MP में 2091 नए कोरोना संक्रमित मिले, इंदौर-भोपाल-जबलपुर में हालात खराब, 48 घंटे में 18 मौतें
Advertisement

MP में 2091 नए कोरोना संक्रमित मिले, इंदौर-भोपाल-जबलपुर में हालात खराब, 48 घंटे में 18 मौतें

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा केस वाले भोपाल, इंदाैर और जबलपुर में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. राज्य में 60% केस सिर्फ इन तीन शहरों में दर्ज किए जा रहे हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित का आंकड़ा बीते दिनों में लगातार बढ़ता ही जा रहा है. राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक एमपी में पिछले 24 घंटे में 2091 नए कोरोना केस मिले हैं. जबकि 23 मार्च को यह आंकड़ा 1885 था. कोरोना वायरस ने पिछले 48 घंटे में राज्य में 18 लोगों की जान ली है. सरकार को अंदेशा है कि आगामी दिनों में संक्रमितों की संख्या में और उछाल आ सकता है. इसलिए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के अलावा उन जिलों में भी प्रशासन अब ज्यादा सख्ती कर रहा है जिनमें 20 से ज्यादा केस आ रहे हैं. एक्टिव केस 12,000 के करीब पहुंच गए हैं.

PM Kisan: खाते में अगले हफ्ते से भेजे जाएंगे 2000 रुपए , लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा केस वाले भोपाल, इंदाैर और जबलपुर में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. राज्य में 60% केस सिर्फ इन तीन शहरों में दर्ज किए जा रहे हैं. भोपाल में कोरोना की रफ्तार बढ़ने के साथ एक्टिव केस में तेजी से वृद्धि हो रही है. यहां एक सप्ताह में 45% एक्टिव केस बढ़ गए हैं. यदि मार्च महीने के 24 दिन के आंकड़े देखें तो अब तक 5 गुना वृद्धि हो चुकी है. भोपाल में 1 मार्च को एक्टिव केस 556 थे, जो 24 मार्च को बढ़कर 3195 हो चुके हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार देर शाम कोरोना के वर्तमान हालातों की समीक्षा करने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है.

MP में कोरोना की दूसरी लहर: भोपाल और इंदौर के लिए गाइडलाइंस जारी, जानें क्या हैं नियम

एक हफ्ते में मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या जिस प्रकार बढ़ी है उससे संक्रमण दर में 2.1% की वृद्धि हुई है. बीते 17 मार्च को राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 5.2% थी, जो 24 मार्च को बढ़कर 7.3% तक पहुंच गई है. जैसे-जैसे टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है एक्टिव केस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग में ढिलाई बरती जा रही है. सरकार लॉकडाउन लागू करने से बचना चाहती है. मुख्यमंत्री खुद कह चुके हैं कि लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ता है. जन जागरूकता से ही ऐसी किसी स्थिति से बचा जा सकता है.

नाबालिगों को लगा कोरोना का टीका, TS सिंह देव ने बताया गंभीर लापरवाही, कहा-होगी कार्रवाई

भोपाल, इंदौर और जबलपुर सहित 15 जिलों में रोजाना 20 से अधिक कोरोना केस आने लगे हैं. पिछले 24 घंटे में उज्जैन (83), रतलाम (65), ग्वालियर (63), खरगोन (60), बैतूल (54), सागर (44), बड़वानी (37), छिंदवाड़ा (35), नरसिंहपुर (33), शहडोल (27), बालाघाट (26) और शाजापुर में (22) संक्रमित मिले हैं. राज्य में प्राइमरी स्कूलों को 1 अप्रैल से खोले जाने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है. जिस तरह कोरोना केस बढ़ रहे हैं, उससे फिलहाल स्कूलों के खुलने का चांस कम ही है. मध्य प्रदेश में बीते साल 25 मार्च से ही 8वीं तक के स्कूल बंद हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news