Peanut Side Effects: इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए मूंगफली का सेवन, जानें वजह
Advertisement

Peanut Side Effects: इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए मूंगफली का सेवन, जानें वजह

Peanut Side Effects: हर कोई सर्दी के मौसम में मूंगफली का आनंद उठाना चाहता है. मूंगफली खाने के स्वास्थ्य लाभ भी अनेक हैं इसलिए इसे सुपरनट भी कहा जाता है. तो वहीं, कई लोगों के लिए मूंगफली फायदेमंद नहीं होती. 

Peanut Side Effects: इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए मूंगफली का सेवन, जानें वजह

Peanut Side Effects: सर्दियों शुरू होते ही लोगों के हाथों में, जेब में, मूंगफली दिखाई देने लगती हैं. हर कोई सर्दी के मौसम में मूंगफली का आनंद उठाना चाहता है. मूंगफली खाने के स्वास्थ्य लाभ भी अनेक हैं इसलिए इसे सुपरनट भी कहा जाता है. तो वहीं, कई लोगों के लिए मूंगफली फायदेमंद नहीं होती. तो जान लीजिए मूंगफली खान से होने वाले नुकसान और किन लोगों को मूंगफली नहीं खानी चाहिए?

मूंगफली खाने के नुकसान

1. पित्ताशय-उच्छेदन वाले रोगी

शरीर में फैट पाचन और अवशोषण के लिए पित्त बेहत जरूरी है. खाना खाने के बाद पित्ताशय पित्त को पाचन और अवशोषण की सुविधा के लिए ग्रहणी में स्रावित करता है. इसलिए हाई-प्रोटीन और हाई फैट वाले फूड्स पित्ताशय पर तीव्र उत्तेजना पैदा करते हैं. जो पित्त के स्राव को बढ़ावा देगा. आप सभी लोग ये तो जानते हैं कि मूंगफली में वसा की मात्रा अधिक मात्रा में पाई जाती है.

2. वजन कम करने वाले लोग

मूंगफली में कैलोरी और वसा भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसलिए जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें मूंगफली से दूर रहना चाहिए.

3. गैस्ट्रिक रोगी

कई लोगों को पेट दर्द, दस्त या अपच और अन्य लक्षणों से पीड़ित होते हैं. उन लोगों को अपनी डेली डाइट में ऑयल और फैटी भोजन कम करना चाहिए. तो वहीं, मूंगफली में भी प्रोटीन और वसा की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसे शरीर पचा नहीं पाता है. इसलिए यह इन रोगियों को मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए.

Trending news