Korba Lok Sabha seat: कौन हैं दमदार महिला नेत्री सरोज पांडे? जो कोरबा लोकसभा सीट से बनीं BJP की उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2138265

Korba Lok Sabha seat: कौन हैं दमदार महिला नेत्री सरोज पांडे? जो कोरबा लोकसभा सीट से बनीं BJP की उम्मीदवार

Who is Saroj Pandey: बीजेपी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की. जिसमें छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट से सरोज पांडे को मैदान में उतारा गया है. आपको बता दें कि पांडे एक साल के अंदर मेयर, विधायक और सांसद के पद पर रह चुकी हैं.

 

Korba Lok Sabha seat

Korba Lok Sabha seat: भारतीय जनता पार्टी ने आज 195 सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. बीजेपी ने छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. कोरबा सीट की बात करें तो यहां पार्टी ने कद्दावर महिला नेत्री सरोज पांडे को मैदान में उतारा है. पिछली बार कोरबा सीट पर बीजेपी हार गई थी. यहां कांग्रेस उम्मीदवार ज्योत्सना चरण दास महंत की जीत हुई थी. अब बीजेपी ने सरोज पांडे को टिकट दिया है, तो आइए जानते हैं कि कोरबा से टिकट पाने वाली सरोज पांडे कौन हैं और उनका राजनीतिक करियर कैसा रहा है?

CG Lok Sabha elections: 11 लोकसभा सीटों के लिए भाजपा की प्रत्याशी घोषित,रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल, देखें लिस्ट

कौन हैं दमदार महिला नेत्री सरोज पांडे? 

सरोज पांडे की गिनती छत्तीसगढ़ की ताकतवर महिला नेताओं में होती है. सरोज पांडे का जन्म छत्तीसगढ़ के भिलाई में हुआ था. उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत छात्र राजनीति से हुई. जहां उन्होंने युवा सशक्तिकरण, शिक्षा और सामाजिक मुद्दों की वकालत की. उन्हें एक ही साल में दुर्ग जिले से महापौर, विधायक और सांसद के रूप में कार्य करने वाली छत्तीसगढ़ की एकमात्र नेता होने का अनूठा गौरव प्राप्त है. वर्ष 2000 में उन्हें मेयर की जिम्मेदारी दी गई और वह अपने गृहनगर में यह पद संभालने वाली पहली महिला बनीं थी. वह दो कार्यकाल तक इस पद पर रहीं. खास बात यह थी कि उन्हें लगातार दस साल तक बेस्ट मेयर का अवॉर्ड मिला. मेयर के रूप में अपनी सफलता के बाद, पांडे अपने राजनीतिक जीवन में एक के बाद एक मील का पत्थर हासिल करते गईं.

इसके बाद उन्होंने 2008 में वैशाली नगर विधानसभा से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. फिर 2009 में, उन्होंने दुर्ग निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ा और तीन बार के मौजूदा सांसद को हराकर विजयी हुईं. इस जीत से न केवल छत्तीसगढ़ के भीतर उनकी स्थिति मजबूत हुई, बल्कि उन्हें देश के राजनीतिक हलकों में भी सुर्खियों में ला दिया. वो भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष, राष्ट्रीय महासचिव और उपाध्यक्ष भी रही हैं.

2014 में हुई हार
अपनी शुरुआती सफलता के बावजूद, पांडे को 2014 के लोकसभा चुनावों में चुनावी हार का सामना करना पड़ा. 2014 के लोकसभा चुनाव में, सरोज पांडे ने दुर्ग संसदीय सीट से चुनाव लड़ा. हालांकि, मोदी लहर में भी कांग्रेस पार्टी द्वारा मैदान में उतारे गए उम्मीदवार ताम्रध्वज साहू से हार गईं. हालांकि, इस हार के बाद भी राजनीति में वो सक्रिय रहीं. इसके बाद 2018 में पार्टी ने उन्हें नई ज़िम्मेदारी दी. सरोज पांडे छत्तीसगढ़ से बीजेपी की पहली निर्वाचित राज्यसभा सांसद बनी थीं. हाल ही में उनका राज्यसभा का कार्यकाल ख़त्म हुआ है. अब पार्टी ने उन्हें कोरबा से अपना उम्मीदवार बनाया है.

Trending news