Health Tips: पीले पड़ गए हैं नाखून तो कर सकते हैं इन चीजों का सेवन, जानें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2095657

Health Tips: पीले पड़ गए हैं नाखून तो कर सकते हैं इन चीजों का सेवन, जानें

Health Tips: अक्सर देखा जाता है कि लोगों के नाखूनों में पीलापन आ जाता है. अगर आपके किसी जानने वाले के साथ ये समस्या आ रही है तो ये खबर आपके लिए जरूरी साबित हो सकती है. 

Health Tips: पीले पड़ गए हैं नाखून तो कर सकते हैं इन चीजों का सेवन, जानें

Health Tips: सर्दियों का सीजन चल रहा है. इस सीजन में ठंड की वजह से देखा जाता है कि लोगों के नाखून लाल पड़ जाते हैं. हालांकि कई ऐसे लोग भी होते हैं जिनका नाखून पीला पड़ जाता है. पीलापन दूर करने के लिए लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. हेल्थ साइट्स के मुताबिक हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसके सेवन से आपके नाखून का पीला पन दूर हो सकता है. साथ ही साथ चमक भी बढ़ सकती है. 

बेरीज 
अगर आपके नाखून पीले पड़ गए हैं तो आप ब्लूबेरी और स्ट्रॅाबेरी का सेवन कर सकते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और और  एंटीऑक्सिडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. ऐसे में नाखूनों के लिए बेरीज एक अच्छा विकल्प हो सकता है. 

सब्जियां 
सर्दियों के सीजन में हरे पत्ते की सब्जियों का सेवन काफी ज्यादा किया जाता है. ये सब्जियां शरीर को काफी ज्यादा फायदा पहुंचाती हैं. अगर आपके नाखूनों में पीलापन आ गया है तो आप अपने डाइट में पालक, बथुआ, सरसो जैसे साग का सेवन करें. इससे आपको पोटैशियम, फोलेट और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मिलेंगे, जो नाखूनों के लिए हेल्दी साबित हो सकते हैं. 

अंडे का सेवन
पीले होते नाखूनों के लिए अंडा भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि अंडे में विटामिन डी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कैल्सियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. साथ ही साथ इसमें सल्फर भी पाया जाता है. जो नाखूनों के पीले पन को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है.  

इसके अलावा अगर आपके नाखूनों में पीलापन आ रहा है तो आप गाजर, चुकंदर जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं. ये सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. 

(यहां दी गई जानकारियां www.thehealthsite.com से ली गई हैं. इसे अपनाने से पहले डॅाक्टरों की सलाह जरूर लें. )

Trending news