एक सेब इन गंभीर समस्याओं से दिलाएगा छुटकारा, बस इस तरह से करें सेवन
X

एक सेब इन गंभीर समस्याओं से दिलाएगा छुटकारा, बस इस तरह से करें सेवन

अगर आप भी सेब नहीं खाते तो ये खबर आपके लिए अहम हो जाती है. सेब के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.पढ़िए इसके और भी फायदे....

एक सेब इन गंभीर समस्याओं से दिलाएगा छुटकारा, बस इस तरह से करें सेवन

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सेब खाने के फायदे. हर दिन एक सेब खाने से आप कई तरह बीमारियों से दूर रह सकते हैं. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सेवन आपको सेहतमंद तो बनाता ही है. साथ ही आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. नीचे पढ़िए सेब खाने के और भी कई फायदे....

हृदय रोग, डायबिटीज से बचाता है सेब
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आपको अपनी डाइट में सेब को शामिल करना चाहिए, क्योंकि मोटे व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, बीपी आदि शुरू होती हैं. सेब में पाया जाने वाला फाइबर मोटापे को कम करने में सहायक होता है, जिससे व्यक्ति खतरनाक रोगों की चपेट में कम आता है.

कब्ज की समस्या से मिलेगी राहत
आप कब्ज या गैस की समस्या से परेशान हैं तो सेब खाइए, क्योंकि इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. सेब में पाया जाने वाला फाइबर पेट की कब्ज को धीरे-धीरे कम करता है. सेब का मुरब्बा भी कब्ज रोगियों के लिए लाभकारी माना जाता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin

हड्डियों को मजबूत बनाता है सेब
सेब हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शिम पाया जाता है. इस कारण प्रतिदिन सेब का सेवन करने या इसका जूस पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. जिस व्यक्ति को की हड्डियां मजबूत होती हैं, उसे थकान कम महसूस होती है.

दांतों को स्वस्थ रखता है
सेब में फाइबर होता है, जिससे दांत स्वस्थ रहते हैं. सेब का सेवन बैक्टीरिया और वायरस को दूर भगता है. साथ ही सेब से आपके मुंह में थूक की मात्रा बढ़ जाती है. सेब का सेवन करने से आपके दांत पायरिया रहित रहते हैं.

दमा रोगियों के लिए गुणकारी है सेब
सेब या सेब के जूस के सेवन से दमा रोगियों को बहुत फायदा मिलता है. विभिन्न शोधों से साफ हो चुका है कि सेब दमे के अटैक को रोकने में कारगर है. सेब में पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों को ताकतवर बनाता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करें
किसी-किसी को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या रहती है. इस कारण कम उम्र के बच्चे भी हृदय रोग का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में सेब खाने या सेब का जूस पीने से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को रोका जा सकता है. इसलिए डॉक्टर भी हृदय रोगियों के लिए सेब खाने की सलाह देते हैं.

खूबसूरती बढ़ाता है सेब
सेब आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है. इसका सेवन करने से आपके चेहरे पर होने वाले काले और सफेद धब्बे कम हो जाते हैं. जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है. प्रतिदिन सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद अनावश्यक चर्बी धीरे-धीरे कम हो जाती है, जिससे आप आकर्षक लगने लगते हैं.

कैसे और कब करें सेवन
सेब कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. खाली पेट यानी जब सुबह उठकर आपने कुछ ना खाया हो और सबसे पहले सेब ही खा लें. ऐसा करने से आपको पेट में जलन, गैस या बेचैनी हो सकती है. इसलिए सुबह नाश्ते के 1 घंटे बाद या लंच करने के 1 से 2 घंटे बाद सेब का सेवन करना सबसे अधिक लाभकारी होता है.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें..

ये भी पढ़ें: बाबा महाकाल मंदिर में धूमधाम से ऐसे मना नववर्ष, कोरोना के चलते लगी थी कई पाबंदियां

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री को घर में देखकर रो पड़ी बुजुर्ग महिला, सीएम शिवराज ने आम लोगों के बीच मनाया नया साल

WATCH LIVE TV

Trending news