पहले 'मोंटी बाबा एमके' के नाम से बनाई ID, फिर शहीद जवानों के बारे में की 'आपत्तिजनक' पोस्ट, जेल

मोंटी खान ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के संबंध में अभद्र टिप्पणी पोस्ट की है.

पहले 'मोंटी बाबा एमके' के नाम से बनाई ID, फिर शहीद जवानों के बारे में की 'आपत्तिजनक' पोस्ट, जेल
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

उमरिया (मध्य प्रदेश): जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते गुरूवार को हुए आतंकवादी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 जवानों के बारे में सोशल मीडिया पर कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में मध्य प्रदेश पुलिस ने 20 साल के एक युवक को रविवार को गिरफ्तार किया. उमरिया के पुलिस अधीक्षक असित यादव ने सोमवार को बताया, ‘‘पुलिस को शिकायत मिली थी कि उमरिया जिले के बीरसिंहपुर पाली निवासी मोंटी खान ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के संबंध में अभद्र टिप्पणी पोस्ट की है.

इस पर कार्रवाई करते हुए मैंने साइबर दस्ते के अधिकारियों को तुरंत जांच करने के निर्देश दिए हैं. ’’ उन्होंने कहा कि इस मामले में मोंटी के खिलाफ आईपीसी की धारा 153, 153ए एवं 153 बी के तहत मामला दर्ज कर उसे कल गिरफ्तार कर लिया गया और कल ही स्थानीय अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया .

यादव ने बताया कि इस मामले की विस्तृत जांच चल रही है. यदि जांच में और लोगों का नाम आएगा, तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी. वहीं, पाली पुलिस थाना प्रभारी अशोक कुमार झा ने बताया कि सोनू विश्वकर्मा ने पुलिस से शिकायत की थी कि मोंटी ने ‘मोंटी बाबा एमके’ के नाम से फेसबुक अकाउंट बनाकर आपत्तिजनक पाकिस्तानी झंडा व भीड़ की फोटो अपलोड कर उसमें आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. 

Facebook पर डाली देश विरोधी पोस्ट
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर पकिस्तान की तरफदारी करने के आरोप में भदोही में पुलिस ने सोमवार को एक युवक के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया. पुलिस सूत्रों ने बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र के रहने वाले जीशान खान नामक युवक के फेसबुक वॉल पर गत 15 फरवरी को पुलवामा हमले को लेकर की गई टिप्पणी में लिखा गया कि ‘यह नहीं भूलना चाहिए कि पाकिस्तान के पास भी परमाणु हथियार हैं और वह भी भारत से ज़्यादा.’

उन्होंने बताया कि फेसबुक पर इस टिप्पणी के वायरल होने पर पुलिस सक्रिय हो गई. जीशन के खिलाफ देशद्रोह के आरोप में मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया. उधर उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में सोशल मीडिया पर ‘‘हिंदुस्तान मुर्दाबाद’’ लिखने और राष्ट्रीय ध्वज को आग लगाए जाने की पोस्ट डालने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस अधीक्षक (नगर) दिनेश त्रिपाठी ने आज बताया कि फरहान नामक एक युवक के फेसबुक पेज पर ‘‘हिंदुस्तान मुर्दाबाद’’ का नारा लिखा गया था. साथ ही उसने तिरंगे को आग लगाए जाने की एक फोटो भी पोस्ट की थी. इस घटना के बाद कुछ हिंदूवादी संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया और आरोपी को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की. त्रिपाठी ने बताया कि पुलिस ने आरोपी युवक की तलाश में एक टीम दिल्ली भेजी थी जहां वह नहीं मिला। उसे सोमवार को शहर में ही घूमते वक्त गिरफ्तार कर लिया गया.