रायपुर एयरपोर्ट का हुआ विस्तार, अब और ऊंची होगी उड़ान, बड़े विमान होंगे लैंड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2375536

रायपुर एयरपोर्ट का हुआ विस्तार, अब और ऊंची होगी उड़ान, बड़े विमान होंगे लैंड

Raipur Airport: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लिए खुशखबरी है, रायपुर एयरपोर्ट के विस्तार का काम पूरा हो चुका है, जो प्रदेश के लिहाज से अच्छी खबर मानी जा रही है. 

रायपुर एयरपोर्ट का हुआ विस्तार

Chhattisgarh News: राजधानी रायपुर के एयरपोर्ट विस्तार का काम पूरा हो चुका है, एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई अब बढ़ चुकी है, जिससे यहां बड़े विमानों की लैडिंग होगी. नए रनवे पर दिल्ली से पहली प्लाइट की लैडिंग भी हुई. पहले रायपुर एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2284 मीटर थी, जिसे 966 मी तक और बढ़ाया गया है, जिससे अब रनवे की कुल लंबाई 3250 मीटर हो गई है. पिछले 7 महीनों से रनवे की टेस्टिंग चल रही थी. लेकिन अब इसे विमानों की लैडिंग के लिए खोल दिया गया है. 

बड़े विमान होंगे लैंड 

रायपुर एयरपोर्ट पर अब बड़े विमान आसानी से लैंड कर सकेंगे. जिसमें पैसेंजर और कार्गो (माल वाहक) विमान शामिल रहेंगे. सात महीने में 5 प्रकार की टेस्टिंग कर रनवे पूरी तरह से तैयार हुआ है. इस बात की जानकारी एयरपोर्ट डायरेक्टर डॉ एस डी शर्मा ने दी है. रायपुर एयरपोर्ट का विस्तार होने से प्रदेश को भी फायदा होगा. फिलहाल अंबिकापुर, जगदलपुर और बिलासपुर एयरपोर्ट का आकार अभी कम है, भविष्य में इन्हें भी बढ़ाने की योजना पर काम किया जा सकता है. ताकि प्रदेश के विकास में और तेजी लाई जा सके. एयरपोर्ट विस्तारीकरण पर लगातार काम किया जा रहा है. 

यात्रियों को मिलेगा फायदा 

रायपुर एयरपोर्ट का विस्तार होने से यात्रियों को भी फायदा होगा. क्योंकि अब यहां प्लेन की क्षमताएं बढ़ जाएगी. जिससे विमानों के टिकट भी कम होंगे और यात्रियों के दामों में कमी आएगी. इसके अलावा अब ट्रांसपोर्ट का चार्ज भी कम होना शुरू हो जाएगा. वहीं एयरपोर्ट के विस्तार से हवाई मार्ग का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों की संख्या भी रायपुर में बढ़ेगी. रायपुर में यात्रियों की संख्या बढ़ने से सबको आसानी होगी. 

नई फ्लाइट्स चलेगी 

रायपुर रनवे के विस्तार से अब रायपुर में फ्लाइटों का विस्तार भी होना शुरू हो जाएगा. अब देश के दूसरे अन्य शहरों से भी रायपुर की कनेक्टिविटी बढ़ाई जाएगी. जबकि नए शहरों के लिए भी फ्लाइट्स चलेगी. ऐसे में त्योहारी सीजन को देखते हुए भी रायपुर के लिए यहां बढ़ा फायदा होने की उम्मीद है. प्रयागराज शहर से भी रायपुर के लिए नई फ्लाइट शुरू हो जाएगी. इसके अलावा सितंबर और नवंबर के बीच भी कई फ्लाइट्स रायपुर एयरपोर्ट से शुरू होंगी. ऐसे में रायपुर एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार होने से शहर को भी फायदा होगा. 

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ की ये जगह बन रही है पर्यटकों की पहली पसंद, फटाफट आप भी बना लें जाने की प्लानिंग

Trending news