Rajyotsav: छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में शिल्पग्राम और फूड जोन होंगे खास,जान लें क्या है पूरी तैयारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1418329

Rajyotsav: छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में शिल्पग्राम और फूड जोन होंगे खास,जान लें क्या है पूरी तैयारी

Chhattisgarh Rajyotsav: रायपुर में 1 से 3 नवंबर तक राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव का आयोजन. सरकार और प्रशासन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. कार्यक्रम देखने आने वालों के लिए काफी तैयारियां की गई हैं.

Rajyotsav: छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में शिल्पग्राम और फूड जोन होंगे खास,जान लें क्या है पूरी तैयारी

Chhattisgarh Rajyotsav: रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 1 से 3 नवंबर तक राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान छत्तीसगढ़ सहित देश-विदेश की विभिन्न जनजातियों की समृद्ध संस्कृति, परंपरा और लोककलाओं की झलक लोगों को देखने को मिलेगी. इस दौरान फूड जोन में लोग लजीज व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे. साथ ही सरकार के विभागों के स्टॉल में लोग योजनाओं का जानकारी ले सकेंगे.

तीसरा आदिवासी नृत्य महोत्सव
छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का यह तीसरा आयोजन है. आयोजन के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार के विभिन्न विभागों की लोककल्याणकारी योजनाओं पर आधारित विकास प्रदर्शनी के माध्यम से पिछले पौने चार वर्षों में छत्तीसगढ़ की विकास गाथा भी देखने को मिलेगी. यहां कार्यक्रम स्थल के सेंट्रल एरिया में जनजातीय लोककला और शिल्प पर केन्द्रित शिल्पग्राम बनाया जाएगा. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ी पकवानों समेत अनेक तरह के लजीज व्यंजनों से सजा फूड जोन भी होगा.

ये भी पढ़ें: श्रद्धालुओं ने की बेरिकेडिंग तोड़ दर्शन की कोशिश, धक्का-मुक्की में दबी बुजुर्ग

उद्योगों और सार्वजनिक उपक्रमों के लिए भी स्थान
साइंस कॉलेज स्थित आयोजन स्थल पर थीम हैंगर में विभिन्न उद्योगों और सार्वजनिक उपक्रमों के स्टॉल लगाए जाएंगे. यहां व्यावसायिक स्टॉल और किताब मेला भी लगाया जाएगा और स्वास्थ्य सहायता केन्द्र भी स्थापित किया जाएगा. विकास प्रदर्शनी में राज्य शासन के 21 विभागों के स्टॉल लगेंगे.

VIDEO: लग्जरी कार से पहुंचे खतरनाक चोर! उड़ा ले गए 5 बकरे-बकरी

सरकारी विभाग देंगे जानकारी
इस कार्यक्रम में स्टॉलों में विभागीय योजनाओं का विभिन्न मॉडलों, चित्रों, आडियो-वीडियो लघु फिल्म के माध्यम से जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा. लोगों को पाम्पलेट और ब्रोशर के द्वारा विभागीय योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: शादियों से पहले टूटे सोना-चांदी के भाव, जानें 10 ग्राम की कीमत

शिल्पग्राम में होंगे 40 स्टॉल
साइंस कॉलेज मैदान के सेंट्रल एरिया में बनाए जाने वाले शिल्पग्राम में 40 स्टॉल लगाए जाएंगे. जहां प्रदेश के प्रसिद्ध शिल्पकारों, कलाकारों, बुनकरों, स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित कलाकृतियों का अनूठा संग्रह देखने को मिलेगा. इनमें घरेलू उपयोग के सामान, कलात्मक सजावटी वस्तुएं, बेलमेटल, लौहशिल्प, काष्ठकला, बांसकला, माटी शिल्प से निर्मित कलाकृतियों प्रदर्शन और विक्रय के लिए उपलब्ध रहेंगी.

VIDEO: विदेशी कलाकारों लगाया 'छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया' का नारा, देखें वीडियो

छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का मिलेगा आनंद
फूड जोन में 24 स्टॉल लगाए जाएंगे, जहां छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के साथ लोग अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों का भी स्वाद ले सकेंगे. व्यावसायिक स्टॉलों के लिए निर्धारित स्थान पर 40 स्टॉल लगाए जाएंगे. इसी तरह थीम हैंगर में बाल्को, बीएसपी, एसईसीएल, एनटीपीसी, एनएमडीसी सहित विभिन्न उद्योगों के स्टॉल लगाए जाएंगे.

Trending news