MP Weather News: झमाझम बारिश से गुलजार हुए पिकनिक स्पॉट, एमपी के इन जिलों में मानसून मेहरबान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2355052

MP Weather News: झमाझम बारिश से गुलजार हुए पिकनिक स्पॉट, एमपी के इन जिलों में मानसून मेहरबान

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है. भोपाल समेत कई जिलों में सुबह से पानी बरस रहा है. अच्छी बारिश के पिकनिक स्पॉट भी गुलजार हो गए हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश के 33 जिलों में शनिवार को अति भारी और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.
 

MP heavy rain alert

Madhya Pradesh Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश से ताल-तलैया, तालाब और नदी लबालब भर गए हैं. भोपाल, रतलाम, डिंडौरी समेत कई जिलों में सुबह से बारिश हो रही है. अच्छी बारिश से पिकनिक स्पॉट भी गुलजार हो गए हैं. मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के 33 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है. छिंदवाड़ा, सागर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है. 

10 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज शनिवार को 10 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, श्योपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, सागर और पांढुर्णा जिले अति भारी बारिश होने की संभावना है. इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट है. 

23 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
इसके अलावा 23 जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने भोपाल, विदिशा, राजगढ़, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, रतलाम, देवास, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, सीधी, सतना, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, दमोह, छतरपुर  और मैहर जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

उफान पर नदी-नाले
मध्य प्रदेश में तेज बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं. नदियों और बांधों का जलस्तर भी बढ़ गया है. इस बीच बरगी डैम के गेट खोले जाने से नदियों का जलस्तर और बढ़ जाएगा. दरअसल,  बरगी बांध जलाशय 53 प्रतिशत तक भर चुका है.  इसका जल स्तर अभी 416 मीटर है, जो अगले दो दिन में दो मीटर और बढ़ सकता है. ऐसी स्थिति में बरगी डैम के गेट खोले जाएंगे. इसे लेकर पहले ही जबलपुर, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा और खरगोन जिलों में अलर्ट जारी किया दिया गया है. 

MP के बांधों का जलस्तर
प्रदेश के अधिकांश सिंचाई बांध 50 प्रतिशत के आसपास भर चुके हैं. इनमें गांधी सागर 56 प्रतिशत, इंदिरा सागर 23 प्रतिशत, ओंकोरश्वर 44 प्रतिशत और राजघाट 30 प्रतिशत भर चुके हैं. प्रदेश में लगातार बारिश से जल स्तर बढ़ता जा रहा है .

CM मोहन ने प्रशासन को किया अलर्ट
मध्य प्रदेश में भारी बारिश के अलर्ट के बीच मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जिला प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया है.

ये भी पढ़ें- बारिश का मजा लेने नाश्ते में बनाएं क्रिस्पी साबूदाना टिक्की

MP के 5 बड़े शहरों में मानसून का हाल
मध्य प्रदेश के 5 बड़े शहरों में मानसून के हाल की बात करें तो भोपाल और ग्वालियर में अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. वहीं, इंदौर,जबलपुर और उज्जैन में कम बारिश हुई है.

इनपुट- भोपाल से राहुल राठौड़ की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- MP में संस्कृत पर बवाल! मंत्री ने कही ये बात, आखिर क्या हुआ था गुना के स्कूल में?

Trending news