Atmanand Colleges: अब CG के छात्रों को नहीं जाना पड़ेगा दूसरे राज्यों में! राज्य में खुलेंगे 4 स्वामी आत्मानंद कॉलेज
Advertisement

Atmanand Colleges: अब CG के छात्रों को नहीं जाना पड़ेगा दूसरे राज्यों में! राज्य में खुलेंगे 4 स्वामी आत्मानंद कॉलेज

Swami Atmanand Colleges: छत्तीसगढ़ सरकार ने चार स्वामी आत्मानंद कॉलेजों की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की है. इस निर्णय का उद्देश्य राज्य के भीतर अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को सुविधाजनक उच्च शिक्षा विकल्प प्रदान करना है.

Swami Atmanand Colleges

तृप्ति सोनी/रायपुर: छत्तीसगढ़ (CG News) में 4 स्वामी आत्मानंद कॉलेज खुलेंगे. उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में 4 महाविद्यालयों की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. इससे अंग्रेजी माध्यम से स्कूली शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों को बड़ी सुविधा होगी. उन्हें अब उच्च शिक्षा के लिए दूसरे प्रदेशों में जाना नहीं पड़ेगा. मुख्यमंत्री के विधानसभा में दिए गए बजट भाषण में की गई घोषणा को अमल में लाते हए आज स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना सहित नवीन पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ ही कक्षाएं प्रारंभ करने की अनुमति राज्य शासन द्वारा दे दी गई है.

132 पदों के सृजन की स्वीकृति
उच्च शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मुख्य बजट 2023-24 के नवीन मद में किए गए प्रावधानों के अनुसार 04 अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है. इसके साथ ही प्रत्येक महाविद्यालय के लिए 33 पदों के मान से 132 पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ ही कक्षाएं प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई है.

छत्तीसगढ़ में CM बघेल की 2200 से ज्यादा घोषणाएं पूरी, बेरोजगारों के लिए विशेष प्रोत्साहन

कहां खुलेंगे कॉलेज
1.स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय कोरबा जिला कोरबा 2. स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय रायगढ़, जिला रायगढ़ 3. स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय बिलासपुर, जिला बिलासपुर 4 स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय महासमुंद जिला महासमुंद के नाम शामिल हैं.

स्वीकृत महाविद्यालय के लिए सृजन किए गए 132 पद
प्राचार्य के लिए 04, सहायक प्राध्यापक के लिए 48, ग्रंथपाल के लिए 04, क्रीड़ाधिकारी के लिए 04, सहायक ग्रेड-01 के लिए 04, प्रयोगशाला तकनीशियन के लिए 20, सहायक ग्रेड-02 के लिए 04, सहायक ग्रेड-03 के लिए 04, प्रयोगशाला परिचायक के लिए 20, भृत्य के लिए 08, बुक लिफ्टर के लिए 04, स्वच्छक के लिए 04 एवं चौकीदार के लिए 04 पदों का सृजन किया गया है.

Trending news