजेपी से आलोक शर्मा 

बीजेपी ने भोपाल उत्तर सीट से शहर के पूर्व महापौर आलोक शर्मा को प्रत्याशी बनाया है. आलोक शर्मा 2008 में भी इस सीट से चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन तब उन्हें आरिफ अकील से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में पार्टी ने एक बार फिर से मौका दिया है. 

भोपाल उत्तर पर सबकी नजरें 

भोपाल उत्तर विधानसभा सीट पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला होने की वजह से सबकी नजरें हैं. बीजेपी के आलोक शर्मा 2008 में इस सीट पर आरिफ अकील से हारे थे. लेकिन इस बार आलोक शर्मा और आतिफ अकील के बीच मुकाबला है, जिसे आमिर की एंट्री ने रोचक बना दिया है. 

ये भी पढ़ेंः  MP Chunav: चुनाव के बीच सक्रिय हो रहे नक्सली, बालाघाट में दिया बड़ी घटना को अंजाम

Trending news