MP में आज से शुरू होंगे चौथे चरण के नामांकन, इन 8 सीटों पर 13 को होगा मतदान
Advertisement

MP में आज से शुरू होंगे चौथे चरण के नामांकन, इन 8 सीटों पर 13 को होगा मतदान

MP Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में चौथे चरण के लिए भी आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, चौथे चरण में होने वाले चुनाव में 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. 

आठ सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू

Lok Sabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर चौथे चरण में चुनाव होगा, जिसके लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. वहीं नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद इन सीटों पर प्रचार भी तेज हो गया है. आखिरी चरण में मालवा-निमाड़ अंचल की सभी सीटें शामिल हैं, जिनमें से कई सीटों पर इस बार बीजेपी और कांग्रेस में मुकाबला दिलचस्प दिख रहा है. बता दें पहले तीन चरणों में नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. 

इन सीटों पर होगा मतदान 

चौथे चरण में इंदौर, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगौन और खंडवा लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है. इन आठों सीटों पर नामांकन का आखिरी तारीख 25 अप्रैल है. शुक्रवार यानि 26 अप्रैल को नाम निर्देशन-पत्रों की समीक्षा की जाएगी उसके बाद 29 अप्रैल को नाम वापसी की आखिरी तारीख रहेगी. वहीं चौथे चरण के लिए सोमवार 13 मई को मतदान होगा. मध्य प्रदेश में इस बार चार चरणों में ही लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. 

ये भी पढ़ेंः Loksabha Election: मिशन-29 पर पीएम मोदी की धुआंधार प्लानिंग, 6 दिन में पांच लोकसभा सीटों को करेंगे कवर

प्रचार में आएगी तेजी 

नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब इन सीटों पर भी प्रचार में तेजी आएगी. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इन सभी सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं तीसरे चरण के नामांकन के लिए भी अब केवल दो दिन का समय रह गया है, ऐसे में इन सीटों पर भी प्रचार तेज हो गया है. माना जा रहा है कि चौथे चरण की कुछ सीटों पर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभाएं और रोड शो हो सकते हैं. 
 
19 अप्रैल को बुंदेलखंड में रहेंगे पीएम मोदी 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से मध्य प्रदेश में एक्टिव हो रहे हैं, 19 अप्रैल को वह दमोह लोकसभा सीट पर वोटिंग करेंगे. खास बात यह है कि पीएम मोदी ने अब तक सभी सभाएं उन सीटों पर की हैं, जिन सीटों पर बीजेपी ने नए प्रत्याशियों को मौका दिया है, ऐसे में माना जा रहा है कि तीसरे और चौथे चरण में भी यही पैटर्न जारी रहेगा. पीएम मोदी आदिवासी अंचलों पर भी फोकस कर रहे हैं, ऐसे में वह चौथे चरण में भी आदिवासी वर्ग वाली सीटों पर प्रचार कर सकते हैं. वहीं पीएम मोदी के अलावा सीएम मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के साथ-साथ मोहन सरकार के मंत्री और विधायक भी यहां प्रचार की कमान संभालेंगे. 

ये भी पढ़ेंः पहले चरण की 6 सीटों पर 88 प्रत्याशियों की किस्मत का कल होगा फैसला, तीन पर मुकाबला त्रिकोणीय

Trending news