देवास में कबीर वाणी गाने वाला लोक कलाकार दे रहा है पूर्व जज को चुनावी चुनौती
Advertisement

देवास में कबीर वाणी गाने वाला लोक कलाकार दे रहा है पूर्व जज को चुनावी चुनौती

"जरा धीरे-धीरे गाड़ीहांको मेरे राम गाड़ी वाले" से हुई. राहुल अपने मोबाइल से कांग्रेस उम्मीदवार की गायकी का वीडियो बनाते देखे गये. बाद में उन्होंने इस वीडियो को अपने ट्विटर खाते पर साझा भी किया. 

मशहूर लोक गायक प्रहलाद सिंह टीपान्या और महेंद्र सिंह सोलंकी

इंदौरः मध्यप्रदेश के देवास लोकसभा क्षेत्र में इस बार चुनावी सुर-ताल एकदम बदले हुए हैं, क्योंकि सांसदी के लिये मुख्य भिड़ंत दो ऐसे नये-नवेले चेहरों के बीच है जो पर्चा भरने से पहले, सक्रिय राजनीति से कोसों दूर थे. अनुसूचित जाति (एससी) के लिये आरक्षित इस सीट से कांग्रेस ने कबीर वाणी के मशहूर लोक गायक प्रहलाद सिंह टीपान्या (65) को टिकट दिया है, जबकि भाजपा ने उम्मीदवारी के लिये महेंद्र सिंह सोलंकी (35) पर भरोसा जताया है. सोलंकी सिविल जज के पद से इस्तीफा देकर चुनावी राजनीति में उतरे हैं. 

अब चेहरे नये हैं, तो चुनाव प्रचार का तरीका भी बदला हुआ है. टीपान्या जब अपने लिये वोट मांगने के वास्ते चुनावी मंच पर पहुंचते हैं, तो उनके हाथ में तम्बूरा होता है और वह इसके इस्तेमाल से लोक गीतों की तान छेड़कर मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करते देखे जा सकते हैं. देवास लोकसभा क्षेत्र के शुजालपुर कस्बे में कल शनिवार को जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रचार के लिये पहुंचे, तो उनकी सभा की शुरूआत टीपान्या के मालवी बोली में गाये लोक गीत "जरा धीरे-धीरे गाड़ीहांको मेरे राम गाड़ी वाले" से हुई. राहुल अपने मोबाइल से कांग्रेस उम्मीदवार की गायकी का वीडियो बनाते देखे गये. बाद में उन्होंने इस वीडियो को अपने ट्विटर खाते पर साझा भी किया. 

VIDEO: फेरों से पहले मतदान केंद्र पहुंची दुल्हन, वोट डालकर निभाई सबसे बड़ी जिम्मेदारी

लोक संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये वर्ष 2011 में पद्मश्री से सम्मानित टीपान्या ने कहा, "मैं जन-मानस में सकारात्मक सोच पैदा करने के मकसद से राजनीति में आया हूं. लोक संगीत इसमें मददगार साबित हो सकता है." देश-विदेश में गायन प्रस्तुतियां दे चुके कांग्रेस उम्मीदवार ने वादा किया कि चुनाव जीतने पर वह क्षेत्रीय मतदाताओं को बेहतर बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयासों के साथ लोक गायकी को आगे बढ़ाने के लिये भी काम करेंगे.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खोला राज़, आखिर यूपी में कांग्रेस क्यों अकेले लड़ रही है?

उधर, देवास से भाजपा उम्मीदवार महेंद्र सिंह सोलंकी अपनी सभाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर खासकर राष्ट्रीय सुरक्षा, एकता और अखंडता के लिये वोट मांग रहे हैं. जनता की अदालत में पहुंचे पूर्व जज सोलंकी ने कहा, "जब मैं न्यायाधीश था, तब उन्हीं लोगों की गुहार सुन सकता था जो इंसाफ के लिये मेरी अदालत में आते थे. लेकिन राजनीति में प्रवेश के बाद जन सेवा का मेरा दायरा काफी बढ़ गया है. अब मैं राजनेता के तौर पर वंचित और पीड़ित लोगों के पास खुद पहुंचकर उनकी समस्याएं हल कर सकता हूं." 

मध्‍य प्रदेश: किसान ने कर्जमाफी पर उठाए सवाल तो सिंधिया की सभा से किसान को भगाया

देवास लोकसभा क्षेत्र में 10.97 लाख मतदाता हैं जहां सातवें और आखिरी चरण में 19 मई को मतदान होना है. वर्ष 2014 के पिछले लोकसभा चुनावों में देवास सीट से भाजपा के मनोहर ऊंटवाल सांसद निर्वाचित हुए थे. पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान ऊंटवाल आगर सीट से चुनाव लड़ कर पार्टी के विधायक चुने गये थे. इसके बाद बतौर सांसद अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. (इनपुटः भाषा)

Trending news