छत्तीसगढ़ कोयला घोटाला मामले में सौम्या चौरसिया पर फैसला सुरक्षित, महादेव ऐप केस में जमानत हुई खारिज
Advertisement

छत्तीसगढ़ कोयला घोटाला मामले में सौम्या चौरसिया पर फैसला सुरक्षित, महादेव ऐप केस में जमानत हुई खारिज

Chhattisgarh News: रायपुर की PMLA स्पेशल कोर्ट में शुक्रवार छत्तीसगढ़ कोयला घोटाला मामले को लेकर सुनवाई हुई. इस सुनवाई के दौरान कोर्ट में जेल में बंद निलंबित उप सचिव सौम्या चौरसिया की जमानत याचिका पर बहस पूरी हुई. इसके अलावा महादेव ऑनलाइन सट्टा ऐप मामले में भी एक आरोपी की जमानत याचिका खारिज हो गई.

छत्तीसगढ़ कोयला घोटाला मामले में सौम्या चौरसिया पर फैसला सुरक्षित, महादेव ऐप केस में जमानत हुई खारिज

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के तीन हाई प्रोफाइल मामलों में शुक्रवार को रायपुर में सुनवाई हुई. इसमें छत्तीसगढ़ कोयला घोटाला मामले में निलंबित अफसर सौम्या चौरसिया की जमानत, छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामले में आरोपियों की रिमांड और ऑनलाइन महादेव ऐप मामले में आरोपी की जमानत याचिका शामिल हैं. जानिए किस मसले पर कोर्ट ने क्या किया- 

छत्तीसगढ़ कोयला घोटाला
छत्तीसगढ़ कोयला घोटाला मामले में जेल में बंद निलंबित उप सचिव सौम्या चौरसिया की जमानत याचिका पर शुक्रवार को बहस पूरी हुई. ये सुनवाई रायपुर स्थित PMLA स्पेशल कोर्ट में हुई. दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद स्पेशल कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. अब इस मामले में फैसला 16 अप्रैल को आएगा. दरअसल, सौम्या चौरसिया के दोनों बच्चों की परवरिश का हवाला देते हुए उनकी जमानत याचिका लगाई गई है. 

क्या है छत्तीसगढ़ कोयला घोटाला
ED के मुताबिक छत्तीसगढ़ में करीब 500 करोड़ रुपए का कोयला घोटाला हुआ है. इस मामले में कई कोयला व्यापारी और अधिकारियों के नाम शामिल आए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घोटाले के तहत 25 रुपए प्रति टन के हिसाब से अवैध वसूली की गई है.  ED ने जांच शुरू करते ही र्यकांत तिवारी, कोल वॉशरी संचालक सुनील अग्रवाल, IAS समीर बिश्नोई, IAS रानू साहू, सौम्या चौरसिया समेत कई लोगों के ठिकानों पर छापा मार उन्हें गिरफ्तार किया. 

छत्तीसगढ़ शराब घोटाला
शुक्रवार को कोर्ट में शराब घोटाल मामले में भी सुनवाई हुई. कोर्ट ने इस मामले में आरोपी अनवर ढेबर, अरविंद और  पूर्व आबकारी सचिव AP त्रिपाठी को ACB-EOW की रिमांड पर भेज दिया है. तीनों आरोपी 18 अप्रैल तक रिमांड में रहेंगे. इस दौरन ACB-EOW की टीम तीनों आरोपियों को आमने सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है. बता दें कि इस मामले में आरोपी अनवर और अरविंद की रिमांड खत्म होने पर उन्हें कोर्ट में पेश किया गया था. जबकि गुरुवार को बिहार से पकड़े गए पूर्व आबकारी सचिव AP त्रिपाठी को भी कोर्ट में पेश किया गया. ACB-EOW  ने तीनों को कोर्ट में पेश कर इनकी रिमांड मांगी थी. कोर्ट ने ACB-EOW की मांग के आवेदन को मंजूर करते हुए रिमांड पर सौंपा है. 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ शराब घोटाला: 18 अप्रैल तक रिमांड पर अरविंद सिंह, एपी त्रिपाठी और अनवर ढेबर, ACB-EOW करेगी पूछताछ

महादेव ऐप मामले में जमानत याचिका खारिज
इसके अलावा शुक्रवार को कोर्ट में महादेव ऑनलाइन सट्टा ऐप मामले में भी सुनवाई हुई. इस मामले में आरोपी निलंबित पुलिस कर्मी चंद्रभूषण वर्मा की जमानत याचिका को लेकर सुनवाई हुई, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया है.  साथ ही इसी मामले में आरोपी नीतिन टिबरेवाल के जमानत याचिका पर बहस पूरी हो गई है.ED के वकील सौरभ पांडेय ने बताया कि स्पेशल कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है.  इस मामले में फैसला 15 अप्रैल को सुनाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें-  नाश्ते में झटपट  बनाएं छत्तीसगढ़ का पारंपरिक फूड 'फरा'

इनपुट- रायपुर से राजेश निषाद की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

Trending news