तेजी से वजन घटाता है और मुंहासे भी मिटाता है, जानिए अजवाइन खाने के गजब के फायदे...
Advertisement

तेजी से वजन घटाता है और मुंहासे भी मिटाता है, जानिए अजवाइन खाने के गजब के फायदे...

अगर आपके शरीर का वजन बढ़ रहा है तो ये खबर आपके लिए है. अजवाइन की मदद से आप वजन घटा सकते हैं. अजवाइन खाने के और भी फायदे हैं. पढ़िए पूरी खबर....

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं, जिनसे आप अब तक अंजान हैं. अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा मानी जाती है. यही वजह है कि औषधीय गुणों से भरपूर अजावाइन हर भारतीय रसोई में जरूर पाई जाती है. इसका सेवन करने से सिर्फ बदन और पेट दर्द ही नहीं बल्कि मोटापे से भी मुक्ति मिलती है. जानिए अजवाइन के सेवन से जुड़े गजब के फायदे...

ये भी पढ़ें: इस शहर के नगर निगम का अनोखा कारनामा, पीपल के पेड़ को दिया अवैध कब्जा हटाने का नोटिस

अजवाइन खाने के फायदे...

  1. अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. 
  2. अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है.
  3. अजवाइन खाने से भूख भी लगती है तथा पाचन क्रिया ठीक से काम करती है.
  4. अजवायन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिसकी वजह से कार्ब तथा फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है.
  5. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है.
  6. अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा. इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल नें. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम म‍िलेगा.  
  7. अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है. आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है.
  8. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं. जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बयान, अमेरिका चुनाव को बताया वजह

ये भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर लगाए ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin

Trending news