सिर्फ टाइमपास नहीं ऊर्जा का भंडार है मूंगफली, सर्दियों में इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे
Advertisement

सिर्फ टाइमपास नहीं ऊर्जा का भंडार है मूंगफली, सर्दियों में इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे

सर्दियों में मूंगफली का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद रहता है. पढ़िए मूंगफली खाने के कई फायदे. 

मूंगफली

नई दिल्लीः सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए लोग तरह-तरह के ड्राई फ्रूट्स इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप सर्दियों के मौसम में मूंगफली को अपने खाने में शामिल नहीं करते तो शायद आपको कम फायदा मिलेगा. क्योंकि सर्दी के मौसम में मूंगफली को खाना बेहद फायदेमंद होता है. मूंगफली से होने वाले फायदों को जानकर आप हैरान हो जाएंगे. 

शरीर की हड्डियों को रखता है मजबूत 
मूंगफली प्रोटीन से भरपूर रहती है इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दियों में अच्छा माना जाता है. जबकि इसमें फाइबर, मैग्रनीशियम, विटामिन ई के तत्व पाए जाते हैं. जो ठंड के मौसम में शरीर की हड्डियों को मजबूत रखते हैं. जबकि मांसपेशियों को क्रियाशील बनाए रखती है.  मूंगफली में पाई जानेवाली प्राकृतिक फैट सेहत, स्किन और बालों के लिए भी कारगर मानी जाती है, तो मूंगफली खाने से खूबसूरती में भी इजाफा करती है. इसके अलावा, बार-बार नाखुनों के झड़ने की शिकायत से भी बचाती है. 

एसिडिटी होती है दूर 
सर्दियों में भूख बहुत लगती है  लिहाजा अधिकतर लोग ज्यादा खाना खाते हैं. रात में ज्यादा खाना खाने से अक्सर गैस और एसिडिटी की समस्या होती है. लेकिन अगर आप रोज रात एक मुठ्ठी मूंगफली के दाने भिगोएं और सुबह उठकर खा लें. तो एसिडिटी की समस्या से निजात मिलती है. 

ये भी पढ़ेंः कई बीमारियों को `गया-गुजरा​` कर देगा गाजर का जूस, जानिए गाजर के गज़ब फायदे

विटामिन E से शरीर को मिलता है फायदा 
मूंगफली में विटामिन ई की मात्रा पर्याप्त पाई जाती है. जो शरीर के लिए बेहद जरुरी माना जाता है. इसके अलावा विटामिन ई से शरीर का तापमान भी कंट्रोल रहता है, मूंगफली का सेवन दिल के रोग और डायबिटीज के खिलाफ प्रभावी माना जाता है. 

मूंगफली के सेवन से कम होता है वजन 
हर दिन सुबह-सुबह भीगी हुई मूंगफली खाना वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. क्योंकि पर्याप्त पोषक तत्व और विटामिन ई होने की वजह से मूंगफली खाने से शरीर को पर्याप्त कैलोरी मिल जाती है. जिससे आमतौर पर जल्दी भूख नहीं लगती. इसलिए व्रत के समय भी मूंगफली का खाना बेहद फायदेमंद रहता है. जबकि बच्चों को भी हर दिन मूंगफली खिलाने की सलाह अक्सर डॉक्टर देते हैं क्योंकि मूंगफली याददाश्त बढ़ाने में भी मददगार साबित होती है. मूंगफली को खाने से शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है. इसके अलावा इससे शारीरिक उर्जा और स्फूर्ती भी बनी रहती है. तो देखा दोस्तों मूंगफली खाने से एक साथ कितने फायदे होते हैं. 

ये भी पढ़ेंः इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत `मैटर` करती है मटर, सर्दियों में जरूर खाइए, जानिए इसके फायदे

शिवराज कैबिनेट का फैसला: मेयर-नगर पालिका अध्यक्ष जनता चुनेगी, 13 स्टेट हाईवे पर लगेगा टोल

ये भी देखेंः VIDEO: भारत बंद के लिए दुकाने बंद कराने गए थे कांग्रेस विधायक, भड़क गया दुकानदार

VIDEO: ज्वेलरी की दुकान का शटर तोड़कर अंदर घुसे बदमाश, चंद मिनटों में लाखों का माल साफ

WATCH LIVE TV

Trending news