Piles से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का रामबाण इलाज है ये सब्जी!, जानिए गजब के फायदे

अगर आप सूरन नहीं खाते तो ये खबर आपके लिए अहम हो जाती है. पढ़िए इसके फायदों के बारे में...

Piles से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का रामबाण इलाज है ये सब्जी!, जानिए गजब के फायदे
सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं जिमीकंद की सब्जी के फायदे. इस सब्जी को सूरन भी कहा जाता है. इसकी खेती जमीन के भीतर होती है, जिसमें कई तरह के औषधीय तत्व रहते हैं. सूरन खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. सूरन का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. नीचे पढ़िए सूरन खाने के फायदे....

क्या पाया जाता है सूरन में
सूरने में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन बी1 और फोलिक एसिड होता है. साथ ही पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है, जो बवासीर से लेकर कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से बचा सकता है. 

कैंसर से बचाता है सूरन
सूरन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है. इसमें  एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सहायक होता है. 

ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है
सूरन ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है. इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण यह गठिया और अस्थमा रोगियों के लिए भी अच्छा होता है. जिमीकंद में पाया जाने वाला कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर शरीर में ब्लड के फ्लो को दुरुस्त करता है और आयरन ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में मदद भी करता है. 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin

दिमाग तेज करता है सूरन
सूरन दिमाग तेज करने में भी मददगार है. इसे खाने से मेमोरी पावर बढ़ती है. साथ ही यह अल्जाइमर रोग होने से भी बचाता है.

इन रोगों से रखता है दूर
बवासीर, सांस रोग, खांसी, आमवात और कृमिरोगों के उपचार में सूरन का उपयोग किया जाता है. जिन लोगों को लीवर या यकृत में समस्या है, उनके लिए डॉक्टर भी जिमीकंद खाने की सलाह देते हैं. 

पाचन क्रिया भी रहती है ठीक
जिमीकंद में पोटैशियम मौजूद रहता है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करता है. इसे नियमित खाने से कब्ज और कॉलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो जाती है. 

ये लोग न करें सेवन
जिन लोगों को त्वचा-विकार, ह्रदयरोग, रक्तस्राव एवं कुष्ठ रोग है वो सूरन का सेवन न करें. इसे खाने से यदि मुंह आना, कंठदाह या खुजली जैसा हो तो नींबू अथवा इमली का सेवन करें. 

कैसे बनाएं सूरन की सब्जी
सूरन की सब्जी बेहद स्वादिष्ट होती है. इसको बनाना भी आसान होता है. इसके लिए सबसे पहले सूरने को छीलकर उसके पतले-पतले टुकड़े कर लें.  इसके बाद इसे कुकर में डालकर थोड़ी देर पका लें. इसके बाद कड़ाही में जैसे सब्जी बनाते हैं, उसी प्रकार मसाला डालकर इसे अन्य सब्जियों की तरह बना लें. 

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

ये भी पढ़ें: हरे चने के फायदे नहीं जानते होंगे आप, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज, सुंदरता बढ़ाने में भी मददगार

ये भी पढ़ें: आज ही के दिन 68 साल पहले हुई थी 'भारत रत्न' की स्थापना, जानिए इस सम्मान से जुड़े रोचक तथ्य

WATCH LIVE TV