60 घंटे के लिए MP लॉक: इस जिले को छोड़ पूरे प्रदेश में प्रभावी हुआ लॉकडाउन, कई शहरों में 7 दिन तक सब कुछ बंद रहेगा
Advertisement

60 घंटे के लिए MP लॉक: इस जिले को छोड़ पूरे प्रदेश में प्रभावी हुआ लॉकडाउन, कई शहरों में 7 दिन तक सब कुछ बंद रहेगा

यह लॉकडाउन सोमवार सुबह 6 बजे तक यानी 60 घंटे का रहेगा...

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: शाम 6 बजते ही मध्य प्रदेश के सभी शहरों में लॉकडाउन शुरू हो गया है. यह लॉकडाउन सोमवार सुबह 6 बजे तक यानी 60 घंटे का रहेगा. 6 बजते ही इंदौर में लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के लिए नगर निगम और पुलिस की टीम सड़क पर उतरी और अनाउंसमेंट कर बाजार की दुकानें बंद कराईं. भोपाल में भी बाजार बंद कराए गए हैं. इसके अलावा ग्वालियर और जबलपुर में भी पुलिस की टीम दुकानें बंद कराने निकली. लॉकडाउन के दौरान कई पाबंदियां लगाई हैं. जिनका उल्लंघन करने पर सख्स कार्रवाई भी होगी.  

सभी सरकारी दफ्तर अगले 3 महीने तक सप्ताह में केवल 5 दिन ही खुलेंगे. इनकी टाइमिंग सुबह 10 से शाम 6 बजे तक रहेगी.

इन जिलों के कई दिनों तक लॉकडाउन

  1. रतलाम जिले में नौ दिन तक लॉकडाउन रहेगा.
  2. खरगोन, कटनी और बैतूल में सात दिन तक सब लॉक हो गया है.
  3. भोपाल के कोलार में भी आज शाम से नौ दिन के लिए लॉक कर दिया है.
  4. छिंदवाड़ा में गुरुवार रात 8 बजे से लगातार सात दिन के लिए लॉकडाउन शुरू हो गया है.

अगले आदेश तक सभी शहरी क्षेत्रों में नाइट कर्फ्यू 
प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में रोजाना रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. प्रदेश सरकार का नाइट कर्फ्यू का ये आदेश 8 अप्रैल से प्रभावी है, जो अगले आदेश तक जारी रहेगा. 

दमोह में नहीं लॉकडाउन
सिर्फ दमोह में लॉकडाउन नहीं लगाया गया है. यहां 17 अप्रैल को विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान होना है. आचार संहिता लगी होने की वजह से लॉकडाउन लगाने का फैसला चुनाव अधिकारी को लेना होगा. 

एमपी में कोरोना की स्थिति
एमपी में कोरोना कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर आउट ऑफ कंट्रोल होती जा रही है. इस बात का अंदाजा ऐसा लगा सकते हैं कि पिछले 24 घंटे में रिकार्ड 4882 नए केस मिले हैं. यह आंकड़ा 10 अप्रैल तक 5 हजार के पार हो जाएगा. प्रदेश में अब मौतों का आंकड़ा 4136 हो गया है, इसमें 8 अप्रैल को दर्ज 23 मौतें भी शामिल हैं. वहीं प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या  

क्यों लगा लॉकडाउन
दरअसल, देश में कोरोना संक्रमण की दर अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है. बीते 24 घंटे में देश में संक्रमण के 1 लाख 31 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. देश में जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है उनमें मध्य प्रदेश टॉप पर है. यहां कुल संक्रमितों की संख्या 30,486 हो गई है. कोरोना के बढ़ते मामलों ने मध्य प्रदेश सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है. कोरोना कर्फ्यू नहीं लगाने की पक्षधर मध्य प्रदेश सरकार अब कोरोना कर्फ्यू लगाने पर मजबूर हो गई है. जिसके चलते आज शाम 6 बजे से मध्य प्रदेश के सभी शहरों में 60 घंटे का कोरोना कर्फ्यू लग गया है.

इन पर रहेगा प्रतिबंध 
मध्य प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान, अनावश्यक तौर से कोई भी लोग कही भी आ और जा नहीं सकेंगे. प्रदेश में किराना दुकानें बंद रहेगी. मॉल, सिनेमाघर, धार्मिक स्थल, जिम और अन्य दूसरी सभी दुकानें बंद रहेगी. जबकि लोगों को बिना वजह घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी. हालांकि इमरजेंसी सुविधाएं जैसे मेडिकल, अस्पताल और सरकारी वाहन, एम्बुलेंस जैसी सुविधाएं लोगों को मिलेगी. 

ये भी पढ़ें: रायपुर-दुर्ग-राजनांदगांव-बालोद के बाद अब यहां 11 से 18 अप्रैल तक TOTAL लॉकडाउन, यहां देखें क्या-क्या खुलेगा?

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: कोरोना वायरस की वजह से टली बोर्ड परीक्षाएं, अब 15 अप्रैल से नहीं होंगी आयोजित

WATCH LIVE TV

Trending news