बढ़ती उम्र में खुद को रखना चाहते हैं एक्टिव और फिट, तो अपनाएं ये खास टिप्स

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है तनाव. अगर आपर तनाव में हैं तो आपके लिए वजन घटाना बेहद मुश्किल काम है.

बढ़ती उम्र में खुद को रखना चाहते हैं एक्टिव और फिट, तो अपनाएं ये खास टिप्स

गुंजन शर्मा/नई दिल्ली: बढ़ती उम्र के साथ-साथ वजन भी बढ़ने लगता है. कम उम्र में वजन घटाना इतना मुश्किल नहीं होता जितना ज्यादा उम्र में होता है. 30 साल की उम्र से ऊपर के लोगों के लिए वजन घटाना बहुत ही मुश्किल टास्क हो जाता है. वर्कआउट हो या डाइटिंग उनपर कुछ भी असर नहीं करता. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप खुद को फिट और सेहतमंद रख सकेंगे.

ये भी पढ़ें-सर्दी के खिलाफ आजमाएं फूलगोभी, वजन तो कम होगा ही मन भी फूल जैसा खिल जाएगा...

Stress को करें Bye-Bye
सबसे पहली और बेहद जरूरी बात Stress Free रहना है. वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है तनाव. अगर आपर तनाव में हैं तो आपके लिए वजन घटाना बेहद मुश्किल काम है.

पूरी नींद लें
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबकि हमें 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. इससे सेहत सही रहती है और वजन भी मेंटेन रहता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नींद पूरी न होने से भूख ज्यादा लगती है और हम कैलोरी का सेवन कर लेते हैं, जिससे वजन बढ़ता है.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से हैं परेशान, आपके लिए ये रहे 10 टिप्स जो बालों को बनाएंगे लंबा और घना

सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन ना करें
वजन कम करने के लिए हमें अपने खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए. सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर होने के कारण वजन तेजी से बढ़ता है. इससे ब्लड शुगर का खतरा भी बढ़ता है. वजन घटाने के लिए अदरक वाली चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी, हर्बल टी या सादा गर्म पानी पिएं.

ये भी पढ़ें: MP कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड @nhmmp.gov.in

फ्रूट्स और सब्जियां ज्यादा खाएं
फल और सब्जियों का सेवन करने से खूबसूरती बनी रहती है. वजन कम करने के लिए सीजनल फल और सब्जियां खानी चाहिए. सब्जियों को उबालकर खाने से भी वजन कम होता है. हरी सब्जियां खाने से शरीर में फाइबर की कमी नहीं होती. शरीर एक्टिव रहता है. इसके अलावा कब्ज की शिकायत भी दूर होती है.

Watch LIVE TV-