मथुरा की तरह MP के हर ब्लॉक का एक गांव बनेगा 'बरसाना', गीता भवनों की होगी स्थापना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2399454

मथुरा की तरह MP के हर ब्लॉक का एक गांव बनेगा 'बरसाना', गीता भवनों की होगी स्थापना

krishna janmashtami 2024: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जन्माष्टमी पर इंदौर में गीता भवनों की स्थापना और हर ब्लॉक में एक गाँव को 'बरसाना' नाम देने की घोषणा की. उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में झाबुआ के सफाई कर्मियों की कला की सराहना भी की.

मथुरा की तरह MP के हर ब्लॉक का एक गांव बनेगा 'बरसाना', गीता भवनों की होगी स्थापना

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश के इंदौर में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जन्माष्टमी के अवसर पर एक बड़ी घोषणा की है. सीएम यादव जन्माष्टमी के मौके पर कई कार्यक्रमों में शामिल हुए. इसी दौरान वे "हर घर कन्हैया" "हर मां यशोदा" कार्यक्रम में भी शामिल हुए. उन्होंने कार्यक्रम के दौरान प्रदेश में गीता भवनों की स्थापना करने का ऐलान किया.  इसके लिए उन्होंने आर्थिक सहायता देने की भी बात रखी. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के हर ब्लॉक में एक गांव अब बरसाने के नाम से जाना जाएगा. 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इंदौर में जन्माष्टमी के अवसर पर इस कार्यक्रम में कई बातें कहीं. उन्होंने कहा कि इंदौर हमेशा सबसे हटके काम करता है. मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि प्रदेश के हर नगर निगम में गीता भवन बनाए जाएंगे. जो एक तरह के धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र होंगे. उन्होंने कहा कि वे ऐसे गांव बनवाएंगे जो भगवान कृष्ण के आदर्शों पर होंगे. साथ ही उन्होंने प्रदेश भर में हो रहे कृष्ण जन्माष्टमी के कार्यक्रमों को मनोबल बढ़ाने वाला बताया. 

ये भी पढ़ें-  भोपाल में रात से शुरू हुई तेज बारिश, मौसम विभाग ने आज 31 जिलों में रेड-ऑरेंज अलर्ट किया जारी

सफाई कर्मियों को कला के लिए बधाई
सीएम ने प्रदेश वासियों को लड्डू गोपाल के जन्मोत्सव की शुभकामनाएं दीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में झाबुआ की तारीफ की. इस पर मुख्यमंत्री ने खुशी जताई. साथ ही झाबुआ में स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रहे सफाई कर्मियों द्वारा बनाई गई एक विशेष कलाकृति की सराहना की. मुख्यमंत्री ने सफाई कर्मियों को उनके मेहनत और कला के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि सरकार गीता भवनों की स्थापना के लिए धन की सहायता देगी. 

हर ब्लॉक का एक गांव 'बरसाना' होगा
मुख्यमंत्री ने बताया कि मथुरा के बरसाना की तरह यहां प्रदेश में भी हर ब्लॉक के एक गाँव को 'बरसाना' नाम दिया जाएगा. इन बरसाना नाम वाले गाँवों को आदर्श गाँव बनाया जाएगा. ताकि यहां पर पुराने समय की संस्कृति को सही तरीके से संजोकर रखा जाए. इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने कहा कि हर ब्लॉक में बनाए जाने वाले गीता भवन विभिन्न प्रकार की चर्चाओं और विचार-विमर्श के लिए होंगे. इनमें ज्ञान की चर्चा, साहित्य पर बात, और अन्य हर तरह की बातचीत की जा सकेगी. 

ये भी पढ़ें- एमपी सरकार का बड़ा आदेश; जन्माष्टमी पर इस बार नहीं होगी स्कूलों में छुट्टी, ये है वजह

बरसाना गांव होगा विकसीत गांव 
सीएम ने कहा कि बरसाना गांवों में कई तरह की चीजें होंगी. यहां पर खेल के मैदान, स्कूल, गौशालाएं (जहाँ गायों की देखभाल की जाएगी), और साथ ही हर गांव में आमदनी के अवसर होंगे. इसके अलावा यहां संस्कार सिखाने वाली पाठशालाएं भी होंगी. यानी ये बरसाना गांव हर तरफ से विकसित और आदर्श होंगे. इस तरह पूरे गाँव को एक मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा. जो समाज में एक उदाहरण पेश करेगा. उन्होंने कहा सरकार इसके लिए धन की सहायता देगी.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news