CM की कलेक्टरों को फटकार, सालभर में आती है दिवाली, जमकर फोड़ने दें पटाखे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh785895

CM की कलेक्टरों को फटकार, सालभर में आती है दिवाली, जमकर फोड़ने दें पटाखे

मध्य प्रदेश में पटाखे फोड़ने पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि दीपावली सालभर में एक बार आती है इसलिए जमकर पटाखे फोड़ने दिए जाए. 

सीएम शिवराज(फाइल फोटो)

भोपालः मध्य प्रदेश में पटाखे फोड़े जाने पर प्रशासन और नेताओं के अलग-अलग मत नजर आ रहे हैं. राजधानी भोपाल में कलेक्टर ने पटाखे फोड़ने के लिए दो घंटे की समय सीमा तय की थी. लेकिन सीएम शिवराज का कहना है कि मध्य प्रदेश खुशियों का प्रदेश है. यहां खुशियां मनाने पर कोई पाबंदी नहीं है. इसलिए कलेक्टरों को अलग से कोई आदेश देने की जरुरत नहीं. लोग जितना चाहे उतना पटाखे फोड़ सकते हैं. इससे पहले गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी इसी तरह की बात कह चुके हैं. 

सीएम शिवराज ने जताई नाराजगी 
पटाखे फोड़ने के लिए प्रशासन की तरफ से जारी की गयी गाइडलाइन पर सीएम शिवराज ने नाराजगी भी जताई. सीएम ने कहा कि केवल इस बात का ध्यान रखना है कि दिवाली पर चायना के पटाखे नहीं फूटने चाहिए. लेकिन पटाखे चलाने पर कोई पाबंदी ना रहे. क्योंकि दीपावली का पर्व सालभर में एक बार आता है इसलिए पटाखे चलाने दिए जाए. 

कोरोना गाइडलाइन का हो पालन
सीएम शिवराज ने प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में दीपावली पर लगने वाले मेलों पर भी पाबंदी नहीं लगाई जाने की बात कही है. हालांकि उनका कहना है कि सभी जगहों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाया जाए. लेकिन किसी तरह की रोक नहीं लगनी चाहिए. 

कलेक्टर के आदेश को गृहमंत्री ने रद्द किया 
राजधानी भोपाल सहित अन्य जिलों के कई कलेक्टरों ने पटाखे फोड़ने के लिए रात 8 से 10 बजे तक दो घंटे का समय निर्धारित किया था. जब इस मुद्दे पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से सवाल किया गया तो उन्होंने इस आदेश को रद्द कर दिया था. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पटाखे फोड़ने पर किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं रहेगी. प्रदेश के लोग जीभरकर आतिशबाजी कर सकते हैं. 

दरअसल, एनजीटी ने प्रदूषण पर नियंत्रण करने की बात कही है. ऐसे में एनजीटी के आदेश पर कई जिलों के कलेक्टरों ने पटाखे फोड़ने के लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया था. लेकिन कलेक्टरों के इन आदेशों को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने निरस्त कर दिया. 

ये भी पढ़ेंः रोचक परंपराः दो गांवों के योद्धा एक-दूसरे पर छोड़ते हैं आग के गोले; बचते हैं ढाल से, कई होते हैं घायल

ये भी पढ़ेंः यहां शमशान में जलाए जाते हैं दीये, बनाई जाती है रंगोली और होती है आतिशबाजी, जानें

ये भी पढ़ेंः ऐसी दरगाह जहां हर साल हजारों दीये जलाकर मनाई जाती है दीपावली

ये भी देखेंः VIDEO: खेत में चलाया ट्रैक्टर; बोवनी कर डाली, CM शिवराज का किसानी अंदाज आपने पहले नहीं देखा होगा

ये भी देखेंः VIDEO: 20 लाख के नोटों से सजा पूरा मंदिर खाटू श्याम मंदिर, देखें आकर्षक श्रृंगार

WATCH LIVE TV

Trending news