Gold silver Price Today: शादी सीजन से पहले टूटे सोना-चांदी के भाव, जानें 10 ग्राम ज्वेलरी के दाम
Advertisement

Gold silver Price Today: शादी सीजन से पहले टूटे सोना-चांदी के भाव, जानें 10 ग्राम ज्वेलरी के दाम

Gold Price Today: त्यौहार बीतने के बाद भी बाजार में जमकर खरीददारी हो रही है. सबसे ज्यादा खरीदी सोने-चांदी (gold silver) के गहने खरीदे जा रहे हैं. अगर आप सोना-चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यहां हम आपको सोने-चांदी के दामों की जानकारी दे रहे हैं.

Gold silver Price Today: शादी सीजन से पहले टूटे सोना-चांदी के भाव, जानें 10 ग्राम ज्वेलरी के दाम

Gold Price Today: दिवाली का त्यौहार बीत जाने के बाद सोने और चांदी के दाम लगभग स्थिर है. छोटी-मोटी टूट या बढ़त के अलावा इनमें कोई खास अंतर नहीं आ रही है. हालांकि, आज के बाजार भाव की बात करें तो 22 अक्टूबर के मुकाबले सोने के भाव करीब 300 रुपये टूटे हैं. बाजार के स्थिर बने रहने से भी ग्यारस और आने वाले शादी के सीजनों के लिए गोल्ड खरीदी का अच्छा मौका है. नीचे पढ़ें इंदौर, भोपाल, रायपुर में सोने और चांदी के रेट.

भोपाल इंदौर सराफा बाजार
इंदौर और भोपाल सराफा बाजार में 22 अक्टूबर के बाद से सोने के रेट में कोई खासा बदलाव नहीं आ रहा है. हालांकि, 29 अक्टूबर के मुकाबले देखा जाए तो आज यानी 31 अक्टूबर को साने के भाव कुछ टूटे हैं. शनिवार को 8 ग्राम सोने का 38,344 रुपये था, जो आज 38,064 रुपये हो गया है. यानी करीब भाव में 300 रुपये की गिरावट हुई है.

ये भी पढ़ें: महिलाएं रोजाना इस समय खाएं एक केला, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

इंदौर-भोपाल में सोने के रेट इस तरह हैं
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 4,758 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 38,064 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 4,996 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 39,968 रुपये

ये भी पढ़ें: चूहों के आतंक से बचाएंगे ये 10 तरीके, न मारने की जरूरत न पिंजरे का काम

चांदी के रेट
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 63 रुपये है, जो कल भी इतनी ही थी.
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 63,000 रुपये है, जो कल भी इतनी ही थी

VIDEO: सांप ने की गजब की एक्टिंग! चकरी की तरह घूमा तो चकरा गए लोग

रायपुर सराफा के रेट
मध्य प्रदेश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर और न्यायधानी बिलासपुर में सोने और चांदी के रेट स्थिर हैं. यहां आज सोना 22 कैरेट 38,064 रुपये, जबकि चांदी 63,000 की हिसाब से बिकेगी.

ये भी पढ़ें: मौत के करीब ले जाती हैं ये 5 गलतियां! भूलकर भी ना करें ऐसे काम

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

VIDEO: लग्जरी कार से पहुंचे खतरनाक चोर! उड़ा ले गए 5 बकरे-बकरी

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

ये भी पढ़ें: व्यक्ति की मौत के बाद PAN, AADHAAR और VOTER ID का क्या करें? जान लें वरना होगी परेशानी

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Trending news