close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मंदसौर में थमा तबाही वाली बारिश का दौर, लोगों ने ली राहत की सांस, लेकिन...

शहरी क्षेत्र में लोगों ने राहत की सांस ली है और यहां टूटी सड़कों, रास्तों की मरम्मत भी शुरू हो चुकी है, लेकिन कुछ ग्रामीण अंचल में लोगों की मुसीबत अब भी बरकरार है.

मंदसौर में थमा तबाही वाली बारिश का दौर, लोगों ने ली राहत की सांस, लेकिन...
तेज बारिश के बहाव की वजह से ग्रामीण अंचल में कई पुल-पुलिया टूट गई हैं. (फाइल फोटो)

मंदसौरः मध्यप्रदेश के मंदसौर में बारिश का मौजूदा दौर थम गया है. शहरी क्षेत्र में लोगों ने राहत की सांस ली है और यहां जिंदगी पूरी तरह से पटरी पर लौटने लगी है. टूटी सड़कों, रास्तों की मरम्मत भी शुरू हो चुकी है, लेकिन कुछ ग्रामीण अंचल में लोगों की मुसीबत अब भी बरकरार है. तेज बारिश के बहाव की वजह से ग्रामीण अंचल में कई पुल-पुलिया टूट गई हैं, जिसके चलते लोगों को आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ऐसे में लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर जुगाड़ के सहारे बहते पानी के ऊपर से पुल पुलिया को पार कर रहे हैं. मंदसौर के बादर पुरा गांव के पास नाले पर बना यह पुल बारिश में आधा बह गया है. नीचे पानी बह रहा है, लेकिन लोगों को अपने खेतों पर और अन्य कामों से उस पार जाना पड़ता है. ऐसे में बारिश में बहकर आए पेड़ ग्रामीणों के लिए पुल पार करने का सहारा बन गए हैं.

देखें लाइव टीवी

VIDEO: कच्छ में NDRF की टीम ने बाढ़ में फंसे 192 लोगों को कैसे सुरक्षित निकाला

हालांकि ऐसा नहीं कि वैकल्पिक रास्ता नहीं है, दूसरे वैकल्पिक रास्ते उपलब्ध हैं, लेकिन कई किलोमीटर लंबे इस रास्ते की बजाय लोग शॉर्टकट होने की वजह से लगभग 100 लोग इसी रास्ते से होकर रोजाना गुजरते हैं. पुल पार करने के बाद का रास्ता भी जोखिम से भरा है. यहां कच्ची मिट्टी वाली पतली पगडंडी के नीचे से मिट्टी का अधिकतर हिस्सा बह चुका है. ऐसे में यह कभी भी ढह सकता है और कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है.

PHOTOS: पशुपतिनाथ मंदिर के आठों मुख हुए जलमग्न, शिवना नदी ने किया जलाभिषेक

बता दें बारिश का दौर कम होने के बाद यहां अब बाढ़ के साथ बहकर आए मगरमच्छ लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं. शुक्रवार को मंदसौर जिले के नारायणगढ़ के पास गांव छायन में गांव के पास घुस आए एक मगरमच्छ को वन विभाग की टीम ने पकड़ा. इस दौरान मगरमच्छ गुस्से में भी नजर आया, लेकिन किसी तरह ग्रामीणों की मदद से मगरमच्छों को काबू किया गया और सुरक्षित स्थान पर छोड़ा गया.