बस एक चुकंदर और कई बीमारियों को कहिए Bye-Bye, यहां जानिए सेवन का तरीका...
X

बस एक चुकंदर और कई बीमारियों को कहिए Bye-Bye, यहां जानिए सेवन का तरीका...

चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. खून की कमी वाले मरीजों को डॉक्टर भी चुकंदर का सेवन करने की सलाह देते हैं. पढ़िए चुकंदर खाने के फायदे...

बस एक चुकंदर और कई बीमारियों को कहिए Bye-Bye, यहां जानिए सेवन का तरीका...

नई दिल्ली: चुकंदर का स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता है, लेकिन इसे खाने के फायदे गजब के हैं. चुकंदर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कुछ लोग इसे सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं तो कुछ इसे जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं. हम आपको चुकंदर खाने के फायदे बता रहे हैं.

हम ये भी बताएंगे कि इसे खाने से ऐसी कौन से बीमारियां हैं, जो आपसे कोसों दूर रहती हैं. चुकंदर खाने से शुगर लेवल भी सही रहता है, क्योंकि इसमें आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस मौजूद होता है, जो शरीर  को ताकत देता है कई बीमारियों से बचाता है.

ये भी पढ़ें: इन बड़ी बीमारियों से बचाता है उबला अंडा, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

एनीमिया से छुटकारा
एनीमिया की बीमारी के खिलाफ चुकंदर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं. खासकर महिलाओं को महिलाओं को डाइट में चुकंदर जरुर लेना चाहिए, क्योंकि उन्हें खून की कमी रहती है.

ब्लड प्रेशर होगा कम
ब्लड प्रेशर को कम करने में भी चुकंदर मदद करता है. इसमें नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है. जिस वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार
चुकंदर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. चुकंदर में फाइबर,फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है. इसको खाने से दिल के दौरे आने की समस्या से भी निजात मिलता है.

वजन कम करता है
चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है, जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं. इसके अलावा चुकंदर में फाइबर होता है, जो कब्ज को दूर करने के लिए दवाई का काम करता है. चुकंदर के सेवन से खाना भी जल्दी पच जाता है.

लिवर को ठीक रखता है
चुकंदर में बीटेन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो लिवर में फैट जमा होने से रोकता है. ये लिवर को विषाक्त पदार्थों से भी बचाता है. इसलिए जिन्हें लिवर की समस्या रहती है उन्हें चुंकदर खाने की सलाह दी जाती है.

कैसे खाएं चुकंदर
खाली पेट चुंकदर का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सुबह खाली पेट इसका जूस पी सकते हैं तो भी ठीक है.

नोट- ये केवल सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी बीमारी या समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टरों से सलाह लेने के बाद ही चुकंदर का सेवन करें...

ये भी पढ़ें: मजदूर पिता को टीबी और दादा की किडनी खराब! बेटे की थी जिद डॉक्टर बनूंगा; अब पूरा होगा सपना

ये भी पढ़ें: आप भी मेट्रो में कर सकते हैं मुफ्त यात्रा, बस अपनानी होंगी ये स्मार्ट ट्रिक्स

WATCH LIVE TV

Trending news