Cracked Heels: फटी एड़ियों से है परेशान तो इस्तेमाल करें इन 7 चीजों को, जल्द दिखेगा बदलाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2031762

Cracked Heels: फटी एड़ियों से है परेशान तो इस्तेमाल करें इन 7 चीजों को, जल्द दिखेगा बदलाव

Cracked Heels: सर्दियों में हमारी पैर की एड़ियां फट जाती है. हम कई क्रीम और अन्य चीजों का प्रयोग करते हैं पर इसका लाभ नहीं मिलता है. कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं कि क्या-क्या इसमें मदद कर सकता है.

Cracked Heels: फटी एड़ियों से है परेशान तो इस्तेमाल करें इन 7 चीजों को, जल्द दिखेगा बदलाव

Cracked Heels Treatment: सर्दियों का मौसम, प्रदूषण, गंदगी के कारण हमारी एड़ियां फटने लगती है. एड़ियों के फटने से बचाने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं. इसमें हम उन्हीं उपायों की बात करेंगे जो नेचुरल हो और जिसके इस्तेमाल से इस समस्या में आराम मिलेगा.

पेट्रोलियम जेली
हर घर में पेट्रोलियम जेली मौजूद रहती है. इसी का इस्तेमाल रोज रात में अपने पैरों में सोने से पहले लगा लें. रात में पैर को अच्छे से साफ करने के बाद ही इसको अपने पैरों में लगाए. करीब दस दिन तक इसका प्रयोग करें. 

पके हुए केले
पका हुआ केला आपकी फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसे एड़ी में लगाने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर पैर धो लें. ये काफी आसान तरीका है जिसका इस्तेमाल आप बिना किसी दिक्कत के कर सकती हैं.

गुलाब जल
हल्के गुनगुने पानी में गुलाब जल डाल कर उसमें अपने पैरों को कुछ समय के लिए डालकर छोड़ दे. फिर पैर को निकालकर पोंछने के बाद उसमें किसी क्रीम को अपने पैरों में लगा कर सो जाएं. 

ग्लिसरीन
ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर फटी एड़ियों में लगाए जाने से भी आपकी फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी. 

चावल के आटे का उपयोग
डेड स्किन के लिए ये नुस्खा काफी असरदार है. चावल का आटे, सेब का सिरका और शहद मिला कर पेस्ट बनाएं और फिर इस पेस्ट का प्रयोग अपने पैरों पर करें. 

शहद
शहद में अनेक गुण होते हैं. इसकी सहायता से फटी एड़ियां ठीक हो जाती है. बेहतर उपाय के लिए किसी भी समय इसका उपयोग करें. 

क्रीम लगाएं
रात को सोने से पहले क्रीम का प्रयोग पैरों में करें. ये क्रीम ज्यादातर क्रैक हील्स क्रीम होती है, इससे 10 दिनों के भीतर आपको पैरों में आराम देखने को मिलेगा.
 
Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है

Trending news