close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव का चौथा चरण: मध्य प्रदेश में 67 फीसदी से अधिक हुआ मतदान

यह रात आठ बजे का आंकड़ा है और अंतिम आंकड़ा देर रात या मंगलवार सुबह तक मिलने की उम्मीद है.

लोकसभा चुनाव का चौथा चरण: मध्य प्रदेश में 67 फीसदी से अधिक हुआ मतदान
(प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल: मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत सोमवार को छह लोकसभा सीटों पर कुल 67.09 प्रतिशत मतदान हुआ, जो वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव में इन छह सीटों पर हुए कुल मतदान की तुलना में 2.25 प्रतिशत अधिक है. यह रात आठ बजे का आंकड़ा है और अंतिम आंकड़ा देर रात या मंगलवार सुबह तक मिलने की उम्मीद है.

साथ ही, प्रदेश की छिन्दवाड़ा विधानसभा की एकमात्र सीट पर सोमवार को हुए उपचुनाव के लिए भी 65.15 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले हैं . पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा सभा चुनाव में इस सीट पर पड़े 80.78 प्रतिशत वोट के मुकाबले 15.63 प्रतिशत कम है. इस सीट पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (72) का मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार विवेक बंटी साहू (38) से है.

खास बात यह है कि न केवल छिन्दवाड़ा विधानसभा सीट पर मतदान प्रतिशत पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव की तुलना में कम हुआ है, बल्कि छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट पर भी मतदान का प्रतिशत वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के मुकाबले 7.10 प्रतिशत कम हुआ है. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर 79.05 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि इस बार छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट पर 72.95 प्रतिशत मतदान हुआ.

इस बार इस सीट पर कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ कांग्रेस प्रत्याशी हैं. छिन्दवाड़ा कमलनाथ का गृह जिला एवं कांग्रेस का गढ़ कहलाता है. इस सीट से कमलनाथ नौ बार सांसद रहे हैं. प्रदेश में सभी जगह पर मतदान शांतिपूर्ण रहा और कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है .

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया,‘प्रदेश की छह लोकसभा सीटों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मण्डला, बालाघाट और छिन्दवाड़ा के लिए आज कुल 67.09 प्रतिशत मतदान हुआ है और यह रात आठ बजे का आंकड़ा है.’

इसमें कहा गया है कि सबसे अधिक मतदान छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट पर 72.95 प्रतिशत रहा, जबकि सबसे कम मतदान सीधी में 57.32 प्रतिशत हुआ. वहीं, शहडोल में 68.88 प्रतिशत, जबलपुर में 64.05 प्रतिशत, मंडला में 68.40 प्रतिशत एवं बालाघाट में 72.29 प्रतिशत मतदान हुआ.

उन्होंने बताया कि आज सुबह सीधी में एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक का दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई है. वहीं, कल रात छिन्दवाड़ा लोकसभा के सौंसर क्षेत्र के लोधीखेड़ा बूथ पर पदस्थ में 50 वर्षीय एक महिला कर्मचारी की भी दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हुई है, जबकि कल शाम बालाघाट लोकसभा सीट अंतर्गत सिवनी में कल शाम एक अन्य कर्मचारी अमित पंचेश्वर ने ब्रेन हेमरेज से दम तोड़ दिया. उन्होंने कहा कि मतदान शांतिपूर्वक रहा और इस दौरान किसी प्रकार की हिंसक घटनाएं नहीं घटी.

राव ने कहा कि आज हुए मतदान के दौरान करीब 170 ईवीएम मशीनें खराब हुई, जिन्हें बदल दिया गया और बाद में वहां पर सुचारू रूप से मतदान हुआ. मात्र एक प्रतिशत मशीनें खराब हुई, जो काफी कम है.

उन्होंने कहा कि सीधी लोकसभा क्षेत्र में दो जगहों पर मतदान का बहिष्कार करने की खबर आई थी, लेकिन अधिकारियों के दल को भेज कर उन्हें मतदान करने के लिए मना लिया गया और बाद में उन्होंने मतदान शुरू कर दिया.

मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं. बाकी बची हुई 23 सीटों के लिए तीन अन्य चरणों 6 मई, 12 मई एवं 19 मई को मतदान होना है. इन सभी सीटों की मतगणना 23 मई को होगी.