हाथरस कांड: महिला सिपाही को खेत में लिटाकर CBI ने रीक्रिएट कराया क्राइम सीन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh780809

हाथरस कांड: महिला सिपाही को खेत में लिटाकर CBI ने रीक्रिएट कराया क्राइम सीन

हाथरस मामले में सीबीआई की टीम शुक्रवार को फिर बिटिया के घर पहुंची. जांच टीम सीआरपीएफ के सुरक्षा घेरे में पीड़िता की मां और भाई को क्राइम सीन लेकर गई और वारदात को रिक्रिएट करवाया. सीबीआई टीम का नेतृत्व कर रहीं डीएसपी सीमा पाहुजा ने पीड़ित की मां और भाई से क्राइम सीन पर अलग-अलग सवाल किए.

सीबीआई टीम का नेतृत्व कर रहीं डीएसपी सीमा पाहुजा

बहुचर्चित हाथरस कांड में सीबीआई की जांच जारी है. मामले की जांच कर रही सीबीआई की टीम शुक्रवार को एक बार फिर बिटिया के घर पहुंची. इस दौरान सीबीआई टीम के साथ FSL (फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी) के एक्सपर्ट्स भी मौजूद थे. जांच टीम सीआरपीएफ के सुरक्षा घेरे में पीड़िता की मां और भाई को क्राइम सीन लेकर गई और वारदात को रिक्रिएट करवाया. सीबीआई टीम का नेतृत्व कर रहीं डीएसपी सीमा पाहुजा ने पीड़ित की मां और भाई से क्राइम सीन पर अलग-अलग सवाल किए.

सीबीआई ने एक महिला सिपाही को बाजरे के खेत में उस स्थान पर लिटाया, जहां वारदात के बाद पीड़िता घायल अवस्था में पड़ी थी. जांच टीम ने पीड़िता की मां और भाई से 14 सितंबर के दिन बाजरे के खेत में हुए पूरे घटनाक्रम का रिक्रिएशन करवाया. यह सि​लसिला करीब डेढ़ घंटे तक चला. आपको बता दें कि सीबीआई अब तक पीड़ित परिवार के घर जाकर छह बार पूछताछ कर चुकी है. वहीं, पिता व दोनों भाईयों को दो बार कैंप कार्यालय बुलाकर पूछताछ कर चुकी है.

ये भी पढ़ें-टेक्नोलॉजी के आगे चोरों की एक ना चली, फास्टैग से कटे रुपये और मालिक को मिला मैसेज

पीड़िता के भाई ने बताया था सीबीआई ने उससे क्या पूछा?
बीते बुधवार को सीबीआई अफसरों ने मृतका के भाई व उसकी मां को कैंप कार्यालय बुलाकर करीब तीन घंटे पूछताछ की थी. मृतका के भाई ने मानवाधिकार संगठन ''पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टी'' के प्रतिनिधिमंडल के सामने सीबीआई द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जिक्र किया. उसके मुताबिक सीबीआई ने उससे पूछा, ''तुम पर यह भी आरोप लग रहे हैं कि तुमने अपनी बहन को मारा है?'' पीड़िता के भाई के मुताबिक, इस सवाल के जवाब में उसने CBI अफसरों से सवाल किया कि क्या कोई अपनी मां-बहन को मारता होगा? 

सीबीआई के सवाल के जवाब में पीड़िता के भाई ने क्या कहा?
पीड़िता के भाई ने ''पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टी'' के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत में कहा, ''हम उसे (हाथरस की पीड़िता) मारते तो अपने घर पर ही मार सकते थे, खेत पर क्यों मारते? मेरी बहन ने जिंदा रहते हुए अपने बयान में चार लोगों के नाम लिए हैं, जिन्होंने उसके साथ यह वारदात की. यदि हमें उसे मारना होता तो हम उसे घायल अवस्था में थाने क्यों लेकर जाते?''

क्या है हाथरस के बूलगढ़ी गांव में कथित गैंगरेप का मामला?
हाथरस जिले के चंदपा थाना क्षेत्र में पड़ता है बुलगढ़ी गांव. इस गांव में बीते 14 सितंबर को एक 19 वर्षीय दलित युवती के साथ चार युवकों द्वारा कथित गैंगरेप का मामला प्रकाश में आया था. पीड़िता को इलाज के लिए पहले जिला अस्पताल, फिर अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया. हालत बिगड़ने पर उसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल रेफर किया गया, जहां 29 सितंबर को उसकी मौत हो गई. इस केस में आरोपी बनाए गए चारों युवक गांव के ही हैं और फिलहाल जेल में बंद हैं. 

ये भी पढ़ें-मां के पास खून से लथपथ मिली थी, कोई सामने नहीं आया तो महिला कॉन्टेबल ने मासूम को अपनाया 

पुलिस ने पीड़िता के फॉरेंसिक और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर दुष्कर्म नहीं होने का दावा किया है. इस मामले में योगी सरकार ने BI जांच की सिफारिश की थी. बीते 11 अक्टूबर को CBI की गाजियाबाद यूनिट ने चंदपा कोतवाली में दर्ज केस के आधार पर मुख्य आरोपी संदीप पर मामला दर्ज किया. सीबीआई 25 दिनों की अपनी जांच में अब तक कई बार आरोपियों, उनके परिवार वालों और पीड़िता के परिजनों से पूछताछ कर चुकी है.

Watch LIVE TV-

Trending news