पत्रकार की 100वीं जयंती पर होगा विशेष कार्यक्रम, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर करेंगे अध्यक्षता
X

पत्रकार की 100वीं जयंती पर होगा विशेष कार्यक्रम, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर करेंगे अध्यक्षता

आगरा में जन्में पत्रकार मानिकचंद वाजपेयी ने मध्य प्रदेश राज्य के कई शहरों को अपनी पत्रकारिता कॅरियर में कवर किया है. 7 अक्टूबर को उनकी जन्म शताब्दी है. 

पत्रकार की 100वीं जयंती पर होगा विशेष कार्यक्रम, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर करेंगे अध्यक्षता

भोपालः राष्ट्रीय पत्रकारिता अवॉर्ड पाने वाले पत्रकार, मामाजी माणिकचन्द्र वाजपेयी की जन्मशताब्दी के अवसर पर मध्य प्रदेश की अकादमियों द्वारा समारोह आयोजित किया गया था. जिसका का समापन आयोजित 7 अक्टूबर बुधवार को उनके जन्म के 100 वर्ष पूरे होने ग्वालियर, भोपाल और इंदौर द्वारा आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अध्यक्ष मोहन भागवत भी शामिल होंगे. जिसका लाइव प्रसारण फेसबूक और यूट्यूब पर किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः- क्या है खासगी ट्रस्ट का इतिहास? जिस पर शिवराज को भी था फैसले का इंतजार

शाम 4 बजे दिल्ली में आयोजित समारोह
पत्रकार मामाजी माणिकचन्द्र वाजपेयी ने यूपी में जन्म लेकर मध्य प्रदेश के इंदौर, ग्वालियर, और भोपाल में पत्रकारिता की है. उनका सम्मान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र दिल्ली, पांचजन्य, विश्व संवाद केंद्र मध्य प्रदेश और स्वदेश (ग्वालियर, भोपाल, इंदौर) समूह की ओर से किया जा रहा है. समारोह का सीधा प्रसारण विश्व संवाद केंद्र, मध्य प्रदेश के फेसबूक पेज और पांचजन्य के यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा. समारोह मोहन भागवत और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा संबोधित करेंगे. प्रोग्राम बुधवार शाम चार बजे से दिल्ली में आयोजित होगा.

ये भी पढ़ेंः- 28 सीटों का Analysis: मुरैना सीटः गुर्जर जाति का दबदबा, इस पार्टी की ओर सरकते है वोटर

भोपाल से कार्यक्रम शुरू हुआ दिल्ली में खत्म होगा
हिन्दी पत्रकारिता में उपलब्धि हासिल करने वाले पत्रकार की याद में देश के अलग-अलग हिस्सों में वर्षभर से कार्यक्रम आयोजित हुए. पहला कार्यक्रम भोपाल में आयोजित हुआ था, जिसमें उनके व्यक्तिगत जीवन पर आधारित कार्यक्रम हुए थे. इसी श्रंखला में 7 अक्टूबर को कार्यक्रम का समापन नई दिल्ली में होगा. 

ये भी पढ़ेंः- MP उपचुनावः भाजपा ने घोषित किए सभी 28 प्रत्याशी, कांग्रेस ने 27, BSP ने 18 उम्मीदवारों पर मुहर लगाई

कौन है माणिकचन्द्र वाजपेयी
स्व. माणिकचन्द्र वाजपेयी का जन्म 7 अक्टूबर 1919 को वटेश्वर जिला आगरा (उ.प्र.) में हुआ था. उन्होंने लहरौली जिला भिण्ड से प्रकाशित 'देशमित्र' के सम्पादक के रूप में पत्रकारिता की शुरूआत की थी. वे दैनिक स्वदेश, इंदौर से पत्र के स्थापना वर्ष 1966 से ही जुड़े हुए थे और 1968 से 1985 तक इसके सम्पादक रहे. उन्होंने 'स्वदेश' भोपाल, जबलपुर, सागर व रायपुर, बिलासपुर के सलाहकार सम्पादक तथा स्वदेश ग्वालियर, गुना तथा झांसी के प्रधान सम्पादक के रूप में 1987 से 2005 तक पत्रकारिता की नई पौध का अंतिम समय तक पथ प्रदर्शन करते हुए 25 दिसम्बर 2005 को उन्होंने अंतिम सांस ली.

ये भी पढ़ेंः- दोनों पार्टियों की लिस्टः BJP ने जारी की 28 प्रत्याशियों की सूची, सभी सिंधिया समर्थकों का नाम, कांग्रेस से एक नाम बाकी

फेसबूक और यूट्यूब पर दिखेगा लाइव
समारोह की अध्यक्षता प्रकाश जावड़ेकर द्वारा की जाएगी, व आरएसएस चीफ मोहन भागवत समारोह के मुख्य वक्ता रहेंगे. समारोह का सीधा प्रसारण विश्व संवाद केंद्र, मध्य प्रदेश के फेसबूक पेज और पांचजन्य के यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा. मध्य प्रदेश, विश्व संवाद केंद्र के निदेशक राघवेंद्र शर्मा ने इस बात की जानकारी दी. 

पांचजन्य के यूट्यूब चैनल का लिंक -
https://www.youtube.com/channel/UC3ZdCNFsU3ElU9e23YyI1Cw

विश्व संवाद केंद्र, मध्यप्रदेश के फेसबुक पेज का लिंक -
https://www.facebook.com/VskMadhyaPradesh/live/

WATCH LIVE TV

Trending news