मोदी कैबिनेट 3.0 में छत्तीसगढ़ से किसे मिलेगा मौका, ये सांसद मंत्री पद के बड़े दावेदार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2281845

मोदी कैबिनेट 3.0 में छत्तीसगढ़ से किसे मिलेगा मौका, ये सांसद मंत्री पद के बड़े दावेदार

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में इस बार 11 में से बीजेपी ने 10 सीटें जीती हैं, जिनमें कई ऐसे सांसद हैं जो नई सरकार में मंत्री बनाए जाने के प्रबल दावेदार हैं. 

किसे मिलेगा मंत्रिमंडल में मौका

Modi Cabinet: देश में एक बार फिर से एनडीए यानि जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार बनने जा रही हैं, लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय माना जा रहा है. ऐसे में इस बार उनकी कैबिनेट कैसी होगी और कौन-कौन कैबिनेट में मंत्री बनेगा, इसको लेकर भी अटकलों का दौर जारी हो गया है. बात अगर छत्तीसगढ़ के लिहाज से की जाए तो इस बार बीजेपी ने राज्य की 11 में से 10 सीटों पर जीत हासिल की है. इस लिहाज से छत्तीसगढ़ को भी मंत्री पद मिलने की पूरी संभावना है. खास बात यह है बीजेपी के सांसदों में कई ऐसे चेहरे शामिल हैं जो मंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं, जिनके नाम की चर्चा तेजी से छत्तीसगढ़ के सियासी गलियारों में चल रही है. 

छत्तीसगढ़ में बीजेपी को मिली 10 सीटें 

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने इस बार अपना प्रदर्शन और सुधारा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 11 में से 9 सीटें मिली थी, लेकिन इस बार पार्टी ने एक और सीट का इजाफा कर लिया. पार्टी ने इस बार 10 सीटें जीत ली, ऐसे में इस बार छत्तीसगढ़ को भी मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी मिलने की संभावना है.  बीजेपी ने बस्तर लोकसभा सीट भी कांग्रेस से छीन ली. केवल कोरबा लोकसभा सीट पर बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है. बीजेपी की तरफ से बृजमोहन अग्रवाल, विजय बघेल और संतोष पांडे मंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. हालांकि इनके अलावा भी किसी और सांसद को मौका मिल सकता है. 

बृजमोहन अग्रवाल की बड़ी जीत

छत्तीसगढ़ के 10 भाजपा सांसदों में सबसे बड़ी जीत बृजमोहन अग्रवाल ने हासिल की है. बृजमोहन अग्रवाल छत्तीसगढ़ में बीजेपी के सीनियर नेता माने जाते हैं, फिलहाल वह साय सरकार में मंत्री हैं, वह लगातार 8वीं बार विधायक चुने गए थे. इस बार पार्टी ने उन्हें रायपुर सीट से चुनाव लड़ाया था जहां उन्होंने 3 लाख से भी ज्यादा मतों से राज्य में सबसे बड़ी जीत हासिल की है. ऐसे में वह केंद्र में मंत्री बनने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. बृजमोहन अग्रवाल को राजनीति का लंबा अनुभव हैं, ऐसे में उनका दावा इस बार मजबूत नजर आ रहा है. 

ये भी पढ़ेंः MP में लोकसभा चुनाव खत्म होते ही शुरू होगी उपचुनाव की बेला, ये सीटें हो गई खाली

विजय बघेल दूसरी बार जीते

दुर्ग लोकसभा सीट से भाजपा के विजय बघेल दूसरी बार सांसद चुने गए हैं. जातिगत समीकरणों के आधार पर वह भी मंत्रिमंडल में जगह पाने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. विजय बघेल ने 2019 में भी बड़ी जीत हासिल की थी. पिछली बार भी उनका नाम मंत्री पद की रेस में चला था. हालांकि तब उन्हें मौका नहीं मिला था, लेकिन अब वह फिर से एक बार इस रेस में शामिल हो गए हैं. 

संतोष पांडे ने बघेल को हराया

छत्तीसगढ़ में इस बार राजनांदगांव लोकसभा सीट सबसे हॉट सीट मानी जा रही थी, क्योंकि यहां बीजेपी के संतोष पांडे के सामने कांग्रेस ने पूर्व सीएम भूपेश बघेल को उतारा था. ऐसे में इस सीट पर सबकी निगाहें थी. जहां नतीजों में संतोष पांडे ने भूपेश बघेल को हराया है. संतोष पांडे लगातार दूसरी बार इस सीट से सांसद चुने गए हैं. ऐसे में बड़े नेता को हारने के चलते और दूसरी बार जीत की वजह से उनका दावा भी मंत्रिमंडल में मजबूत माना जा रहा है.  

इन तीनों के अलावा भी बीजेपी किसी दूसरे चेहरे पर भी दांव लगा सकती है, पार्टी किसी आदिवासी वर्ग से आने वाले सांसद को भी मंत्री बना सकती है, ऐसे में महेश कश्यप और भोजराज नाग का दावा भी मजबूत है. वहीं पार्टी किसी महिला सांसद को भी मंत्री बना सकती है. पिछली सरकार में छत्तीसगढ़ से रेणुका सिंह को राज्य मंत्री बनाया गया था. लेकिन राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इस बार छत्तीसगढ़ को कैबिनेट में ही जगह मिल सकती है. 

ये भी पढ़ेंः 'नशे और ड्रग्स से शहर का ...' इंदौर में पब कल्चर ने बढ़ाई BJP विधायक की चिंता, CM को लिखा पत्र

Trending news