MP: 5वीं/8वीं के प्राइवेट छात्रों को रजिस्ट्रेशन का एक और मौका, बोर्ड पैटर्न पर होगी परीक्षा
Advertisement

MP: 5वीं/8वीं के प्राइवेट छात्रों को रजिस्ट्रेशन का एक और मौका, बोर्ड पैटर्न पर होगी परीक्षा

'राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड' के कक्षा 5वीं और 8वीं के लिए छात्र www.mponline.gov.in और www.mpsos.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को 5वीं  में आवेदन के लिए 400 रुपए फीस, जबकि 8वीं में आवेदन के लिए 600 रुपए फीस देनी होगी. 

फोटो साभार: ऑफिशियल वेबसाइट http://www.mpsos.nic.in/

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश के 5वीं और 8वीं की परीक्षा देने से वंचित रहने वाले छात्रों को 'राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड' एक और मौका देगा. कक्षा-5वीं के लिए एक जनवरी-2021 को 11 वर्ष की आयु पूरी करने वाले और कक्षा-8वीं के लिए 14 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले छात्र अप्लाई कर सकते  हैं. हालांकि कक्षा-8वीं के लिए आवेदन करते समय शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा-5 उत्तीर्ण के बाद दो वर्ष का गैप होना आवश्यक है. 'राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड' के इतिहास में यह पहला मौका है, जब बोर्ड पैटर्न पर प्राइवेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं. 

खिलौने के साथ आपका बच्चा जीत सकता है 1 लाख का इनाम, सरकार दे रही है मौका, जानिए कैसे?

'राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड' के कक्षा 5वीं और 8वीं के लिए छात्र www.mponline.gov.in और www.mpsos.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को 5वीं  में आवेदन के लिए 400 रुपए फीस, जबकि 8वीं में आवेदन के लिए 600 रुपए फीस देनी होगी. आवेदन करते समय छात्रों को संबंधित डॉक्यूमेंट्स जैसे- आयु प्रमाण-पत्र, मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 5वीं उत्तीर्ण की अंक सूची, आधार कार्ड, समग्र आई-डी और पासपोर्ट साइज का नाम एवं दिनांक अंकित फोटो की जरूरत पड़ेगी. आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे फॉर्म सबमिट करने से पहले दी जानकारी पढ़ लें. अगर कोई गलती हो तो उसमें सुधार कर लें.

जून में होगी परीक्षा
'राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड' की तरफ से 5वीं और 8वीं के प्राइवेट छात्रों की परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी. जबकि एडमिट कार्ड मई में ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे. अधिक जानकारी छात्र फोन नंबर 0755-2671066, 0755-2552106 पर संपर्क कर जान सकते हैं. 

अनिता शर्मा केस: रैगिंग की दोषी 4 छात्राओं को 5 साल की जेल, जूनियर ने की थी आत्महत्या

इसलिए दिया जा रहा अतिरिक्त मौका
मध्य प्रदेश शासन का कहना है कि विपरीत परिस्थितियों के चलते कुछ बच्चे 5वीं और 8वीं की परीक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं.  लेकिन रोजगार के लिए अधिकतर जगहों पर 5वीं और 8वीं के सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है. ये सभी छात्र मुख्यधारा से जुड़ सकें, इसलिए 5वीं एवं 8वीं की प्राइवेट परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित किए जाने की पहल की गई है. 

VIDEO: एक ही मंडप में दो दुल्हनों संग शादी, सात फेरे के बाद चंदू की हुईं हसीना और सुंदरी

सिर्फ चाय के सहारे 33 वर्षों से जिंदा है ये महिला, लोगों ने नाम रखा ''चाय वाली चाची", जानिए वजह

WATCH LIVE TV-

Trending news