Winters में कैसे रखें Weight Under Control, जानें ये खास टिप्स
Advertisement

Winters में कैसे रखें Weight Under Control, जानें ये खास टिप्स

शरीर में चर्बी कम करने के लिए लोगों को अपने लाइफस्टाइल में हेल्दी खाद्य पदार्थों को जोड़ना जरूरी है.इसके लिए फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट और अन्य पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है. 

सांकेतिक तस्वीर

गुंजन शर्मा/ नई दिल्ली: सर्दियों में शरीर का वजन गर्मियों के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ता है. सर्दियों में ठंड की वजह से लोग फिजिकल वर्क कम करने लगते हैं. इस मौसम में लोगों का खानपान भी बदल जाता है जिसकी वजह से शरीर में चर्बी बढ़ जाती है, जिसे कम करना बेहद मुश्किल काम है. 

ये भी पढ़ें-RRB NTPC Admit Card 2020: सीबीटी-1 एग्जाम एडमिट कार्ड जल्द, यहां करें डाउनलोड @rrbcdg.gov.in

शरीर में चर्बी कम करने के लिए लोगों को अपने लाइफस्टाइल में हेल्दी खाद्य पदार्थों को जोड़ना जरूरी है. लोग अक्सर वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में पालक और सलाद जैसी चीजें शामिल कर लेते हैं. लेकिन इसके लिए फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट और अन्य पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है. आज हम आपको सर्दियों में वजन घटाने के लिए कुछ टिप्स देंगे. 

खाली पेट पिएं ये ड्रिंक
सबसे पहले सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू, शहद और ताजे अदरक का रस मिलाकर जरूर पिएं. इससे मेटाबोलिज्म बेहतर होता है और वजन घटता है. 

ब्रेकफास्ट में लें फाइबर
नाश्ते में फाइबर युक्त आहार खाएं, जैसे ओट्स, बाजरा आदि. साथ ही एक चम्मच अलसी का पाउडर भी एक गिलास दूध के साथ खाएं. 

सीजनल फल खाएं
मौसमी फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें. इनमें कम मात्रा में कैलोरी होती है और अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं. इसके साथ ही विटामिन, खनिज और दूसरे एसेंशियल एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखते हैं और वजन को नियंत्रित रखते हैं. 

अमरूद है हेल्दी
सर्दिंयों के फलों में अमरूद सबसे प्रिय फल माना जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लौह, फॉस्फोरस, विटामिन सी होता है. इसलिए सर्दियों में इसका सेवन जरूर करें. 

सरसों के साग में है ये गुण
सरसों के पत्तियों में अधिक मात्रा में फाइबर और पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसमें कैलोरी भी कम होती हैं. इससे पेट जल्दी भर जाता है जिससे वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें-

`पुलिसिया योगा` गुंडों के लिए अनोखा अभियान, थाने में लगाओ हाजिरी करो व्यायाम, नहीं आए तो जुलूस का इंतजाम​

नर्स बनकर MY हॉस्पिटल में घुसी, बच्चा चुराया और चलती बनी, वाकया CCTV में कैद

अनोखा बच्चा: लाखों में एक बच्चा पैदा होता है, जिसके 2 सिर और 3 हाथ हैं  

Watch LIVE TV-

Trending news