हरे चने के फायदे नहीं जानते होंगे आप, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज, सुंदरता बढ़ाने में भी मददगार

हरा चना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने के गजब के फायदे होते हैं. पढ़िए पूरी खबर...

हरे चने के फायदे नहीं जानते होंगे आप, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज, सुंदरता बढ़ाने में भी मददगार
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हरे चने के फायदे. अब तक आपने, भीगे चने और काले चने खाने के फायदे सुने होंगे, लेकिन आज हम आपको हरे चने के फायदे बता रहे हैं. जो दिखने में हरा और कच्चा होता है, लेकिन पोषक तत्वों से भरा होता है. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही ये कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है. नीच पढ़िए हरा चना खाने के फायदे..

हरा चना खाने के फायदे

खून की कमी से निजात
हरे चने में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो खून की कमी को पूरा करता है. लिहाजा जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है, उन्हें हरे चने का सेवन करना चाहिए.

आंखों के लिए फायदेमंद
हरा चना आंखों के लिए फायदेमंद होता है. ये विटामिन ई से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा यह बालों और त्वचा की झुर्रियों को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है. इसलिए डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं.

हड्डियों को बनाता है मजबूत
हरा चना हड्डियां मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है. नाश्ते में रोजाना हरे चने को इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है, जिससे हड्डियां मजबूत रहती हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल
ब्लड शुगर वाले मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. एक हफ्ते में आधा कटोरी हरा चना खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

सुंदरता बढ़ाने में मददगार
हरा चना सुंदरता बढ़ाने में मददगार होता है. ये प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है. जो कमजोरी दूर करने के साथ शरीर को ऊर्जा देता है, जिससे चेहरे पर सुंदरता आती है और पेट संबंधी समस्याएं मिट जाती हैं.

क्या-क्या होता है हरे चने में
कच्चे चने में प्रोटीन, नमी, चिकनाई, फाइबर्स, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और विटामिन्स से भरपूरत होता है. इसे सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

ये भी पढ़ें: एक सेब इन गंभीर समस्याओं से दिलाएगा छुटकारा, बस इस तरह से करें सेवन

ये भी पढ़ें: सजनियां लेने निकलने वाला ही था दूल्हा, एक गलती ने गम में बदल दी खुशियां

WATCH LIVE TV