18 दिन पहले ज्वाइनिंग, अब स्टार प्रचारक, पचौरी के जरिए BJP ने 1 तीर से साधे 2 निशाने
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2175782

18 दिन पहले ज्वाइनिंग, अब स्टार प्रचारक, पचौरी के जरिए BJP ने 1 तीर से साधे 2 निशाने

BJP Star Campaigner List: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव लिए बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए सुरेश पचौरी को भी जगह दी गई है. 

बीजेपी सुरेश पचौरी को बनाया स्टार प्रचारक

Lok Sabha Elections: बीजेपी ने मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है, खास बात यह है कि  40 नामों की इस लिस्ट में 18 दिन पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी का नाम भी शामिल है. पचौरी पर यह भरोसा जताने के पीछे बीजेपी का बड़ा प्लान माना जा रहा है, जिसमें वह एक तीर से दो निशाने साधने में जुटी है.

9 मार्च को बीजेपी में आए थे सुरेश पचौरी

9 मार्च को मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा था. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरैश पचौरी बीजेपी में शामिल हो गए थे. वहीं अब बीजेपी ने उन्हें स्टार प्रचारक बनाया है. दरअसल, पचौरी पर भरोसा जताने की दो मुख्य वजह मानी जा रही है, जिनमें सबसे पहली उनका बड़ा ब्राह्राण चेहरा होना और 2 लोकसभा सीटों पर सीधा प्रभाव. ऐसे में बीजेपी उन्हें स्टार प्रचारक बनाकर एक तीर से दो निशाने साधे हैं. वह पूरे प्रदेश में ब्राह्राण चेहरे के तौर बीजेपी के लिए प्रचार करते हुए नजर आएंगे.

तीन सीटों पर पचौरी का प्रभाव

मध्य प्रदेश की तीन लोकसभा सीटें विदिशा, भोपाल और होशंगाबाद में सुरैश पचौरी का अच्छा प्रभाव माना जाता है. खास बात यह है कि पचौरी जब कांग्रेस में थे तो उन्हें होशंगाबाद और भोपाल से प्रत्याशी बनाए जाने की चर्चा थी, जबकि उनके खास शशांक भार्गव को विदिशा से प्रत्याशी बनाए जाने की संभावना थी. लेकिन दोनों नेता बीजेपी में आ गए हैं. ऐसे में कांग्रेस को अब यहां नए उम्मीदवारों की तलाश करनी होगी. पचौरी का इन सीटों पर अच्छा प्रभाव था, वह पहले भी होशंगाबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं, जबकि रायसेन, विदिशा, होशंगाबाद और राजगढ़ जिले में उनकी भूमिका अहम हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः चुनावी चकल्लस के बीच बुआ-भतीजे का प्यार! सिंधिया ने 2 दिन पहले किया था पोस्ट उमा भारती ने आज दिया जवाब

पचौरी के पास लंबा सियासी अनुभव

सुरेश पचौरी के पास राजनीति का लंबा अनुभव रहा है, वह चार बार राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं, पचौरी के पास देश के दो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और मनमोहन सिंह के साथ का करने का अनुभव रहा है. दोनों प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल में वह मंत्री रह चुके हैं, इसके अलावा प्रदेश की राजनीति में भी उनका लंबा सियासी अनुभव रहा है. प्रदेशभर में उनके समर्थक हैं, ऐसे में बीजेपी लोकसभा चुनाव में सुरेश पचौरी के इसी सियासी अनुभव को भी भुनाना चाहती है.

नए नेताओं और कार्यकर्ताओं को मैसेज

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि सुरेश पचौरी को स्टार प्रचारक बनाकर बीजेपी ने एक और बड़ा मैसेज देने की कोशिश की है. दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के नेता लगातार बीजेपी में शामिल हो रहे हैं, ऐसे में कांग्रेस ने यह सवाल उठाया था, कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाने वाले नेताओं को कोई जिम्मेदारी नहीं मिलने वाली है. लेकिन सुरेश पचौरी को स्टार प्रचारक बनाकर बीजेपी ने यह संदेश देने की कोशिश की है, जिस नेता की जो काबिलियत होगी उसे पार्टी में उस हिसाब से जिम्मेदारी दी जाएगी.

भोपाल से अजय दुबे की रिपोर्ट 

ये भी पढ़ेंः नामांकन के बहाने महाकौशल में दिखेगा BJP का शक्ति प्रदर्शन, छिंदवाड़ा-बालाघाट में CM मोहन संभालेंगे मोर्चा

Trending news