आंवला से दोस्ती कर लें पुरुष, होंगे ये जबरदस्त फायदे

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आंवला. जी हां आंवले को विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है. इतना ही नहीं एक छोटे आंवले में दो मध्यम साइज के संतरे के बराबर विटामिन सी पाए जाते हैं. खबर में पढ़िए आंवला खाने के फायदे...

आंवला से दोस्ती कर लें पुरुष, होंगे ये जबरदस्त फायदे
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. लिहाजा आंवले का सेवन कर हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. आंवला को आयुर्वेद में कई बीमारियों के लिए रामबाण भी कहा गया है. आंवले में पॉलीफेनोल जैसे यौगिकों से भरपूर, लौह और जस्ता जैसे खनिज, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे विटामिन रहते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं. नीचे पढ़िए आंवला खाने के जबरदस्त फायदे...

ये भी पढ़ें: बस एक चुकंदर और कई बीमारियों को कहिए Bye-Bye, यहां जानिए सेवन का तरीका...

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
आंवला पॉलीफेनोल से भरपूर होता है. इसमें ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को हाई ब्लड शुगर के ऑक्सीडेटिव गुणों से बचाते हैं. उच्च फ्रुक्टोज आहार के कारण इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में भी यही यौगिक प्रभावी होता है. इस वजह से आंवला डायबिटीज को रोकने में मदद करता है. 

दिल को रखता है सुरक्षित
फाइबर और आयरन से भरपूर आंवला एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) के ऑक्सीकरण को नियंत्रित करता है. इसके अलावा ये आर्थ्रोस्क्लेरोसिस (धमनियों में पट्टिका का संचय) को रोकता है. साथ ही आंवला कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिसकी वजह से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.

त्वचा को बनाए रखता है मुलायम
आंवला जब खाली पेट खाया जाता है तो इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो कोलेजन के क्षरण को धीमा करता है. ये अर्क विटामिन ए से भरपूर होता है. जो कोलेजन उत्पादन में आवश्यक है. ये एक ऐसा यौगिक है, जो त्वचा को जवान और मुलायम बनाए रखता है. 

कैंसर से करता है बचाव 
आंवला कैंसर जैसी धातक बीमारियों से बचाव करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुणों की मात्रा भरपूर होती है, जो कैंसर का रूप लेने वाली कोशिकाओं को भी प्रभावित करता है. 

यौन जीवन को बनाता है बेहतर 
एक शोध के मुताबकि आंवले में पाए जाने वाले लौह तत्व शुक्राणु बढ़ाने में मदद करते हैं. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि दिन में एक बार आंवला जूस पीना चाहिए. इससे पौरुष शक्ति के साथ-साथ यौन शक्ति में वृद्धि होती है.

नोट- ये केवल सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी बीमारी या समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टरों से सलाह लेने के बाद ही आंवले का सेवन करें. 

ये भी पढ़ें: महीनों बाद रसोई को राहत, इतनी सस्ती हुई सब्जियां कि खबर पढ़कर खुश हो जाएंगी गृहणियां

ये भी पढ़ें: हौसले के पैरों से 7 फेरेः बैसाखी के सहारे दूल्हा, व्हील चेयर पर दुल्हन, जिंदगीभर का गठबंधन

WATCH LIVE TV