भोपाल AIIMS की बड़ी पहल, जगह-जगह लगेंगे पैनिक बटन, दबाते ही एक्टिव हो जाएगी सिक्योरिटी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2399426

भोपाल AIIMS की बड़ी पहल, जगह-जगह लगेंगे पैनिक बटन, दबाते ही एक्टिव हो जाएगी सिक्योरिटी

Kolkata Doctor Death Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी महिला डॉक्टर की रेप और हत्या के बाद अब देश के हॉस्पिटलों में सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं. इस बीच भोपाल AIIMS में सुरक्षा के लिहाज से कई कड़े कदम उठाए जा रहे हैं. 

भोपाल AIIMS की बड़ी पहल, जगह-जगह लगेंगे पैनिक बटन, दबाते ही एक्टिव हो जाएगी सिक्योरिटी

Madhya Pradesh News: कोलकाता में महिला डॉक्टर से रेप और हत्या के बाद अब मध्य प्रदेश अस्पतालों में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जा रही है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) भोपाल की में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन और सेंट्रलाइज्ड सिस्टम लगाए जाएंगे. ड्यूटी रूम में डेढ़ सौ पैनिक बटन लगेंगे. पैनिक बटन दबाते ही अस्पताल का सिक्योरिटी सिस्टम अलर्ट होगा, जिससे सुरक्षाकर्मी तुरंत ही संबंधित कक्ष तक पहुंच पाएंगे. 

इसके अलावा यह पैनिक बटन शौचालय में भी लगेंगे. एम्स भोपाल में कई एक जगह पर पैनिक बटन लगे हुए हैं. उसके साथ ही साथ अगले 1 से 2 दिन में और भी जगह पर पैनिक बटन लगा दिए जाएंगे. सुरक्षा के लिहाज से एम्स या बड़ा कदम उठा रहा है. 

ये भी पढ़ें - MP के इस द्वारकाधीश मंदिर में श्रापित सेवादार परिवार, जानें 5 पीढ़ियों तक संतान न होने की कहानी

बिना इजाजत डॉक्टरों के रूम में नहीं जा सकेंगे बाहरी व्यक्ति
कोलकाता की घटना के बाद मध्य प्रदेश में भी जूनियर डॉक्टर सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. राजधानी भोपाल स्थित एम्स के रेजिडेंट डॉक्टरों ने काम बंद कर हड़ताल शुरू कर दी थी. इस हड़ताल के बाद एम्स प्रबंधन ने रेजिडेंट डॉक्टर्स की सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण कदम उठाया. एम्स में अब कोई बिना इजाजत के महिला डॉक्टरों के रूम के अंदर भी नहीं जा सकता.

ये भी पढ़े- दतिया में फूड प्वाइजनिंग; एक साथ बिगड़ी दो दर्जन से ज्यादा महिलाओं की तबीयत, ये है वजह

डॉक्टरों के बनेंगे डिजिटल कार्ड
डॉक्टरों के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन कार्ड बनाए जा रहे हैं. कार्ड में डॉक्टर का थंब या फेस कार्ड डेटा रखा जाएगा. उसकी मदद से ही डॉक्टर अपने ड्यूटी रूम को खोल सकेगा. अगर किसी को व्यक्ति को डॉक्टर के ड्यूटी रूम में आने की जरुरत होती है तो आरएफआईडी की आवश्यकता पड़ेगी.  

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news